YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं? YouTube Se Kaise Kamate Hain

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

अगर आप बहुत कम पैसे लगाकर अपना कोई काम करना चाहते हैं और साथ में नाम भी कमाना चाहते हैं तो Youtube से अच्छा प्लेटफार्म कोई हो ही नहीं सकता . Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहाँ हुनर और ज्ञान की कद्र होती है. अगर आपके पास कोई टैलेंट है या कोई भी ऐसी जानकारी है जो दूसरे के काम आ सकती है तो आपका Youtube पर स्वागत है. अगर आप नाम और पैसा एक साथ कमाना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है . आज की पोस्ट YouTube Se Paise Kaise Kamate Hain में हम आपको बतायंगे की

  • Youtube क्या है?
  • कौन लोग Youtube पर चेनल बना सकते हैं?
  • Youtube पर चेनल कैसे बनाते हैं?
  • Youtube से पैसे कैसे kamate hain .

Youtube क्या है?

दोस्तों अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो अपने Youtube पर वीडियो भी जरुर देखें होंगे. Youtube एक सोशल विडिओ शेयरिंग प्लेटफार्म हैं जिसे दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी गूगल ने बनाया है. जोकि अमेरिका में स्थित है. YouTube को फरवरी 2005 में तीन लोगों [Chad Hurley, Steve Chen, and Jawed Karim] ने मिलकर बनाया था जिसे बाद में नवम्बर 2006 में गूगल ने ख़रीद लिया था.

Youtube पर हम वीडियो अपलोड कर सकते हैं, लाइक कर सकते हैं, शेयर कर सकते हैं, कमेंट कर सकते हैं. Youtube आज बड़ी बड़ी कंपनियों से लेकर छोटे छोटे गाँव के लोग वीडियो अपलोड करते हैं. इसीलिए इसे आप दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया वीडियो प्लेटफार्म कह सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

कौन लोग Youtube पर चेनल बना सकते हैं और किन विषयों पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं?

Youtube पर हर कोई चैनल बना सकता है जिसके पास पास कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्ट मोबाइल फोन है और साथ में Gmail की इमेल आईडी है. लेकिन अगर आप Youtube से पैसा भी कमाना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18  साल की होनी चाहिए. वैसे आजकल 18 साल से कम के बच्चे भी अपने माता-पिता या भाई-बहन की इमेल से Youtube चैनल बना लेते हैं. आप भी ऐसा कर सकते हैं.

Youtube चैनल पर आप किसी भी प्रकार का विडियो अपलोड कर सकते हैं जो इसकी पोलिसी के खिलाफ नहीं है. क्योंकि Youtube एक सोशल प्लेटफार्म है इसीलिए इसमें बहुत सारी नियम और शर्ते बनाई गई हैं. जोकि आपको पढनी बहुत आवशयक है. Youtube के नियमों की जानकारी हम आपको जल्दी उपलब्ध करवायंगे.

Youtube पर आप किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं जैसे :

  • टेक्नोलॉजी
  • मनोरंजन
  • खेल
  • डांस
  • गाने
  • कोमेडी
  • समाचार
  • बच्चों की कवितायेँ
  • शायरी
  • जोक्स या चुटकुले
  • फिल्मे
  • विचार – प्रेरणादायक
  • इतिहास सम्बंधित
  • सामाजिक विषय
  • पशु – पक्षियों के विडियो
  • खाना बनाने की विधि
  • कुछ भी सिखाने के वीडियो
  • स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी
  • व् अन्य

Youtube पर आप इनमे से या अन्य किसी दूसरे विषयों पर विडिओ अप लोड कर सकते हो और अपना चैनल बना सकते हो. लेकिन आपको Youtube की पोलिसी को ध्यान से जरुर पड़ना चाहिए. नहीं तो आपका चैनल हमेशा के लिए बंद कर दिया जायगा और आप अपने नाम  से दुबारा कभी चैनल नहीं बना पाओगे . हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें पर समय समय पर आपको इसीके नियमों की जानकारी देते रहंगे और साथ में Youtube पर किस टोपिक पर चैनल बनाए उसकी जानकारी भी आपको यहाँ मिलती रहेगी

Youtube पर चेनल कैसे बनाते हैं?

Youtube पर चैनल बनाना इतना आसान है की हर कोई इसपर आसानी से अपना चैनल बना सकता है. इसके लिए आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल होना चाहिए जिसपर इन्टरनेट कनेक्शन लगा हो. इसके साथ ही आपको जीमेल की एक इमेल आईडी की जरुरत होगी. अगर आप एक स्मार्ट फोन का उपयोग करते हैं तो आपके प्ले स्टोर में पहले ही कोई ना कोई ईमेल आईडी डाली गई होगी तो आप उसी से ही अपना Youtube चैनल बना सकते हो. अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो वो भी आप आसानी से 2 मिनट में बना सकते हो. आपको इसके लिए Youtube पर ही कई सारे विडिओ मिल जाते हैं. अगर आप कोगे तो हम भी अपने ब्लॉग में इमेल आईडी बनाने की जानकारी उपलब्ध करवा देंगे.

यह सब होने के बाद आप अपना Youtube चैनल बनाकर उसपर वीडियो अपलोड कर सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें .

Youtube से पैसे कैसे कमाते हैं | YouTube Se Kaise Kamate Hain

अब बात करते हैं सबसे बड़े सवाल “Youtube से पैसे कैसे कमाते हैं?” . यह सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में आता है जो लोग इस फिल्ड में नए नए हैं. कुछ लोग तो अभी भी इस पर विश्वास नहीं करते की Youtube से कमाई भी होती है. हमने अपने आस पास कई लोगों से बात की उन्हें इसके बारे में ज़रा सा भी अंदाजा नहीं होता की Youtube से लोग लाखों रुपये कमाते हैं. हमें भी पहले इस पर विश्वास नहीं होता था. लेकिन एक बार पैसा आने के बाद ही पूरा विश्वास हुआ.

YouTube से पैसे कमाने के कई तरीके :

  1. विज्ञापन द्वारा YouTube से पैसे कमाये ?
  2. स्पोंसरशिप द्वारा YouTube से पैसे कमाये ?
  3. एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा YouTube से पैसे कमाये ?
  4. अपने बिजनिस या सेवा का प्रचार द्वारा YouTube से पैसे कमाये ?

विज्ञापन द्वारा YouTube से पैसे कमाये ? Vigyapan se kamate hain

दोस्तों Youtube पर पैसे कमाने का सबसे पहला और प्रचलित तरीका है Youtube पार्टनर प्रोग्राम. जिसमें विज्ञापन द्वारा कमाई का हिस्सा बांटा जाता है.

यह पार्टनर प्रोग्राम गूगल के एक और उत्पाद ADESNE द्वारा चलाया जाता है . ADESNE के बारे में एक पूरी पोस्ट जल्द ही हमारे ब्लॉग पर पोस्ट की जायगी. ADESNE गूगल द्वारा बनाया गया एक प्रोडक्ट है जो मुख्यतः विज्ञापन आधारित लेनदेन का काम करता है और पार्टनरशिप प्रोग्राम द्वारा क्रिएटर्स को पैसे भेजता है.

Youtube के पार्टनर प्रोग्राम में विडिओ अपलोड करने वाले क्रिएटर्स को Youtube अपनी कमाई का 55% देता है और अपने पास 45 % रखता है.

इसको आप इस प्रकार समझ सकते हैं कि अगर कोई कंपनी Youtube पर आपके बनाए गए वीडियो पर कोई विज्ञापन देती है और उसके बदले 100 रुपये Youtube को देती है तो आपको पार्टनरशिप प्रोग्राम में 55 रुपये दिए जाते हैं. और गूगल 45 रुपये अपने पास रख लेती है.

आप सोच रहे होंगे की Youtube इतना सारा पैसा क्यों लेती है जबकि वीडयो बनाने में सारी मेहनत हमारी होती है. तो दोस्तों इसका जवाब है की Youtube हमें इतना बड़ा प्लेटफार्म  देती है, बड़ी बड़ी कम्पनियों से संपर्क करती है, कोई हमारे साथ चीटिंग ना करे उसके लिए नियम बनाती है, और बड़े बड़े इंजिनियर रखती है, जो वीडियो हम अपलोड करते है उनको बड़े बड़े सर्वर पर सुरक्षित रखती है. इन सभी चीजों के बदले ही वह हमसे 45% हिस्सा लेती है.

आप इस बात को ऐसे भी समझ सकते हैं की जब आप किसी कंपनी में जॉब करते हैं तो वह कंपनी आपसे काम लेती है और बहुत अच्छे पैसे कमाती है. लेकिन आपकी सेलरी उतनी अधिक नहीं होती. ऐसे ही Youtube एक कंपनी है जो लोगो को अपने घर बैठे पैसा कमाने का मौका देती है और अपनी दी गई सेवा के बदले कुछ हिस्सा अपने पास रख लेती है.

स्पोंसरशिप द्वारा YouTube से पैसे कमाये ? Sponsership Se Kaise kamate hain

youtube पर स्पोंसरशिप द्वारा पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेहतरीन तरीका हैं. आज के बड़े बड़े youtuber  स्पोंसरशिप द्वारा ही लाखों रुपये कमा लेते हैं. स्पोंसरशिप का मालाब होता है की आप किसी भी कंपनी के सामान या सेवा का प्रचार अपने वीडियो में करते हैं. जिसके बदले में कंपनी विडिओ बनाने वाले को पैसे देती है. यह अमाउंट हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये प्रति वीडियो हो सकता है.

जिन youtuber के लाखों – करोड़ों सब्सक्राइबर होते हैं उनकी स्पोंसरशिप की कमाई गूगल द्वारा विज्ञापन द्वारा दी गई कमाई से अधिक हो जाती है . जिस प्रकार कोई फ़िल्मी कलाकार या कोई बड़ा क्रिकेटर कंपनियों से पैसे लेता हैं वैसे ही आजकल youtube पर वीडियो बनाने वाले लेते हैं.

youtube पर आपने कई बार वीडियो पर मोबाइल के रिव्यु, कैमरो के रिव्यु, मोबाइल एप के रिव्यु, वेबसाइट आदि के रिव्यु देखें होंगे. इनमें से बहुत सारे रिव्यु स्पोंसर होते है. बड़ी बड़ी कम्पनियाँ वीडियो  पर आने वाले व्यू के हिसाब से आपको पैसे देती हैं .

एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा YouTube से पैसे कमाये ?

YouTube पर कमाई के एक और शानदार तरीका है “एफिलिएट मार्केटिंग”. जिसके ज़रिये भी बहुत अच्छा पैसा कमाया जाता है . एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है की आप दूसरी कम्पनी द्वारा दी जाने वाले सामानों और सेवाओं के लिंक को अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में जोड़ देते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके दिए हुए लिंक पर क्लिक करकर कोई सामान या सेवा खरीदता है तो आपको बहुत अच्छा कमीशन दिया जाता है.

बड़े बड़े youtuber लाखों रूपए कमा लेते हैं. इनकी कमाई भी विज्ञापनों द्वारा कमाई से अधिक हो सकती है.

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में और जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

अपने बिजनिस के प्रचार द्वारा YouTube से पैसे कमाये ?

YouTube से पैसे कमाने का यह भी एक जबरदस्त तरीका बन गया है. जिस प्रकार कोई YouTube पर दूसरी कंपनी के सामानों या सेवाओं की स्पोंसरशिप या एफिलिएट मार्केटिंग करतें हैं वैसे ही कुछ youtuber अपना ब्रांड बना एते हैं, या अपनी कोई सेवा जैसे वेबसाइट बनना, मोबाइल एप बनना, डिजिटल मार्केटिंग, लोगों को ऑनलाइन सिखाना आदि की मार्केटिंग अपने ही वीडियो में करते हैं. जिससे उनकी कमाई कई गुना बढ़ जाती है.

यह लोग ऊपर दिए गए youtube से पैसे कमाने के तरीकों से तो पैसा कमाते ही हैं साथ में अपने बिजनिस का प्रचार करकर भी उससे अपनी कमाई बढ़ा लेते हैं.

YouTube पर 1000 व्यू का कितना पैसा मिलता है?

जो लोग youtube पर अपना कैरियर शुरू करना चाहते हैं उनके मन में यह सवाल सबसे पहले उठता है की YouTube पर कितने व्यू होने पर पैसे मिलते हैं. इसीलिए गूगल पर लाखों लोग सर्च करते हैं कि YouTube Par 1000 View ke kitne paise deta hai.

दोस्तों आपको एक बात सबसे पहले समझ लेनी चाहिए की youtube पर वीडियो के व्यू के पैसे नहीं मिलते बल्कि वीडियो पर आने वाले विज्ञापनों द्वारा कमाई होती है. यह विज्ञापन गूगल द्वारा लगाए जाते हैं.

पहले तो youtube पर 1000 व्यू पर इतने विज्ञापन आ जाते थे की वीडियो बनाने वालों को 1 डॉलर मिल जाता था. लेकिन अब वीडियो बनाने वालों की संख्या इतनी बड़ी गई है की विज्ञापन की कमाई सबमें बाँट दी जाती है. और अब 3 से 4 हजार व्यू पर ही 1 डॉलर बन पाते हैं .

youtube पर आने वाले विज्ञापन द्वारा कमाई कंपनी पर भी निर्भर करती है जैसे मोबाइल या कंप्यूटर कम्पनी के विज्ञापन की दर अधिक होती है तो आपकी कमाई भी अधिक हो जाती है. इसीलिए आपने देखा होगा कि टेक्नोलॉजी पर बहुत सारे youtube चैनल बनाए जाते हैं.

निष्कर्ष :

आज की पोस्ट  “YouTube Se Paise Kaise Kamate Hain” में हमने सिखा कि  YouTube चैनल क्या होता है, कौन बना सकता है, इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं . अगर आपको इसके बारे में और कुछ भी जानना हो तो हमें जरुर लिखें.

हम अपने ब्लॉग पर पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके और Paise Kaise Kamaye Business के विषय पर कम लागत वाले उपयोगी बिजनिस के आईडिया भी लाते रहे हैं , इसीलिए आप हमारे मोबाइल एप को डाउनलोड करें और ब्लॉग को सब्सक्राइब करें .

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को व्हाट्सअप और फेसबुक पर जरुर शेयर करें.

जय हिन्द

इन लोकप्रिय जानकारीयों को भी पढ़ें :


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

2 thoughts on “YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं? YouTube Se Kaise Kamate Hain”

  1. मे सिरियल मै काम करना चाहती है

    Reply

Leave a Comment