Business Karne Ka Tarika

बिजनिस करने का तरीका | Business Ideas in Hindi

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

अगर आपको अपने व्यापार (बिजनिस) में सफल होना है तो आपको बिजनिस करने का सही तरीका पता होना चाहिए, अगर आपके पास कोई अच्छा बिजनिस प्लान नहीं है तो आप कभी सफल नहीं हो सकते . आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसा बिजनिस करने का तरीका? Business Karne Ka Tarika बतायंगे जो सभी बिजनिस में काम कर सकता है .

Table of Contents

बिजनिस करने का कारण | Reason of Start a Business

दोस्तों अपना बिजनिस अपना ही होता है, आज हर कोई अपना बिजनिस करके पैसा कमाना चाहते हैं, क्योंकि नौकरी में दूसरों के लिए काम करना पड़ता है. और अच्छी से अच्छी नौकरी करने वाला भी कभी ना कभी यह सोचता है की जितनी मेहनत मैं दूसरों के लिए करता हूँ अगर उतनी मेहनत अपने बिजनिस के लिए करूँ तो अच्छा भविष्य बना सकता हूँ.

लेकिन कोई भी बिजनिस शुरू करने से पहले आपके पास उसका एक कारण या लक्ष्य होना चाहिए, सबसे पहले आपको यह तय करना है कि बिज़नेस क्यों करना चाहते है? व्यवसाय करने का आपका मुख्य लक्ष्य (Vision) क्या है? और यह लक्ष्य कितने समय (Time) में प्राप्त करना चाहते है |

बिजनिस का प्रकार | Types of Business in Hindi | Business Model

जब आप अपने बिजनिस करने का कारण और लक्ष्य तय कर लिया तो अब आपको तय करना है की कौनसा बिज़नेस करना चाहते है? क्या आप कोई उत्पाद बनायेंगे या रिटेल में सामान बेचेंगे या कोई सेवा (Services) प्रदान करेंगे?

इनमें से कोई भी विकल्प चुनने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है की क्या आपाके पास इस बिजनिस की जानकारी है भी या नहीं . क्या आपको केवल बिजनिस करने का शौक है जिसे आप व्यवसाय का रूप देना चाहतें है या फिर आपने कई साल ताल नौकरी की है और उस उत्पाद या सेवा की आपके पास अच्छी जानकारी है और अच्छा अनुभव (Experience) है?

आपको शुरू करने से पहले यह जान लेना चाहिए की आपका Business Idea क्या है? आपका प्रोडक्ट कौनसा होगा? आपके कस्टमर कौन होंगे? और आपके ग्राहक कहाँ से होंगे ?

Business Strategy | बिजिनस प्लान | Business Plan

सफल बिजनिस करने अगला चरण है की आपका प्लान क्या है? आपका बिज़नेस आइडिया दूसरों से कितना अलग (Unique) है . आपके बिज़नेस आईडिया में ऐसी क्या अलग बात है कि आपका बिज़नेस, पूरे मार्केट में छा सकता है? और आप अपने व्यवसाय को कैसे आगे लेकर जायंगे ? आप कितने तरीकों से अपने बिजनिस से पैसे कमाएंगे ?

बिजनिस का स्थान | Best Location for Business | Business Environment

किसी भी बिजनिस को शुरू करने से पहले आपको उसकी लोकेशन या स्थान के बारे में भी अच्छी रिसर्च करनी होती है . क्योंकि अगर आप कोई बिजनिस किसी जंगल में करेंगे जहाँ उसकी डिमांड ही नहीं हैं तो आप कभी सफल नहीं हो पायंगे. इसीलिए आपको यह सबसे पहले सोचना होगा की आप व्यवसाय कहाँ से करेंगे?  महंगाई के जमाने में जगह लेना भी इतना आसान नहीं होता है . अगर आप अपने घर से शुरुआत करना चाहते हैं तो बहुत अच्छा हो सकता है क्योंकि आपको उसके लिए कोई किराया नहीं देना होता या कोई महंगी जमीन नहीं खरीदनी होती . लेकिन आपको इस बारे में सही जानकारी लेनी होती है की आपके बिज़नेस के लिए कौनसी जगह सबसे अच्छी रहेगी?

कुछ लोग यह भी जानना चाहते हैं की Shehar Me Kya Business Kare  या Gaon Me Kya Business Kare. शहर में तो बिजनिस करने के बहुत सारे विकल्प होते हैं , लेकिन गाँव में बिजनिस करने के उतने अवसर नहीं मिलते . इसीलिए हमने इसके लिए एक पोस्ट लिखी है की गाँव में क्या बिजनिस करें और गाँव में पैसे कैसे कमायें..

पोस्ट पढने के लिए यहाँ क्लिक करें  :

कितना पैसा लगेगा | Investment for Small Business Idea

बिजनिस शुरू करने से पहले आपको इसका अंदाजा भी होना चाहिए की व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुरुआत में कितने पैसों की जरूरत होगी. और भविष्य में लगातार व्यवसाय को चलाने के लिए कितने रूपयों की जरूरत होगी? क्योंकि अगर आपके पास इतना पैसा नहीं हुआ तो आपको बीच में ही अपना काम रोकना पढ़ सकता है.

इसके साथ आपको इस बात का भी ज्ञान होना जरुरी है की आपका व्यवसाय कितने समय बाद लाभ देना शुरू कर देगा?

बिजनिस शुरू करने से पहले आप खर्चों को इस प्रकार बाँट सकते हैं जिससे आपको समझाने में आसानी हो :

सम्पति में खर्च | Investment in Assets in Business

व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कौन-कौन सी सम्पतियों की जरूरत पड़ेगी जैसे दूकान या भवन, जमीन, उपकरण, फर्नीचर, वाहन, आदि . आपको इसका हिआब पहले से लगाना होगा की आप इन सम्पतियों का इंतजाम खरीद कर करेंगे या किराये पर लेकर . इसके लिए आपको कितने रूपयों की आवश्यकता होगी?

आवश्यक खर्चे  | Expenditure for Start a Good Business

किसी भी बिजनिस को चलाने के लिए रोज कुछ ना कुछ जरुरी खर्चे होते ही हैं जैसे कर्मचारियों की सैलरी, भवन, फर्नीचर का रखरखाव, किराया, आदि | इनका इंतजाम कैसे होगा यह भी आपको पहले ही सोचना होगा .

बाजार की जानकारी | Market Research to Start a Business :

अगर आप एक सफल बिजनिस करना चाहते है तो आपको अपने फिल्ड से सम्बंधित बाज़ार की भी अच्छी जानकारी होंनी चाहिए . मार्किट रिसर्च के लिए आप विभिन्न तरीकों को अपना सकते है – जैसे इन्टरनेट से जानकारी ले सकते हैं, बड़े बिजनिस मेन से संपर्क कर सकते हैं, बाज़ार में बहुत सारे एक्सपर्ट होते हैं उनसे मिल सकते हैं., बाज़ार की बड़ी कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट पढ़कर भी आप यह काम कर सकते हैं |

अपने सामान की बाज़ार में रिसर्च करके आपको यह पता लगाना होता है कि आपके सामान या सेवा की डिमांड और सप्लाई कितनी है? सबसे ज्यादा कौनसा प्रोडक्ट बिक रहा है और क्यों बिक आहा है ? बिकने वाले सामान में ऐसी कौनसी कमियां है जिसे आप पूरा कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को मार्केट में फेमस बना सकते है?

एकल या पार्टनरशिप बिजनिस | Partnership Business | Single Business

आजकल बिजनिस में कम्पटीशन होने के कारण बड़ी बड़ी कम्पनियां एक दूसरे के साथ मिलकर अपना व्यापार कर रही है उदहारण के लिए आप आईडिया और वोडाफोन को देख सकते हैं, जिओ से टक्कर लेने के लिए इन्होने पार्टनरशिप की. इसीलिए आपको भी बिजनिस शुरू करने से पहले यह निर्णय लेना होगा की आप अकेले काम कर सकते हैं या किसी सहयोगी के साथ पार्टनरशिप करना पसंद करेंगे. क्योंकि बिजनिस में धन के साथ साथ कर्मचारियों की भी आवश्यकता होती है जो अलग अलग काम करने में निपुण हो.

इसीलिए आपको अपने बिजनिस की जरूरतों को ध्यान में रखकर इसका मॉडल चुनना होता है |

पैसा कहाँ से आयगा | Funding For Start a New Business Ideas | Business Loan

बिजनिस की सफलता के लिए पैसो की बहुत आवश्यकता पड़ती है, इसीलिए व्यवसाय की इन जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके पास रास्ते होने चाहिए | आपको पता होना चाहिए की वितीय जरूरतें कैसे पूरी होंगी? पैसा कहाँ कहाँ से आयगा ? क्या आप अपना पैसा लगाकार काम शुरू करेंगे या लों लेंगे, या फिर अपने रिश्तेदारों या मित्रों से फंड का प्रबंध करेंगे.?

इसे अतिरिक्त आपको पैसों के अन्य स्रोतों का ज्ञान भी होना चाहिए क्योंकि आजकल स्टार्टअप फंडिंग के कई सारे विकल्प उपलब्ध है, बहुत सारी कम्पनियां जैसे एंजेल इन्वेस्टर्स, वेंचर कैपिटल फण्ड, क्राउड-फंडिंग आदि नए बिजनिस शुरू करने वालों को फंड देती है |

पैसो के स्त्रोतों का चुनाव कर लेने के बाद आपको फंडिंग की प्रक्रिया को समझना होता है | पैसे के लें देंन से सम्बंधित सभी डाक्यूमेंट्स और बिज़नेस प्लान को ध्यान से समझकर अपना व्यापार करें |

बिजनिस शुरू करें | How to Start a New Business | Bada Business Kaise Shuru Karen

पैसों का प्रबंध करने के बाद आपको व्यवसाय को शुरू करने की और कदम बढ़ाना चाहिये | और अपने व्यवसाय के लिए सभी जरुरी संसाधनों का इंतजाम करना चाहिए , जैसे :

  • कर्मचारियों की नियुक्ति (बिजनिस के लिए मानव संसाधन),
  • सम्पतियों की खरीद (किराए पर या अपना भवन,
  • उत्पाद से सम्बंधित सभी संसाधनों (फर्नीचर, मशीन, बिजिली और फोन कनेक्शन) का इंतजाम आदि|

जब आप अपना बिजनिस को शुरू कर देते हैं तो उसके बाद सबसे पहला काम होता है आपके पास आने वाले ग्राहक को अच्छा उत्पाद या सेवा देना और उनके साथ अच्छा व्यवहार करना . आपको अपने ग्राहक पर भरोसा भी कायम करना होता है . और अपना शत-प्रतिशत कौशल दिखाना होता है । तभी आप अपने बिजनिस को सफल बनाने की शुरुवात कर पायंगे .

बिजनिस की मार्केटिंग | Marketing of New Business | Business Development

एक बार व्यापार शुरू हो जाता है तो अब आपको उसके लिए ग्राहक बनाने होते हैं और उसके लिए आपको अपने उत्पाद या सेवा की मार्केटिंग करनी होती है,. जिससे आपके सामान या सेवा को लोग जाने और आपके पास आये?

आजके जमाने में मार्केटिंग के भी कई विकल्प उपलब्ध हैं –

पहला ऑफलाइन मार्केटिंग जिसमे अखबार, बैनर, पम्पलेट, टीवी और रेडियो विज्ञापन आते हैं. और

दूसरा विकल्प है ऑनलाइन मार्केटिंग जिसमें आप इन्टरनेट द्वारा लोगों तक अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं .

बिजनिस में पहचान कैसे बनाये | Making Brand for Business

जब आप अपना बिजनिस शुरू कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी एक पहचान बनानी होती है, और बिजनिस को सफल करने के लिए नए नए तरीके ढूँढने होते है. जैसे जैसे आपको अनुभव होता जायगा और आपके ग्राहक आपके पास आते जायंगे वासी वैसे आपकी एक अलग पहचान बनने लगेगी | आपको इसके लिए लगातार मेहनत करनी होती है और अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता के उत्पाद या सेवा लगातार देनी होती है .

 टीम वर्क से बढेगा बिजनिस | How to Increase Business with Team Work

किसी भी बिजनिस की सफलता उसकी टीम पर निर्भर करती है, अगर आप एक सफल बिजनिस करना चाहते है तो आपको एक नायक की तरह अपने साथ काम करने वालों का नेतृत्व करना होगा. अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों को एक कर्मचारी ना समझकर अपना पार्टनर समझे, उनकी समस्याओं का समाधान भी करते रहे. ताकि वह भी आपके बिजनिस को अपना समझकर काम करें और अपनी पूरी शक्ति बिजनिस को बढाने में लगाएं तभी आप एक सफल Business Man बन पायंगे |

निष्कर्ष –

दोस्तों आज की पोस्ट Business Karne Ka Tarika में हमने सीखा की एक बिजनिस कैसे शुरू किया जाता है और उसके क्या क्या तरीके होते हैं . अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद ई हो तो इसे सोशल मीडया जैसे फेसबुक और व्हाट्सअप पर जरुर शेयर करें.

आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करें क्योंकि हम अपने ब्लॉग पर Paise Kaise Kamaye Business के विषय पर कम लागत वाले उपयोगी बिजनिस के आईडिया लाते रहे हैं ., इसीलिए आप हमारे मोबाइल एप को डाउनलोड करें और ब्लॉग को सब्सक्राइब करें . हम आपको अपने ब्लॉग में यह भी बताते हैं कि Gaon Me Kya Business Kare.

यह भी पढ़ें –

व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कौन-कौन सी सम्पतियों की जरूरत पड़ेगी जैसे दूकान या भवन, जमीन, उपकरण, फर्नीचर, वाहन, आदि . आपको इसका हिआब पहले से लगाना होगा की आप इन सम्पतियों का इंतजाम खरीद कर करेंगे या किराये पर लेकर . इसके लिए आपको कितने रूपयों की आवश्यकता होगी?

आवश्यक खर्चे (Expenditure) –

किसी भी बिजनिस को चलाने के लिए रोज कुछ ना कुछ जरुरी खर्चे होते ही हैं जैसे कर्मचारियों की सैलरी, भवन, फर्नीचर का रखरखाव, किराया, आदि | इनका इंतजाम कैसे होगा यह भी आपको पहले ही सोचना होगा .

बाजार की जानकारी – Market Research:

अगर आप एक सफल बिजनिस करना चाहते है तो आपको अपने फिल्ड से सम्बंधित बाज़ार की भी अच्छी जानकारी होंनी चाहिए . मार्किट रिसर्च के लिए आप विभिन्न तरीकों को अपना सकते है – जैसे इन्टरनेट से जानकारी ले सकते हैं, बड़े बिजनिस मेन से संपर्क कर सकते हैं, बाज़ार में बहुत सारे एक्सपर्ट होते हैं उनसे मिल सकते हैं., बाज़ार की बड़ी कंपनियों की वार्षिक रिपोर्ट पढ़कर भी आप यह काम कर सकते हैं |

अपने सामान की बाज़ार में रिसर्च करके आपको यह पता लगाना होता है कि आपके सामान या सेवा की डिमांड और सप्लाई कितनी है? सबसे ज्यादा कौनसा प्रोडक्ट बिक रहा है और क्यों बिक आहा है ? बिकने वाले सामान में ऐसी कौनसी कमियां है जिसे आप पूरा कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को मार्केट में फेमस बना सकते है?

एकल या पार्टनरशिप बिजनिस –

आजकल बिजनिस में कम्पटीशन होने के कारण बड़ी बड़ी कम्पनियां एक दूसरे के साथ मिलकर अपना व्यापार कर रही है उदहारण के लिए आप आईडिया और वोडाफोन को देख सकते हैं, जिओ से टक्कर लेने के लिए इन्होने पार्टनरशिप की. इसीलिए आपको भी बिजनिस शुरू करने से पहले यह निर्णय लेना होगा की आप अकेले काम कर सकते हैं या किसी सहयोगी के साथ पार्टनरशिप करना पसंद करेंगे. क्योंकि बिजनिस में धन के साथ साथ कर्मचारियों की भी आवश्यकता होती है जो अलग अलग काम करने में निपुण हो.

इसीलिए आपको अपने बिजनिस की जरूरतों को ध्यान में रखकर इसका मॉडल चुनना होता है |

Funding Options: पैसा कहाँ से आयगा?

बिजनिस की सफलता के लिए पैसो की बहुत आवश्यकता पड़ती है, इसीलिए व्यवसाय की इन जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके पास रास्ते होने चाहिए | आपको पता होना चाहिए की वितीय जरूरतें कैसे पूरी होंगी? पैसा कहाँ कहाँ से आयगा ? क्या आप अपना पैसा लगाकार काम शुरू करेंगे या लों लेंगे, या फिर अपने रिश्तेदारों या मित्रों से फंड का प्रबंध करेंगे.?

इसे अतिरिक्त आपको पैसों के अन्य स्रोतों का ज्ञान भी होना चाहिए क्योंकि आजकल स्टार्टअप फंडिंग के कई सारे विकल्प उपलब्ध है, बहुत सारी कम्पनियां जैसे एंजेल इन्वेस्टर्स, वेंचर कैपिटल फण्ड, क्राउड-फंडिंग आदि नए बिजनिस शुरू करने वालों को फंड देती है |

पैसो के स्त्रोतों का चुनाव कर लेने के बाद आपको फंडिंग की प्रक्रिया को समझना होता है | पैसे के लें देंन से सम्बंधित सभी डाक्यूमेंट्स और बिज़नेस प्लान को ध्यान से समझकर अपना व्यापार करें |

बिजनिस शुरू करें :

पैसों का प्रबंध करने के बाद आपको व्यवसाय को शुरू करने की और कदम बढ़ाना चाहिये | और अपने व्यवसाय के लिए सभी जरुरी संसाधनों का इंतजाम करना चाहिए , जैसे :

  • कर्मचारियों की नियुक्ति (बिजनिस के लिए मानव संसाधन),
  • सम्पतियों की खरीद (किराए पर या अपना भवन,
  • उत्पाद से सम्बंधित सभी संसाधनों (फर्नीचर, मशीन, बिजिली और फोन कनेक्शन) का इंतजाम आदि|

जब आप अपना बिजनिस को शुरू कर देते हैं तो उसके बाद सबसे पहला काम होता है आपके पास आने वाले ग्राहक को अच्छा उत्पाद या सेवा देना और उनके साथ अच्छा व्यवहार करना . आपको अपने ग्राहक पर भरोसा भी कायम करना होता है . और अपना शत-प्रतिशत कौशल दिखाना होता है । तभी आप अपने बिजनिस को सफल बनाने की शुरुवात कर पायंगे .

बिजनिस की मार्केटिंग –

एक बार व्यापार शुरू हो जाता है तो अब आपको उसके लिए ग्राहक बनाने होते हैं और उसके लिए आपको अपने उत्पाद या सेवा की मार्केटिंग करनी होती है,. जिससे आपके सामान या सेवा को लोग जाने और आपके पास आये?

आजके जमाने में मार्केटिंग के भी कई विकल्प उपलब्ध हैं –

पहला ऑफलाइन मार्केटिंग जिसमे अखबार, बैनर, पम्पलेट, टीवी और रेडियो विज्ञापन आते हैं. और

दूसरा विकल्प है ऑनलाइन मार्केटिंग जिसमें आप इन्टरनेट द्वारा लोगों तक अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं .

बिजनिस में पहचान कैसे बनाये?

जब आप अपना बिजनिस शुरू कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अपनी एक पहचान बनानी होती है, और बिजनिस को सफल करने के लिए नए नए तरीके ढूँढने होते है. जैसे जैसे आपको अनुभव होता जायगा और आपके ग्राहक आपके पास आते जायंगे वासी वैसे आपकी एक अलग पहचान बनने लगेगी | आपको इसके लिए लगातार मेहनत करनी होती है और अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता के उत्पाद या सेवा लगातार देनी होती है .

 टीम वर्क से बढेगा बिजनिस :

किसी भी बिजनिस की सफलता उसकी टीम पर निर्भर करती है, अगर आप एक सफल बिजनिस करना चाहते है तो आपको एक नायक की तरह अपने साथ काम करने वालों का नेतृत्व करना होगा. अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों को एक कर्मचारी ना समझकर अपना पार्टनर समझे, उनकी समस्याओं का समाधान भी करते रहे. ताकि वह भी आपके बिजनिस को अपना समझकर काम करें और अपनी पूरी शक्ति बिजनिस को बढाने में लगाएं.

निष्कर्ष –

दोस्तों आज की पोस्ट Business Karne Ka Tarika में हमने सीखा की एक बिजनिस कैसे शुरू किया जाता है और उसके क्या क्या तरीके होते हैं . अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद ई हो तो इसे सोशल मीडया जैसे फेसबुक और व्हाट्सअप पर जरुर शेयर करें.

आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करें क्योंकि हम अपने ब्लॉग पर Paise Kaise Kamaye Business के विषय पर कम लागत वाले उपयोगी बिजनिस के आईडिया लाते रहे हैं ., इसीलिए आप हमारे मोबाइल एप को डाउनलोड करें और ब्लॉग को सब्सक्राइब करें . हम आपको अपने ब्लॉग में यह भी बताते हैं कि Gaon Me Kya Business Kare.

यह भी पढ़ें –


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

One thought on “बिजनिस करने का तरीका | Business Ideas in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *