सरकार की मदद से शुरू करें बिजनेस, हर महीने 50 हजार कमाई

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें ब्लॉग में आज आम आपके लिए एक बहुत ही शानदार बिजनेस आइडिया (New Business New Business in Hindi) लेकर आए हैं। जिसको करने के लिए आपको लाखों रुपए की जरूरत नहीं होगी | आप इस बिजनेस को मात्र ₹5000 लगाकर शुरू कर सकते हैं। और महीने के 50000 रुपए से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। इतना ही नहीं इस कारोबार को करने के लिए सरकार आपको पूरी मदद करेगी

दोस्तों अगर आप कम पूंजी में अच्छा कारोबार करना चाहते हैं। और low cost investment business idea ढूंढ रहे हैं। तो या लेख बिल्कुल आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको बताएंगे आप मात्र ₹5000 लगाकर महीने के 50000 रुपए से भी अधिक रुपए कैसे कमा पाएंगे। आज हम बहुत अच्छा और बहुत शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। चलो अब जान लेते हैं। क्या है। वह बिजनेस आइडिया और कैसे काम करना है। और किस प्रकार से इनकम होगी।

क्या है Business Idea

दरअसल भारत में एक बहुत बड़ी आबादी चाय की शौकीन है। रेलवे स्टेशन बस डिपो और हवाई अड्डों पर हमेशा कुल्हड़ में चाय की मांग रहती है। और चाय के साथ साथ भी कुल्लड़ को कई जगह प्रयोग में लाया जाता है। जैसे लस्सी आदि दोस्तों भारत में हमेशा कुल लड़की हमेशा अधिक मांग बनी रहती है। तो अगर आप ऐसे में कुल्हड़ बनाने का बिजनेस स्टार्ट करते हैं। तो आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित होगा। तो आप भी Kulhad Making Business) और साथ साथ बेचने का बिजनेस शुरू करके महीने का 50,000 से ज्यादा रुपए कमा सकते हैं।

Low cost investment New business idea in Hindi KULHAD

कुल्हड़ क्या होता है

कुल्हड़ मिट्टी का पकाया हुआ एक छोटा सा पात्र या चुक्कड़ या बर्तन होता है जिसमें चाय, दूध आदि पिया जाता हैं. भारत में कई सालों से कुल्हड़ का उपयोग किया जाता है.

कुल्हड़ के इस्तेमाल को सरकार बढ़ावा देना चाहती है (Kulhad Ka Business Kaise Kare)

दोस्तों केंद्र सरकार अपनी एक योजना पर पूरी तरह से अम्ल करती है। तो देखा जाए तो आने वाले समय में कुल्हड़ की मांग और भी तेजी से बढ़ेगी। हाल ही में सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कुल्हड़ को बढ़ावा देने के लिए प्लास्टिक और कागज के बने में बने ग्लास मैं चाय बेचने की रोक लगाने की मांग की है। ऐसे में आने वाले समय में कुल्हड़ की मांग में आप भी इजाफे का फायदा उठा सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक चाक आपको सरकार मुहैया कराएगी

मैं आपको बता दूं कि मोदी सरकार ने कुल्लड़ बिजनेस के कारोबार को करने वाले को बढ़ावा देने के लिए कुम्हार शक्ति करण योजना लागू किया है। इस योजना के तहत देशभर के सभी कुम्हारों को सरकार इलेक्ट्रॉनिक से बनी चाक को मुहैया कराती है। जिससे वो लोग कुल्हड़ और भी मिट्टी के बर्तन बना सकें। बाद में सरकार इन बर्तनों को खरीद लेती है।

मात्र 5 हजार रुपए लगाकर शुरू कर सकते हैं यह बिजनेस | Low Investment Business Idea

दोस्तों मौजूदा समय को देखते हुए या बिजनेस बहुत ही कम कीमत (Business low cost in Hindi) में शुरू होने वाला बिजनेस है। इसके लिए आपको थोड़ी सी जगह के साथ-साथ ₹5000 की जरूरत होगी। खादी ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना ने बताया है। की इस साल सरकार ने 25 हजार इलेक्ट्रॉनिक चाक वितरित किया है।

कुल्हड़ बनाने की मशीन की कीमत – Kulhad Banane Ki Machine Price

अगर आप कुल्हड़ के कारोबार को एक अच्छे स्तर पर करना चाहते हैं तो आपको आपके ही शहर में नजदीक मार्केट में बहुत से प्रकार की कुल्लड़ बनाने की मशीनें आपको बहुत आसानी से मिल जाएंगे यदि आप मशीन खरीदते हैं। तो आपका 5000 से लेकर 8000 तक खर्चा आ जाता है।

कैसे और किस प्रकार से होगी कितनी कमाई – कुल्हड़ की कीमत

चाय का कुल्हड़ बेहद किफायती होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित होता है। अगर हम मौजूदा समय की बात करें तो चाय के कुल्लड़ का भाव करीब ₹ 50 रुपए सैकड़ा है।और साथ ही साथ दूध के कुल्लड़ की कीमत 150 रुपए सैकड़ा है। इसी प्रकार से लस्सी के कुल्हड़ की कीमत भी 150 रुपए सैकड़ा है। और प्याली की कीमत भी में मार्केट में ₹100 सेकड़ा चल रही है। और मांग बढ़ने पर इन सब की कीमत और भी अधिक बढ़ जाएगी। अगर आप इस कारोबार को करते हो तो आपको और भी अधिक फायदा होगा।

कम बजट में शानदार कमाई (Low Cost in Hindi Business)

दोस्तों आज के समय में कुल्हड़ वाली चाय की कीमत 15 से ₹20 होती है। तो अगर ऐसे में बिजनेस सही से चलाया जाए और सही से काम किया जाए तो 1 दिन में 1000 से भी अधिक की बचत की जा सकती है।

कैसे करें कुल्हड़ की पैकेजिंग (Kulhad Packaging)

अगर आप अपने कुल्हड़ को दूर-दूर तक बेचना चाहते हो तो आप को उनकी पैकिंग करनी होगी जिससे आपके कुल्हड़ टूटेंगे नहीं और एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहुंच जाएंगे और उसके बाद आप आसानी से आपने कुल्लड़ की पैकेजिंग करके उनको एक ब्रांड का नाम देकर मार्केट में बैच सकते हैं। अगर आपको अपने आसपास ही बेचना है। तो आपके पैकेजिंग के रुपए भी बच जाएंगे और अगर आपके कुल्हड़ की क्वालिटी अच्छी है तो वह अच्छे दामों में भी बिकेंगे।

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको एक बार फिर से बहुत ही कम बजट के सदा बहार बिजनेस के बारे में बताया  है | कुल्हड़ से सम्बंधित यह बिजनेस बहुत पोपुलर हो रहा है | जैसे जैसे लोग सरकार प्लास्टिक के कप और बोतलों पर बेन लगा रही है वैसे वैसे यह व्यापार बढता जा रहा है | अगर अप भी एक अच्छे बिजनेस की तलाश में हैं तो यह आपके लिए अच्छा अवसर है |

उम्मीद करते है आज की हमारी पोस्ट आपको पसंद आई होगी | अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल है तो जरुर पूछे | और अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें |

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें (https://paisekaisekamaye.co.in/) में ऐसी ही उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं इसीलिए हमें सब्सक्राइब जरुर करें |

जय हिन्द

यह भी पढ़ें :

Image by Soumen Adhikari from Pixabay

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *