नेल आर्ट डिजाइन बिजनेस आईडिया | Beauty Parlour Nail Art Designs Business Idea in Hindi

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

हेलो फ्रेंड आज का बिजनेस आइडिया महिलाओं के लिए खास तौर पर है। यह बिजनेस आइडिया यंग जनरेशन के लिए है। आज के न्यू बिजनेस आइडिया में आप जानेंगे ब्यूटी पार्लर नेल आर्ट डिजाइन बिजनेस क्या है। एक बिल्कुल न्यू बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस में आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। और साथ ही साथ अपनी एक अलग पहचान भी बना सकते हैं। दोस्तों एक समय से देखा जाए तो फैशन और ब्यूटी को लेकर लोगों में अब बहुत अधिक जागरूकता बढ़ गई है। और उसी के क्षेत्र में अनेकों बिजनेस उभरकर सामने आए हैं। उसमें से यह एक बिजनेस Beauty parlour nail art design का भी है। महिलाओं की यंग जनरेशन के लिए कमाई का एक बेहतरीन मौका है। इस बिजनेस को करके वह अपनी अलग पहचान बना सकती और पैसे कमा सकती हैं।

क्या है नेल आर्ट बिजनेस आइडिया | Nail Art Design कमाई का अच्छा मौका

अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो नेल पर तरह-तरह की डिजाइन बनाना और उसे पर पेंट करना ही Nail Art को कहा जाता है। और आजकल तो नेल पर सितारों वाली और 3D डिजाइन को भी देखा जा रहा है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस चीज को बनवाने के लिए कितने पैसे देते हैं। लोग

कुछ समय पहले तक तो नेल आर्ट का फैशन सिर्फ सेलिब्रिटी और हाई-फाई पैसे वाले लोग ही करते थे लेकिन आज के समय में नेल आर्ट का फैशन आम लोगों में भी देखा जा रहा है। जिसके चलते अब नेल आर्ट पार्लर पर भी भीड़ देखी जा रही है।

Nail Art पार्लर कैसे शुरू करें | How to Start Nail Art Parlour 

जिन लोगों को नेल आर्ट के बारे में जानकारी है। वह लोग इस बिजनेस को बहुत आसानी से की शुरुआत कर सकती हैं। और जिन लोगों को इसके विषय में जानकारी नहीं है। वह लोग इसके बारे में जानकारी लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।

कम पढ़े लिखें भी करें नेल आर्ट्स का बिजनेस 

और इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पढ़े लिखे होने की कोई जरूरत भी नहीं है। अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है। फिर भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। बस आप में सीखने की कला होनी चाहिए अगर आप में सीखने की कला है। और आप में फैशन के प्रति लगाव हैं। तो आप नेल आर्ट को सिख कर इसको शुरू कर सकते हैं।

बहुत से प्राइवेट संस्थान है। जिसमे नेल आर्ट के शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाते हैं। वहां से जाकर आप नेल आर्ट का कोर्स कर सकते हैं और सीख सकते हैं।

जब आप नेल आर्ट का कोर्स कर ले उसके तुरंत बाद आपको अपना बिजनेस नहीं डालना है। आपको कुछ दिन किसी ब्यूटी पार्लर में जाकर अच्छा पप्रैक्टिकल नाॅलेज ले लेना है। जब आपको लगे कि आप एक परफेंक्ट नेल आर्ट डिजइनर बन गई है। उसके बाद ही आप नेल आर्ट का ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करें।

बिना कोर्स के नेल आर्ट बिजनेस कैसे करें | Simple Nail Art Business

अगर आप नेल आर्ट का कोर्स नहीं करना चाहती या नहीं कर सकते हैं तो आप अपने नेल आर्ट ब्यूटी पार्लर में अच्छे नेल आर्टिस्ट को रख कर इसकी शुरुआत कर सकती हैं।

अच्छी नेल आर्टिस्ट को आप अपने काम के अनुसार ले सकती हो चाहो तो आप उन्हें पार्ट टाइम फुल टाइम के रूप में ले सकती हो

आजकल तो बड़े सैलून तथा ब्यूटी पार्लर और फाइव स्टार होटल, क्लब और बड़े मॉल में इसी काफी डिमांड है।

नेल आर्ट पार्लर के लिए अच्छी लोकेशन का चयन करना | Nail Art Business Location

नेल आर्ट पार्लर को शुरू करने के लिए आपको अच्छी लोकेशन का चयन करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप बिना लोकेशन के नेल आर्ट ब्यूटी पार्लर खोलते हैं तो आपको अच्छा रिस्पांस नहीं मिलेगा आपको लोकेशन ऐसी चुनाव करना है। जहां पर अधिक भीड़भाड़ रहती हो या वहां पर कोई बड़ा ब्यूटी पार्लर है। या लेडीस मार्केट के आसपास ही आप अपने नेल आर्ट ब्यूटी पार्लर को खोलते तो आपको अच्छा रिस्पांस मिलता है।

नेल आर्ट पार्लर की अच्छी पब्लिसिटी कैसे करें | Nail Art Designs Marketing

• नेल आर्ट पार्लर की पब्लिसिटी करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पार्लर के ऊपर एक बड़ा सा बोर्ड लगाना है। जो दूर से दिखाई दे

• और अच्छी पब्लिसिटी करने के लिए आप कलर पेपर पर पम्पलेट पब्लिश करें इन्हें पेपर में रखकर डिस्टिबुट भी करवाएं पम्पलेट को खास ध्यान में रखकर पास के इलाके में जरूर डिस्टिबुट करवाएं इससे यह होगा आप के आस पास के लोग जानेंगे और आप को पास के सबसे अधिक कस्टमर भी मिलेंगे

• खास तौर पर आप को सीजन के समय पब्लिसीटी पर अधिक ध्यान रखना होगा।

• कस्टमर को परमानेंट अपना कस्टमर बनाने के लिए आप को डिस्काउंट की नई नई स्कीम चलना है। जिससे यह होगा कस्टमर ना चहाते हुए भी आप के पास आएगा।

• शहर के सभी अच्छे ब्युटी पार्लर के साथ आपको टाईअप करना है। इससे उनका कस्टमर आप को मिलेगा और आपको उनका इससे भी आपको काफी कस्टमर मिल जाएंगे।


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

Leave a Comment