नेल आर्ट डिजाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | Nail Art Kaise Karen

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

हेलो फ्रेंड ! Paise Kaise Kamaye ब्लॉग में आपका स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपको पैसे कमाने का एक शानदार तरीका बताने जा रहे हैं.  आज कि पोस्ट “नेल आर्ट डिजाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Nail Art Business Beauty Parlour in Hindi” में हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस की जानकारी देने जा रहे है. आज का बिजनेस आइडिया महिलाओं के लिए खास तौर पर है। यह बिजनेस आइडिया यंग जनरेशन के लिए है। आज के न्यू बिजनेस आइडिया (Ne Business Idea) में आप जानेंगे कि नेल आर्ट डिजाइन बिजनेस क्या है।

यह बिल्कुल एक न्यू बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस में आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। और साथ ही साथ अपनी एक अलग पहचान भी बना सकते हैं। दोस्तों एक समय से देखा जाए तो फैशन और ब्यूटी को लेकर लोगों में अब बहुत अधिक जागरूकता बढ़ गई है। और उसी के क्षेत्र में अनेकों बिजनेस उभरकर सामने आए हैं। उसमें से यह एक बिजनेस Beauty parlour nail art design का भी है। महिलाओं की यंग जनरेशन के लिए कमाई का एक बेहतरीन मौका है। इस बिजनेस को करके वह अपनी अलग पहचान बना सकती और पैसे कमा सकती हैं।

यह भी पढ़ें :

क्या है नेल आर्ट बिजनेस आइडिया | What is Nail Art Business Idea | Beauty Parlour Nail Art in Hindi

अगर हम सीधे शब्दों में कहें तो नेल पर तरह-तरह की डिजाइन बनाना और उसे पर पेंट करना ही Nail Art को कहा जाता है। और आजकल तो नेल पर सितारों वाली और 3D डिजाइन को भी देखा जा रहा है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की इस चीज को बनवाने के लिए कितने पैसे देते हैं। लोग

कुछ समय पहले तक तो नेल आर्ट का फैशन सिर्फ सेलिब्रिटी और हाई-फाई पैसे वाले लोग ही करते थे लेकिन आज के समय में नेल आर्ट का फैशन आम लोगों में भी देखा जा रहा है। जिसके चलते अब नेल आर्ट पार्लर पर भी भीड़ देखी जा रही है।

nail art designs Business Idea Hindi

Nail Art पार्लर कैसे शुरू करें | How to Start a Nail Art Business | Nail Art Kaise Karen

जिन लोगों को नेल आर्ट के बारे में जानकारी है। वह लोग इस बिजनेस को बहुत आसानी से की शुरुआत कर सकती हैं। और जिन लोगों को इसके विषय में जानकारी नहीं है। वह लोग इसके बारे में जानकारी लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।

कम पढ़े लिखें भी करें नेल आर्ट्स का बिजनेस | Hiring Nail Artist 

और इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पढ़े लिखे होने की कोई जरूरत भी नहीं है। अगर आप ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है। फिर भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं। बस आप में सीखने की कला होनी चाहिए अगर आप में सीखने की कला है। और आप में फैशन के प्रति लगाव हैं। तो आप नेल आर्ट को सिख कर इसको शुरू कर सकते हैं।

बहुत से प्राइवेट संस्थान है। जिसमे नेल आर्ट के शॉर्ट टर्म कोर्स करवाए जाते हैं। वहां से जाकर आप नेल आर्ट का कोर्स कर सकते हैं और सीख सकते हैं।

जब आप नेल आर्ट का कोर्स कर ले उसके तुरंत बाद आपको अपना बिजनेस नहीं डालना है। आपको कुछ दिन किसी ब्यूटी पार्लर में जाकर अच्छा पप्रैक्टिकल नाॅलेज ले लेना है। जब आपको लगे कि आप एक परफेंक्ट नेल आर्ट डिजइनर बन गई है। उसके बाद ही आप नेल आर्ट का ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करें।

बिना कोर्स के नेल आर्ट बिजनेस कैसे करें | Nail Art Kaise Karen

अगर आप नेल आर्ट का कोर्स नहीं करना चाहती या नहीं कर सकते हैं तो आप अपने नेल आर्ट ब्यूटी पार्लर में अच्छे नेल आर्टिस्ट को रख कर इसकी शुरुआत कर सकती हैं।

अच्छी नेल आर्टिस्ट को आप अपने काम के अनुसार ले सकती हो चाहो तो आप उन्हें पार्ट टाइम फुल टाइम के रूप में ले सकती हो

आजकल तो बड़े सैलून तथा ब्यूटी पार्लर और फाइव स्टार होटल, क्लब और बड़े मॉल में इसी काफी डिमांड है।

नेल आर्ट पार्लर के लिए अच्छी लोकेशन का चयन करना | How to start a nail salon

नेल आर्ट पार्लर को शुरू करने के लिए आपको अच्छी लोकेशन का चयन करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप बिना लोकेशन के नेल आर्ट ब्यूटी पार्लर खोलते हैं तो आपको अच्छा रिस्पांस नहीं मिलेगा आपको लोकेशन ऐसी चुनाव करना है। जहां पर अधिक भीड़भाड़ रहती हो या वहां पर कोई बड़ा ब्यूटी पार्लर है। या लेडीस मार्केट के आसपास ही आप अपने नेल आर्ट ब्यूटी पार्लर को खोलते तो आपको अच्छा रिस्पांस मिलता है।

नेल आर्ट लगाने का चार्ज | How Much Does Nail Art Cost | How much Nail Art Cost

नेल आर्ट लगाने का चार्ज छोटे और बड़े शहरों के हिसाब से अलग अलग हो सकता है. क्योंकि वहां नेल आर्ट खोलने के लिए शॉप्स सस्ती और महंगी होती है. आम तौर पर एक पूरे हाथ पर नेल आर्ट करने का कह्र्च लगभग 300 रुपये के आसपास आता है. और अगर आप एक ही ऊँगली पर नेल आर्ट करवाना चाहते हैं तो उसका रेट 100 के आस पास होगा.

नेल आर्ट पार्लर की अच्छी पब्लिसिटी कैसे करें | Nail Art Designs Marketing

• नेल आर्ट पार्लर की पब्लिसिटी करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पार्लर के ऊपर एक बड़ा सा बोर्ड (Advertising Board) लगाना है। जो दूर से दिखाई दे

• और अच्छी पब्लिसिटी करने के लिए आप कलर पेपर पर पम्पलेट पब्लिश (Beauty Parlour Pamphlet in Hindi) करें इन्हें पेपर में रखकर डिस्टिबुट भी करवाएं पम्पलेट को खास ध्यान में रखकर पास के इलाके में जरूर डिस्टिबुट करवाएं इससे यह होगा आप के आस पास के लोग जानेंगे और आप को पास के सबसे अधिक कस्टमर भी मिलेंगे

• खास तौर पर आप को सीजन के समय पब्लिसीटी पर अधिक ध्यान रखना होगा।

• कस्टमर को परमानेंट अपना कस्टमर बनाने के लिए आप को डिस्काउंट की नई नई स्कीम (New Scheme) चलना है। जिससे यह होगा कस्टमर ना चहाते हुए भी आप के पास आएगा।

• शहर के सभी अच्छे ब्युटी पार्लर के साथ आपको टाईअप करना है। इससे उनका कस्टमर आप को मिलेगा और आपको उनका इससे भी आपको काफी कस्टमर मिल जाएंगे।

Nail Art Kaise Karte Hain

अगर आप अपने घर पर नेल आर्ट करना चाहते हो तो सबसे पहले अपने नेल्स की कंडीशन को देखें । नेल आर्ट्स बनाने से पहले अपनी पुरानी नेल पॉलिश को रिमूवर से हटाएं। और इसके लिए अच्छी क्वालिटी के पोलिश रिमूवर का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि ख़राब रिमूवर से नेल्स पर दाग पड़ सकते हैं। इसके बाद अपने हाथो को हल्के गर्म पानी मे थोड़ी देर डाल कर रखें। अब अपने नाखूनों को ट्रिम कर ले और अच्छी शेप दें। नेल फाइनर से अपने नाखूनों को सही आकार में काट लें। ब्लेड से कभी भी नेल्स ना काटे, नेल कटर से ही काटें। नेल्स का शेप सही होने पर नेल आर्ट और खूबसूरत लगती है। अब नाखूनों पर बेस कॉट लगा ले ।

अब सबसे पहले नाखूनों पर नेल आर्ट्स के डिजाइन बनाने के लिए नेल्स के टिप्स को पेंट कर लें बेसिक कोट भी हमेशा अच्छे ब्रांड की लगाएं, इससे नेल्स पीले नहीं पड़ते। बेस कोट लगाने के बाद कुछ देर सूखने दें। पहले कोट को सूख जाने के बाद नेल पेंट का दूसरा कोट और लगाएं। फिर उसपर फ्रेंच मैनीक्योर का स्टीकर लगाएं। इसके बाद नेल्स के आस-पास के कलर को हटा दें। स्टीकर इतना हो होना चाहिए की नाखूनों के टिप्स दिखाई दें। अब इन टिप्स पर पेंट लगा ले । टिप्स के बाद बचे हुए नेल्स के हिस्सों पर नेल का कलर लगाएं। इसके बाद अपने नेल्स पर नेल पेट लगाएं।

इसके बाद ग्लीटर नेल पेंट लगाएं। इसके बाद नेल्स को और सजाने के लिए ज्वैल का इस्तेमाल करें। इसके लिए ज्वैल को नाखूनों पर ग्लू और चिमटी की मदद से लगा ले फिर इन ज्वैल पर भी ग्लीटर नेल पेंट लगा ले ।
पोल्का डॉट्स डिजाइन के लिए दो रंग के बेस कलर और दो ही रंग के टिप्स के लिए कोई भी पसंद का रंग सेलेक्ट लें। तीनों नेल्स पर एक बेस कलर और टिप कलर लगा ले । बाकी दो पर दूसरा बेस और टिप कलर लगा ले । अब पोल्का डॉट्स बना ले ।

इस प्रकार आपका नेल आर्ट आसानी से बन जायगा .

आप अपने नेल्स पर सेलो टेप या ट्रांसपेरेंट नेल इनेमल और नेल कलर की मदद से ग्राफिक्स प्रिंट के डिजाइन भी बना सकती है।

नेल्स को एक दम फंकी लुक देने के लिए किसी भी फ्रूट का डिजाइन भी बना सकती हैं। जैसे स्ट्रॉबेरी के लिए रेड कलर का कोट पेंट लगाएं और टिप्स पर ग्रीन कलर का डिजाइन बना सकती है । बाकी के हिस्से पर रेड के सफेद डॉट्स लगा लीजिये ।

निष्कर्ष – नेल आर्ट डिजाइन बिजनेस कैसे शुरू करें | Nail Art Kaise Karen

उम्मीद करते है आज की हमारी पोस्ट आपको पसंद आई होगी | अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल है तो जरुर पूछे | और अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें |

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें (https://paisekaisekamaye.co.in/) में ऐसी ही उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं इसीलिए हमें सब्सक्राइब जरुर करें |

जय हिन्द

FAQ

Q. क्या नेल आर्ट का बिजनिस एक अच्छा आईडिया है | is nail art a good business?

Ans. हाँ, आज के जमाने की महिलाओं में नेल आर्ट की रूचि बढ़ी जा रही है.

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *