गाँव में पैसे कैसे कमाये? Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

हमारे देश में बहुत बड़ी संख्या में लोग गाँवों में रहते हैं, इसीलिए गाँवों में रहने वाले लोगों के लिए रोज़गार की उचित व्यवस्था करना बहुत जरुरी है . क्योंकि शहरों में बढती जनसँख्या का बहुत बड़ा कारण गाँवों में रोज़गार का ना होना है . जिसे गाँवों और शहरों में जनसँख्या का अंतर बढ़ रहा है . आज की पोस्ट में हम आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके (Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike) बताने जा रहे हैं .

आज की पोस्ट के मुख्य बिंदु :

  • CSC सेंटर गावं में खोलकर पैसे कैसे कमायें .
  • ईंट भट्टे का काम करके गाँव में पैसे कैसे कमायें .
  • डेरी उद्योग लगाकर गाँव में पैसे कैसे कमायें .
  • ऑनलाइन काम करके गाँव में पैसे कैसे कमायें .
  • गाय के गोबर से सामान बनाकर गाँव में पैसे कैसे कमायें .

दोस्तों आज हम इन्ही मुख्य 5 टॉपिक में से एक टोपिक पर विस्तार से जानकारी देने की कोशिश करेंगे. और देखेंगे की गाँव में रहने वाले लोगों के लिए यह काम कितना रोज़गार पैदा कर सकते हैं. किसानों की आमदनी बढाने के लिए कौनसे तरीके काम आ सकते हैं. कम लागत लगाकर गाँव में कारोबार कैसे किया जा सकता है. तो आइये विस्तार से एक एक करके जानते हैं Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike और Gaon Me Kya Business Kare के बारे में .

CSC सेंटर गावं में खोलकर पैसे कैसे कमायें .

क्या होता है CSC केंद्र?

CSC यानी की कॉमन सर्विस सेंटर एक ऐसा स्थान होता है जहाँ आपके काम की बहुत सारी सरकारी सेवाएँ दी जाती हैं. CSC केंद्र सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त होता है. इस केंद्र में आपको आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाने जैसी सुविधाए दी जाती है. इसके अतिरिक्त आप   यहाँ बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल और टेलेफोन का बिल, बीमा, पैसे ट्रान्सफर आदि भी जमा करवा सकते हैं.

आज देश में लाखों CSC केंद्र खोले जा चुके हैं. लेकिन अब भी गाँवों में इनकी बहुत अधिक जरुरत है . इसीलिए अगर आप गाँव में रहकर कंप्यूटर पर काम करके पैसा कामने की सोच रहे हैं तो कॉमन सर्विस सेंटर आपके लिए बहुत अच्छा माध्यम हो सकता है.

csc registration certificate online

कैसे खोले CSC केंद्र ? CSC Registration Online Certificate

कोमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए आपके पास एक दूकान होनी आवश्यक है और आपके पास अपना कंप्यूटर या लैपटॉप होना भी जरुरी है, इसके साथ आपको एक प्रिंटर की भी आवश्यकता होती  है. क्योंकि सारे काम ऑनलाइन होते हैं तो आपको एक अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत भी होगी. कंप्यूटर और इन्टरनेट का ज्ञान होना तो बहुत ही आवश्यक है.

अगर आपके पास यह सब है या आप इनका इंतजाम कर सकते हैं तो आप CSC केद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको कसक की वेबसाइट पर जाना होगा . इसके लिए आपके पास अपना आधार नंबर और पैन कार्ड होना भी जरुरी है. आवेदन करने के बाद आपका एक टेस्ट होता है जिसमे आपसे कंप्यूटर और इन्टरनेट से सम्बंधित साधारण प्रश्न पूछे जाते हैं. इस टेस्ट को लेने का कारण यह होता है की आपको कंप्यूटर और इन्टरनेट का ज्ञान है या नहीं.

जब आप टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको CSC केंद्र खोलने की अनुमति दे दी जाती है. और आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है.

आप अपनी आईडी द्वारा ऑनलाइन लॉग इन करके सरकार द्वारा दी जाने वाले बहुत सारी सेवाओं को फायदा लोगों तक पहुंचा सकते हैं. गाँवों में रहने वाले लोगों को इन्टरनेट की अधिक जानकारी ना होने के कारण CSC का काम आपके लिए बहुत फायदे मंद हो सकता है .

इसीलिए अगर आप कोई रोज़गार की तलाश में है और एक ऑफिस वर्क करने की सोच रहे  हैं तो CSC से अच्छा विकल्प और कोपी नहीं हो सकता . गांवों में रहने वाली बालिकाए और महिलाए भी आसानी से यह काम कर सकती है .

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने गांव में पैसे कमाने के तरीके (Gaon Me Kya Business Kare) कि जानकारी दी है . और इनमें से एक मुख्य तरीका CSC केंद्र खोलकर हम गाँव में कैसे पैसे कैसे कमा सकते हैं को विस्तार से जाना है .

हम अगली पोस्ट में दुसरे मुख्य तरीकों से पैसे कैसे कमाये की पूरी जानकारी विस्तार से देंगे.

दोस्तों अगर आपको आज की पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को फेसबुक और व्हाट्सअप पर जरुर शेयर करे. और अगर आप कुछ सवाल पूछना चाहते हैं या किसी रोज़गार के बारे में जानकारी चाहते है तो हमें जरुर लिखें.

हम पैसे कमाने के तरीकों की जानकारी अपने ब्लॉग में लाते रहते हैं इसीलिए हमारे ब्लॉग को नोट कर लें और मोबाइल एप को भी डाउनलोड कर लें .

जय हिन्द

यह काम की जानकारी भी पढ़ें :

 


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

6 thoughts on “गाँव में पैसे कैसे कमाये? Gaon Me Paise Kamane Ke Tarike”

Leave a Comment