Video Editing Online Jobs Work From Home

वीडियो बना कर घर बैठे कैसे कमाए | Video Editing Online Jobs Work From Home

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें ब्लॉग में आपका हार्दिक स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के नए नए तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको पैसे कमाने का सबसे पोपुलर तरीका बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बतायंगे कि “वीडियो बना कर घर बैठे कैसे कमाए | Video Editing Online Jobs Work From Home” .

आजकल हर जगह आपको सुनाई दे रहा होगा की ये लोग वीडियो बना कर इतने पैसे कमा रहे है तो आप भी ये सुन कर ये सोच रहे होंगे की क्यू ना हम भी वीडियो बना कर पैसे कमाए।

तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल मे ऐसे ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम बताने जा रहे है जहा से आप भी वीडियो बना कर पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़ें –

वीडियो बना कर पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money From Video

दोस्तों आगर आपको भी वीडियो बना कर पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले वीडियो एडिटींग (Video Editing) स्किल आना चाहिये ।

मतलब वीडियो तो हर कोई बना लेता है मगर उस वीडियो को कैसे एडिट करके उसे इतना अच्छा बनाया जाए ताकि देखने वाले को भी मजा भी आये और भी उस वीडियो को देखर आपको और काम दे।

ये नही की वीडियो तो बना ली परंतु आपको ये पता नही चल रहा है की किस शॉर्ट को कहाँ जोडना है और कहाँ काटना है।
ये सब आता है आपके वीडियो एडिटींग स्किल (Video Editing Skill) में तब जाकर आप इस फील्ड में पैसे कमा सकते हो।

आपको स्टोरी टेलिंग (Story Telling) आना चाहिए जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो से जुड सके और अपनी जो भी जानकारी है वो लोगो को बता सके।

लोगों से जुड़ने के लिये आपको उनके इंटरेस्ट का पता होना चाहिये की वो क्या देखना पसंद करते है या किस तरह का एंटरटेनमेंट पसंद करते है।

आपको एक तरह के वीडियों की केटेगरी की वीडियो को डालना होगा।

वीडियो बना कर अपलोड कहाँ करे |

दोस्तों आपने यूट्यूब का नाम तो सुना ही होगा । आजकल छोटे-छोटे बच्चो ने सुना होता ही है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा आप अपनी वीडियो बना कर यूट्यूब पर डाल कर पैसे कमा सकते हो। अब सोच रहे होंगे की ये इतना असान है बस वीडियो डालो और पैसे कमा लो। तो ऐसा बिल्कुल भी नही है क्योकिं इस प्लेटफॉर्म से पैसा कमाने के लिये आपको इस प्लेटफॉर्म में बहुत काम करना होगा। मतलब की बहुत मेहनत करनी होगी। और अगर एक बार आपकी वीडियो चल गई तो आपकी मेहनत सफल हो जाएगी।

यूट्यूब में पैसे कमाने के नियम | youtube होम ऑनलाइन जॉब्स

यूट्यूब में पैसे कमाने के लिये कुछ नियम है जो हर कोई लगाता ही है जैस इन्होनें बताये है जैसे-

1. जिस भी नाम से आप अपना चैनल बना रहे है उस चेनल में आपके 1000 सब्सक्राइबर होने चाहिये, मतलब आपके चेनल को फॉलो करने वाले 1000 लोगों ने आपका चेनल सब्सक्राइब करा होना चाहिये ।
2. दुसरा की आपके चैनल की वॉच टाईमिंग 4000 घन्टे की होनी चाहिए ।
3. मतलब आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घन्टे की वॉच टाईमिंग होनी ही चाहिये।
4. ये सब कम्प्लीट होने के बाद आप अपने चैनल के लिये मोनेटाइजेशन के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते है।
5. आपकी रिक्वेस्ट मंजूर होने पर आपके वीडियो में Ads लगने शुरु हो जाते है।
6. और इस Ads के वजह से ही आप यहाँ से पैसे कमा सकते हो।
7. इसके बाद आप अपनी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अफिलियट मार्केटिंग, प्रॉडक्ट प्रोमोशन आदि बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते हो।

वीडियो बनाने का काम कैसे ले | Video Editing Job | Video Making Jobs

यहाँ पर आपको बहुत से लोग मिलेंगे जो वीडियो बना तो लेते है पर उस वीडियो को एडिटींग करना नही जानते की किस तरीके से एक इफेक्टिव वीडियो बनाये की उनकी वीडियों ज्यादा चले or ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो को देखें ।
जितना ज्यादा व्यू होंगे उतने आपके पैसे बनते रहेंगे । तो वो लोग ऐसे लोगों को ढूँढते है जिसे वीडियो एडिटींग आती हो।
तो अगर आपको भी वीडियो एडिटींग आती है तो आप इन लोगो से सम्पर्क करके काम ले सकते हो। और उनके हर एक वीडियो पर पैसे कमा सकते हो।

उनसे जुड़ने या सम्पर्क करने के लिए आपको उन ग्रुप के साथ जुडना होगा जहा यूट्यूब या क्रियेटर के साथ मिलकर वीडियो का सैंपल भेज सकते हो अगर किसी को पसंद आ गया तो उनके लिए भी बना सकते हो।

वीडियो लेसन तैयार करे | Create Video Lesson

अगर आपको वीडियो बनाने का तरीका आता है तो आप चाहे तो इस के ऊपर भी वीडियो बना कर यूट्यूब में डाल सकते हो।
उसमें आपको उन्हे सीखाना या समझाना पडेगा की वीडियो को किस तरह बनाये या फिर किस तरह अपलोड करनी चाहिये या कैसी सेटिंग्स डाल कर अपलोड करनी चाहिये ।

इसके अलावा आप ये कर सकते है की अपनी विडियो को ऐसे प्लेटफॉर्म में बेच सकते जैसे यूट्यूब, Udemy आदि में जहा से उस वीडियो की इन्फॉर्मेशन सबको मिल सके।

अगर आप ऐसा कंटेंट बनाते हो जो बहुत अलग और महत्वपूर्ण है तो आप सब्सक्रइप्शन के हिसाब से लोगो को देखने के लिए उस वीडियो को उनके लिए उप्लब्ध करा सकते हो।

स्टॉक फुटेज से पैसे कैसे कमायें | Earn Money From Stock Footage

ऐसे कई सारे स्टॉक फुटेज साइट उप्लब्ध है जहा से आप अपने केमरे से शूट की गयी वीडियो को कमर्शियल तरीके से इस्तेमाल करने के लिए शेयर कर सकते है। इंटरनेट पर ऐसी इमेज बेचने के ऐसी वीडियो फुटेज साइट है जैसे – शटटरस्टॉक, आलमी जहा पर बहुत सारे क्रियटेर अपनी खिची गई फोटोस को अपलोड करते रह्ते है।और दुनिया भर के लोग कोने- कोने से कंटेंट क्रियटेर अपनी वीडियो में ऐसे फुटेज का इस्तेमाल करने लिए यहा से खरीदते है।

अफिलियट एडवरटाइजिंग | Affiliate Advertising Online Jobs

अफिलियट एडवरटाइजिंग आज एक ऐसा ऑनलाइन पैसा कमाने का जरिया बन गया है जहा से आप भी इन से जुड कर पैसे कमा सकते है। बस आपको ये करना होगा की किसी भी ब्राण्ड के प्रॉडक्ट को प्रोमोट (Promote Brand Products) करने के लिए वीडियो बनाना होगा और अपने वीडियो के डिसकृपशन मे उस प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी या लिंक दे सकते हो।ऐसे आपको उस प्रॉडक्ट के कमिशन मिल जाएगी।

विडिओ से पैसे कमाने की शुरुवात कहा से करे | How to Start Video Work From Home Jobs in Hindi

तो अब सोच रहे होंगे की हम शुरुवात कहा से करे। तो आपको शुरुवात करनी चाहिये एक वीडियो बना कर, अगर आपको वीडियो एडिटींग नही आती तो आप पहले केमरे को फ़ेस करना सीखे। इससे ये होगा की आप वीडियो को फ़ेस करना सीख जायेंगे। और धीरे-धीरे एक दिन ऐसा आयेगा की आप केमरा को फ़ेस करके वीडियो बना लेंगे।

अगर आप ऐसी वीडियो बनाना चाहते हो की जिसमे आपको अपना फ़ेस नही दिखाना चाहते तो वीडियो में वॉइस ओवर (Voice Over) पर और वीडियो एडिटींग पर ध्यान दे। इससे आप यहा से अच्छी खासी कमाई कर सकते है। और आजकल तो इंटरनेट पर ऐसे कई सारे वीडियो है जहा से आप वीडियो एडिटींग करना और वॉइस ओवर करना आसानी से सीख सकते है।

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज | ऑनलाइन जॉब्स फ्रॉम होम फॉर स्टूडेंट्स

दोस्तों जो लोग बेरोजगार हैं उनके लिए इन्टरनेट एक वरदान बनकर आया है | यहाँ आज करोड़ों जॉब्स हैं. बस आपको स्किल सीखना है. और सीखने के लिए भी आपको कोई पैसा नहीं देना. आप विडिओ बनाने का सारा काम ऑनलाइन फ्री में ही सीख सकते हैं. हमने भी अपने घर बैठे ही सारे काम youtube पर ही सीखें हैं. अगर आप एक हाउस वाइफ हो तो आप भी विडिओ बनाने का काम आसानी से सिख सकते हो और अपने घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हो. आज बहुत सारे वीडयो अपने देखें होंगे जगन घरेलु महिलाये कुछ ना कुछ सिखा रही हैं, बच्चों को ऐसे विडियो बहुत पसंद आते हैं.

ऐसे ही अगर अप एक छात्र हैं तो भी आप वीडियो मेकिंग का काम कर सकते हैं. आज बहुत सारे स्कुल और कोलेज के छात्र youtube, फेसबुक आयर instagram जैसे सोशल मीडिया पल्तोफ्र्म पर धूम मचाये हुए हैं.

यह काम पूरी तरह से वर्क फ्रॉम होम (work from.home jobs) है. आज छोटे छोटे गाँव और शहरों के युवाओं ने अपना नाम कमाया है. बहुत सारे लोगों का नाम तो आप जानते होगे जैसे भुवन बाम, सतीश के विडियो वाले, टेक्नीकल गुरूजी, आदि.

वीडियो एडिटिंग करना हुआ आसान | video editing app | video editing software

कुछ लोग सोचते हैं कि विडिओ बनाने का काम बहुत ज्यादा मुश्किल है . लेकिन दोस्तों आज मोबाइल एप्स ने यह काम इतना आसान कर दिया है कि आप सोच भी नहीं सकते. आज मार्किट में बहुत सारी विडिओ एड्टिंग एप्स (best video editing app) आ गई हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से विडियो एड्टिंग कर सकते हैं. जैसे KineMatser, Power Director, YouCut, आदि.

आप इन सभी एप्स के टुटोरिअल youtube पर देख सकते हो और एक – दो दिन में ही विडियो एडिटिंग सीख सकते हो. अज छोटे छोटे बच्चे यह सब काम आसानी से कर रहे हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट “वीडियो बना कर घर बैठे कैसे कमाए | Video Editing Online Jobs Work From Home” में हमने देखा की हम ऑनलाइन विडियो बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं उसी शानदार जानकारी दी है.

अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. और आप भी कुछ नया जानना छे हैं तो हमें जरुर लिखें  .

हम अपने ब्लॉग में आपको ऐसे ही ऑनलाइन जॉब्स वर्क फॉर्म होम, पैसे कमाने वाले एप और गेम खेल के पैसे कैसे कमाए (Paisa Kamane Baale App) की शानदार जानकारी देते रहते हैं | इसीलिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करें | एक दम फ्री ब्लॉग है |

जय हिन्द

यह भ पढ़ें :

यह भी पढ़ें :


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

Leave a Reply

Your email address will not be published.