Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें | Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें (paisekaisekamaye.co.in) ब्लॉग में आपका हार्दिक स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के शानदार तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं. आज हम आपको बतायंगे कि ईमेल मार्केटिंग क्या है | ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें | Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye | ईमेल मार्केटिंग कैसे करें | ईमेल मार्केटिंग के फायदे, आदि.

दोस्तों जैसे आजकल दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है और जिस तरह से लोग मोडर्न होते जा रहे है वैसे ही दुनिया को लोग डिजिटल बनाने मे लगे हुए है। कोई भी बिजनेस मेन या छोटा दुकानदार ये सोच रहा है की की तरह से अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को कोने- कोने तक लोगों तक पहुचा सके। और सारी सर्विस को घर तक पहुचाया जाए।

इसी के चलते आजकल लोगो के बीच में ईमेल मार्केटिंग का चलन चला हुआ है की ये क्या होता है और ये किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल नये नये ऐप्प या साइट आने के वजह से लोग सोचते थे की ईमेल अब डेड हो चुका है. मतलब कोई इसे यूज़ नही करता ब्लकि ऐसा नही है. लोग आजकल ईमेल को अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कर रहे है।
इसलिये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ईमेल मार्केटिंग के बारे में बतायेंगे ।

ईमेल मार्केटिंग क्या होती है | What is Email Marketing in Hindi

ईमेल मार्केटिंग को समझने से पहले आपको समझना होगा की मार्केटिंग क्या होता है इसके बाद आप ईमेल मार्केटिंग को समझ पायेंगे ।

मार्केटिंग क्या होता है | What is Marketing in Hindi

मार्केटिंग को समझने के लिए हम समझते है इसको एक उदाहरण से जैसे की मान लिजिये की आपकी एक कपडों की दुकान है और आपकी दुकान में लोग तो आते है मगर कुछ खास कमाई नही हो पाती और आप चाहते है की लोग आपके दुकान को पहचाने और आपके दुकान में आये और आपके खुब खरीदारी हो ।

अब आप सोचोगे की बेनर या पोस्टर लगा कर अपनी दुकान का प्रचार किया जाए। परंतु इससे क्या होगा आप ही सोचिये कोई भी पोस्टर या बेनर ज्यादा दिन तक नही टिक पाते है कही भी। और ज्यादा लोग इंटरेस्ट भी नही होते है इनको देखने या पढ़ने के लिए। क्योकिं आजकल डिजिटल जमाना है जहा लोग अपनी सर फ़ोन में टिका कर रखते है तो आपके बेनर या पोस्टर को कहाँ से देखेंगे ।

जिस तरह से लोग डिजिटल होते जा रहे है वैसे ही आपको भी होना पड़ेगा । मतलब की आपको भी अपने दुकान का प्रचार डिजिटल तरीके से ही करना होगा। और ईमेल मार्केटिंग ही एक ऐसा जरिया है जिससे की आप ये सब कर सकते है।

ईमेल मार्केटिंग का मतलब क्या होता है | What is Email Marketing Meaning

ईमेल मार्केटिंग का मतलब है की अपने प्रॉडक्ट या सर्विस का प्रोमोशन या फिर ईमेल के द्वारा अपने कस्टमर बनाना ही ईमेल मार्केटिंग कहलाता है।

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा ही आप अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को एक साथ कई सारे लोगो को पहूंचा सकते हो। इसमे आपको बार- बार मैसेज या पोस्ट करने की जरुरत नही पड़ती है और बहुत आसानी से आपका मैसेज उन तक पहुच भी जाता है।

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें | Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

जैसा कि आप जानते हो की जो कम्पनी अपना प्रचार ज्यादा करती है उसका सामान भी ज्यादा बिकता भाई. क्योंकि जो बिकता है वो बिकता है. अब चाहे वह प्रचार टीवी पर हो, न्यूज़ पेपर पर हो, इन्टरनेट पर हो. और जिसका सामान ज्यादा बिकेगा वह उतना अधिक पैसा कमयगा. ईमेल मार्केटिंग द्वारा भी आप बहुत अधिक पैसा कमा सकते हो. जितना अधिक आप अपने सामान या सेवा का प्रचार ईमेल के जरिये करते हो उतना ही अधिक आपका प्रोडक्ट बिकेगा और उतना ही अधिक आप पैसा कमा पाओगे.

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको समझना होगा की ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं. तो आइये समझते हैं और जानते हैं.

ईमेल मार्केटिंग कैसे करें | ईमेल कैसे इकठ्ठा कर सकते है | Marketing Email

अगर आप भी ईमेल मार्केटिंग की सोच रहे है तो आप ये सोच रहे होंगे की लोगो के ईमेल ऐड्रेस कहा से ले। और ईमेल मार्केटिंग के लिए तो रियल ऐड्रेस होना जरूरी है तो आपको सबसे पहले ये करने की जरुरत है की आपकों सबसे पहले ये चेक करना है की ऑनलाइन तरीके से आपके सोशल मीडिया में किस प्लेटफॉर्म मे ज्यादा ट्रेफिक आता है मतलब किस साइट पर लोग आपको ज्यादा फॉलो करते है चाहे वो वेबसाइट हो,फेसबुक हो, इंस्टाग्राम हो आदि कोई भी हो।

Best Email Marketing Tools

वेबसाइट

अगर आपके पास कोई भी वेबसाइट या फर ब्लोग है जिसमे ट्रेफिक आता है तो वह पर एक ईमेल लेने का ,एक फ़र्म बना सकते है जैसे कोई भी आपके वेबसाइट या ब्लोग में आता है और फ़र्म को भरता है तो इस तरीके से आपके पास कई लोगो का ईमेल ऐड्रेस आ जाएगा।

सोशल मीडिया

अगर आपके सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर जैसे प्लेटफॉर्म है और आप उस में ऐक्टिव रह्ते है तो वहा पर आप अपने प्रॉडक्ट को शेयर करके उसके साथ लिंक लगा सकते हो जहा पर आपने अपने फोरम को पोस्ट किया हुआ है।

फेसबुक पर ऐड लगा कर

आजकल फेसबुक पर आप अपने प्रॉडक्ट की ऐड लगा कर भी विज्ञापन चला सकते हो। पर ये आपको थोडा कॉस्टली पड़ जाएगा। इसमे आपको पैसे खर्चने पडेंगे । परंतु इस प्लेटफॉर्म से आप बहुत से लोगो का ईमेल ऐड्रेस ले सकते हो यहा से आप बहुत सारे लोगो तक पहुँच सकते हो और ईमेल इकठ्ठा हो जाएगा।

ईमेल टेम्पलेट

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको लोगो को अपने प्रॉडक्ट की तरफ आकर्षित करना पड़ेगा और वो होगा सिर्फ ईमेल टेम्प्लेट से। आपको इसके लिए अलग- अलग तरह के टेम्प्लेट इस्तेमाल करने होंगे ताकि लोग आपके ईमेल को देखे।
इसके लिए आपको अलग-अलग इंटरेस्ट के हिसाब से टेम्प्लेट तेयार करने होंगे। क्योकिं आपके ग्राहक एक तरह के नही होते है जितना ज्यादा अच्छा अपका टेम्प्लेट होगा उतना ज्यादा आपके ग्राहक बनेगें ।
इसलिये आपको आपने ग्राहक को समझना होगा और फिर सर्विस और प्रॉडक्ट को आप सेल करने मे मदद मिल जाएगी।

ईमेल मार्केटिंग के फायदे | Email Marketing Benefits

ईमेल मार्केटिंग की बात करे तो ये मार्केटिंग का बहुत पुराना तरीका है लोगों तक अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को पहुंचाने का। अगर हम बात करे इसके फायदे की तो ये बहुत ही सस्ता साधन है अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को सेल करने के। आप ईमेल के द्वारा ही अपने कस्टमर से सीधे बात करके उनके पसंद का प्रॉडक्ट बेच सकते हो। ईमेल मार्केटिंग को ऑटोमेशन पर करके अपने प्रॉडक्ट को सारे ग्राहक तक पहुचा सकते है । जब भी आप अपने नये प्रॉडक्ट को अपने ग्राहक तक पहुचाना चाहेगे वो ऑटोमेटिक सारे ग्राहक तक पहुच जाएगा। क्योकिं जितने लोगो के ईमेल ऐड्रेस आपके पास रेजिस्टरड़ है ईमेल का ऑटोमेशन मोड़ पर होने की वजह से उन तक पहुच जाएगा।

Online Jobs Work From Home | ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स

अगर आप ऑनलाइन जॉब्स करने में रूचि रखते हैं तो ईमेल मार्केटिंग भी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. क्योंकि इस काम को अप फ्रीलांसिंग में भी कर सकते हैं. और अपने घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. आप अपने किसी प्रोडक्ट या सेवा की मार्केटिंग ऑनलाइन कर सकते हैं. या फिर किसी कम्पनी की या किसी और के सामान की ईमेल मार्केटिंग (email marketing services) आप कर सकते हैं. वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज और ऑनलाइन जॉब्स फ्रॉम होम फॉर स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत अच्छा माध्यम बन सकता है. ईमेल मार्केटिंग जॉब्स (jobs work from home) करने के लिए आपको कुछ स्किल्स सीखने होते हैं जो की आप इन्टरनेट के माध्यम से फ्री और पेड दोनों तरीकों से सीख सकते हो.

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ईमेल मार्केटिंग क्या है | ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें | Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye | ईमेल मार्केटिंग कैसे करें | ईमेल मार्केटिंग के फायदे, आदि.

अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. और आप भी कुछ नया जानना छे हैं तो हमें जरुर लिखें  .

हम अपने ब्लॉग में आपको ऐसे ही ऑनलाइन जॉब्स वर्क फॉर्म होम, पैसे कमाने वाले एप और गेम खेल के पैसे कैसे कमाए (Paisa Kamane Baale App) की शानदार जानकारी देते रहते हैं | इसीलिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करें | एक दम फ्री ब्लॉग है |

जय हिन्द


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

2 thoughts on “ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें | Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Leave a Reply

Your email address will not be published.