इंडिकैश एटीएम फ्रेंचाइजी लगवाएं, 50 हज़ार महिना कमायें (Indicash ATM Franchise)

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमाए ब्लॉग कि Business Expert Kamai कैटेगरी में आपका हार्दिक स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के शानदार तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट “इंडिकैश एटीएम फ्रेंचाइजी लगवाएं, 50 हज़ार महिना कमायें | Tata Indicash ATM Franchise Business” में भी हम आपको एक और शानदार बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

एटीएम फ्रेंचाइजी (ATM franchise) वर्तमान समय में भारत के लिए एक बड़ा ही सफल व्यवसाय सिद्ध हो सकता है। टाटा ग्रुप की ओर से इसे प्रारंभ करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इस बिजनेस में प्रत्येक नगद लेनदेन पर₹8 एवं गैर नकद लेन-देन किए जाने पर प्रत्येक लेनदेन पर ₹2 का कमीशन आपको प्राप्त होता है। जो की वार्षिक आधार पर देखा जाए तो आपके निवेश प्रतिफल का लगभग 33 से 50% तक का है।

Tata Indicash ATM Franchise Cost

यह भी पढ़ें :

भारत में एटीएम फ्रेंचाइजी (TATA ATM Franchise Business)

1980 के दशक में भारत में प्रथम एटीएम फ्रेंचाइजी खोला गया था । किंतु उसके पश्चात तब से लेकर अब तक के काल में प्रचुर मात्रा में एटीएम खोलने का कार्य किया गया। यहां अनेकों एटीएम खोल दिए गए किंतु फिर भी इस विषय पर विश्व की तुलना में आज भी हम पीछे ही हैं। एवं भारत के प्रति एक लाख जनसंख्या के हिस्से में केवल 28 एटीएम ही आते हैं यानी कि 100000 : 28 के हिसाब से यहां एटीएम फ्रेंचाइजीस हैं। जबकि पूरे विश्व के सभी देशों की स्थिति देखी जाए तो 100000: 50 के हिसाब से एटीएम की संख्याएं हैं। अतः ऐसे में इस व्यवसाय के प्रारंभ किए जाने से यह काफी सफल होगा।

यह एक ऐसा व्यवसाय है वर्तमान समय में जिसका डूबना लगभग नामुमकिन ही है। तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तो एटीएम की सुविधा बिल्कुल ना के बराबर है। इसलिए इसे ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रारंभ किया जा सकता है । इससे गांव के लोगों को भी सुविधा होगी तथा आपका व्यवसाय भी अच्छा खासा चल पड़ेगा। सितंबर मास के वर्ष 2020 में आरबीआई (RBI-reserve Bank of India) के बताए अनुसार संपूर्ण भारत में कुल 2,34,244 एटीएम फ्रेंचाइजी थे। उसके बाद जब मोदी सरकार के द्वारा नोटबंदी की घोषणा कर दी गई।तब इस एटीएम के व्यवसाय में काफी उछाल देखा गया। एटीएम फ्रेंचाइजी के व्यवसाय के महत्व का पता तो इसी से लगाया जा सकता है कि लगभग 2,60000 करोड रुपए प्रतिवर्ष लोगों द्वारा एटीएम से निकाले जाते हैं। यदि आप भी एटीएम लेने के इच्छुक हैं तो इसके विषय में विस्तार से दी गई निम्नलिखित जानकारियों को अवश्य पढ़ें।

कैसे मिलता है एटीएम फ्रेंचाइजी (How to Get ATM Franchise in India)

जैसा कि हमने ऊपर ही पढा कि एटीएम का व्यवसाय बड़ा ही लाभ पूर्ण व्यवसाय है। एवं इस व्यवसाय में नित्य ही आमदनी होती है। एवं इसमें महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इस व्यवसाय में मिलने वाली रियायत किसी बैंक द्वारा प्रदान नहीं किया जाता है। अपितु इसे प्रदान करने का भार बैंक ने कई प्रकार की कंपनियों को दे रखा है। जैसे कि:- टाटा, हिताची, इंडिकैश एटीएम तथा मुथूट एटीएम जैसी कंपनियां एटीएम के व्यवसाय पर फ्रेंचाइजी यानी कि सुविधाएं प्रदान करती है।

इंडिकैश एटीएम फ्रेंचाइजी (Tata Indicash ATM Franchise Cost in India)

जिनमें से सबसे पुरानी एवं वृहद कंपनी टाटा की है। तथा टाटा इंडिकैश 2 लाख रुपए सुरक्षा जमा राशि के निवेश पर रियायत प्रदान करती है। यह रियायत (franchise) रिफंडेबल (वापसी के योग्य) है। एवं इसके अतिरिक्त आपको कार्यशील पूंजी के रूप में लगभग तीन लाख रुपए जमा करने पङेंगे। कुल मिलाकर आपको इसमें ₹500000 का निवेश करना होगा। 

इंडिकैश एटीएम फ्रेंचाइजी लगवाने में खर्चा (Tata Indicash ATM Franchise Cost)

टाटा इंडिकैश की वेबसाइट पर प्राप्त होने वाली जानकारी के अनुसार आपके पास सही स्थान पर 60 से 80 सॉफ्टवेयर फूट की व्यावसायिक स्थान है। तो इस एटीएम रियायत को प्राप्त किया जा सकता है। स्थान को लेने के लिए समर्थ ना होने पर आप इसे लीज पर भी कुछ वर्षों के लिए ले सकते हैं। इसे लेने के लिए आवेदन करने के पश्चात सर्वप्रथम टाटा ग्रुप आपकी जमीन की संक्षिप्त सूची निकालता है।इन सभी प्रक्रियाओं के पूर्ण होने के पश्चात कंपनी के साथ सहमति पत्र तैयार हो पाता है।

एटीएम के लिए आपकी जिम्मेदारियां

चूंकि एटीएम के द्वारा किया जाने वाला सभी लेनदेन पर आपको भी कमीशन प्राप्त होता है। अतः इसलिए एटीएम के देखभाल के लिए आपकी भी कुछ जिम्मेदारियां बनती है। जैसे कि एटीएम के परिचालन कार्य का ध्यान रखना, वहां की साफ सफाई, बिजली बिल, तथा वहां के लिए फर्नीचर इत्यादि की व्यवस्था आदि सभी कार्य आपके ही कर्तव्य होंगे।
तथा इसके अतिरिक्त एटीएम को कुछ दिनों के लिए बंद रखने हेतु निश्चित अवरुद्धता काल निर्धारित होता है। और इस निर्धारित समय से पूर्व इसे बंद कर दिये जाने पर ₹100000 की फाइन आपसे कंपनी द्वारा वसूली जाती है।

एटीएम से नकद राशि समाप्त हो जाने पर

एटीएम से नकद राशि समाप्त हो जाने पर आपको अपने बैंक खाते से रुपए निकालकर एटीएम में डालने होते हैं। जिस-जिस प्रकार से एटीएम के रुपए समाप्त होते रहते हैं वैसे ही बैंक आपके खाते में रुपए जमा करता रहता है। एवं इसके साथ ही एटीएम से किए जा रहे लेनदेन के अनुसार आपके लिए निर्धारित कमीशन भी बैंक द्वारा आपके खाते में ही डाल दिया जाता है। इसे ही कार्यशील पूंजी अथवा(working capital) कहते हैं। जिसके विषय में हमने ऊपर ही चर्चा की थी।

30 से ₹50000 तक कमाने का बिजनेस

यदि इस कार्य से होने वाली आमदनी की गणित नित्य की कमाई के आधार पर निकाली जाए तो। संभवत: यदि नित्य 250 लेन-देन होते हैं जिसमें से यदि 65% नकद लेनदेन तथा गैर नकद लेन-देन 35% होने पर। ₹45000 तक की आमदनी 1 महीने के अंतर्गत प्राप्त होगी। तथा इसी प्रकार यदि इससे अधिक मात्रा में एटीएम से लोगों द्वारा लेनदेन किया जाता है। तो इसी गणित के हिसाब से और अधिक आमदनी या कमाई संभव होगी।

ATM Franchise Contact Number

इस कार्य को प्रारंभ करने के लिए और अधिक जानकारियां प्राप्त करने के उद्देश्य से आप निम्नलिखित नंबर पर संपर्क कर सकते हैं:-18002662660

तथा निम्नलिखित लिंक पर भी जाकर सारी जानकारियां भरने के पश्चात यहां से इसे प्रारंभ करने के लिए आवेदन किया जा सकता है:-

https//indicates.co.in/contact us/atm- franchise/

निष्कर्ष – Indicash ATM Franchise Review

मित्रों आज की पोस्ट “इंडिकैश एटीएम फ्रेंचाइजी लगवाएं, 50 हज़ार महिना कमायें | Tata Indicash ATM Franchise Business” में हमने आपको एक और शानदार बिजनेस की जानकारी दी है. आप किसी भी कंपनी जैसे Indicash ATM Franchise, tata indicash atm franchise, आदि की एटीएम मशीन लगवाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

आगर आपको हमारी आज कि पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. और उन्हें भी पैसे कमाने कि नई जानकारी देकर एक नई उम्मीद जगाएं. अगर आप हमारी पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें जरुर लिखें.

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमाए में ऐसी ही पैसे कमाने वाले तरीकों, पैसे कमाने वाले एप (pese kamane bale app), पैसे कमाने वाले गेम, ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम कि जानकारी देते रहते हैं. इसीलिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब फ्री में करें.

जय हिन्द जय भारत

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *