एटीएम लगवाएं, 50 हज़ार महिना कमायें | ATM Franchise Business

एटीएम फ्रेंचाइजी (ATM franchise) वर्तमान समय में भारत के लिए एक बड़ा ही सफल व्यवसाय सिद्ध हो सकता है। टाटा ग्रुप की ओर से इसे प्रारंभ करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इस बिजनेस में प्रत्येक नगद लेनदेन पर₹8 एवं गैर नकद लेन-देन किए जाने पर प्रत्येक लेनदेन पर ₹2 का कमीशन आपको प्राप्त होता है। जो की वार्षिक आधार पर देखा जाए तो आपके निवेश प्रतिफल का लगभग 33 से 50% तक का है।

1980 के दशक में भारत में प्रथम एटीएम फ्रेंचाइजी खोला गया था । किंतु उसके पश्चात तब से लेकर अब तक के काल में प्रचुर मात्रा में एटीएम खोलने का कार्य किया गया। यहां अनेकों एटीएम खोल दिए गए किंतु फिर भी इस विषय पर विश्व की तुलना में आज भी हम पीछे ही हैं। एवं भारत के प्रति एक लाख जनसंख्या के हिस्से में केवल 28 एटीएम ही आते हैं यानी कि 100000 : 28 के हिसाब से यहां एटीएम फ्रेंचाइजीस हैं। जबकि पूरे विश्व के सभी देशों की स्थिति देखी जाए तो 100000: 50 के हिसाब से एटीएम की संख्याएं हैं। अतः ऐसे में इस व्यवसाय के प्रारंभ किए जाने से यह काफी सफल होगा।

यह एक ऐसा व्यवसाय है वर्तमान समय में जिसका डूबना लगभग नामुमकिन ही है। तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तो एटीएम की सुविधा बिल्कुल ना के बराबर है। इसलिए इसे ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रारंभ किया जा सकता है । इससे गांव के लोगों को भी सुविधा होगी तथा आपका व्यवसाय भी अच्छा खासा चल पड़ेगा। सितंबर मास के वर्ष 2020 में आरबीआई (RBI-reserve Bank of India) के बताए अनुसार संपूर्ण भारत में कुल 2,34,244 एटीएम फ्रेंचाइजी थे। उसके बाद जब मोदी सरकार के द्वारा नोटबंदी की घोषणा कर दी गई।तब इस एटीएम के व्यवसाय में काफी उछाल देखा गया। एटीएम फ्रेंचाइजी के व्यवसाय के महत्व का पता तो इसी से लगाया जा सकता है कि लगभग 2,60000 करोड रुपए प्रतिवर्ष लोगों द्वारा एटीएम से निकाले जाते हैं। यदि आप भी एटीएम लेने के इच्छुक हैं तो इसके विषय में विस्तार से दी गई निम्नलिखित जानकारियों को अवश्य पढ़ें।

कंपनियों के द्वारा प्राप्त होता है एटीएम फ्रेंचाइजी:-

जैसा कि हमने ऊपर ही पढा कि एटीएम का व्यवसाय बड़ा ही लाभ पूर्ण व्यवसाय है। एवं इस व्यवसाय में नित्य ही आमदनी होती है। एवं इसमें महत्वपूर्ण बात तो यह है कि इस व्यवसाय में मिलने वाली रियायत किसी बैंक द्वारा प्रदान नहीं किया जाता है। अपितु इसे प्रदान करने का भार बैंक ने कई प्रकार की कंपनियों को दे रखा है। जैसे कि:- टाटा, हिताची, इंडिकैश एटीएम तथा मुथूट एटीएम जैसी कंपनियां एटीएम के व्यवसाय पर फ्रेंचाइजी यानी कि सुविधाएं प्रदान करती है। जिनमें से सबसे पुरानी एवं वृहद कंपनी टाटा की है। तथा टाटा इंडिकैश 2 लाख रुपए सुरक्षा जमा राशि के निवेश पर रियायत प्रदान करती है। यह रियायत(franchise) रिफंडेबल (वापसी के योग्य) है। एवं इसके अतिरिक्त आपको कार्यशील पूंजी के रूप में लगभग तीन लाख रुपए जमा करने पङेंगे। कुल मिलाकर आपको इसमें ₹500000 का निवेश करना होगा।

कितना निवेश करना होगा एटीएम लगवाने में –

टाटा इंडिकैश की वेबसाइट पर प्राप्त होने वाली जानकारी के अनुसार आपके पास सही स्थान पर 60 से 80 सॉफ्टवेयर फूट की व्यावसायिक स्थान है। तो इस एटीएम रियायत को प्राप्त किया जा सकता है। स्थान को लेने के लिए समर्थ ना होने पर आप इसे लीज पर भी कुछ वर्षों के लिए ले सकते हैं। इसे लेने के लिए आवेदन करने के पश्चात सर्वप्रथम टाटा ग्रुप आपकी जमीन की संक्षिप्त सूची निकालता है।इन सभी प्रक्रियाओं के पूर्ण होने के पश्चात कंपनी के साथ सहमति पत्र तैयार हो पाता है।

एटीएम के लिए आपकी जिम्मेदारियां:-

चूंकि एटीएम के द्वारा किया जाने वाला सभी लेनदेन पर आपको भी कमीशन प्राप्त होता है। अतः इसलिए एटीएम के देखभाल के लिए आपकी भी कुछ जिम्मेदारियां बनती है। जैसे कि एटीएम के परिचालन कार्य का ध्यान रखना, वहां की साफ सफाई, बिजली बिल, तथा वहां के लिए फर्नीचर इत्यादि की व्यवस्था आदि सभी कार्य आपके ही कर्तव्य होंगे।
तथा इसके अतिरिक्त एटीएम को कुछ दिनों के लिए बंद रखने हेतु निश्चित अवरुद्धता काल निर्धारित होता है। और इस निर्धारित समय से पूर्व इसे बंद कर दिये जाने पर ₹100000 की फाइन आपसे कंपनी द्वारा वसूली जाती है।

एटीएम से नकद राशि समाप्त हो जाने पर:-

एटीएम से नकद राशि समाप्त हो जाने पर आपको अपने बैंक खाते से रुपए निकालकर एटीएम में डालने होते हैं। जिस-जिस प्रकार से एटीएम के रुपए समाप्त होते रहते हैं वैसे ही बैंक आपके खाते में रुपए जमा करता रहता है। एवं इसके साथ ही एटीएम से किए जा रहे लेनदेन के अनुसार आपके लिए निर्धारित कमीशन भी बैंक द्वारा आपके खाते में ही डाल दिया जाता है। इसे ही कार्यशील पूंजी अथवा(working capital) कहते हैं। जिसके विषय में हमने ऊपर ही चर्चा की थी।

30 से ₹50000 तक कमाने का बिजनेस 

यदि इस कार्य से होने वाली आमदनी की गणित नित्य की कमाई के आधार पर निकाली जाए तो। संभवत: यदि नित्य 250 लेन-देन होते हैं जिसमें से यदि 65% नकद लेनदेन तथा गैर नकद लेन-देन 35% होने पर। ₹45000 तक की आमदनी 1 महीने के अंतर्गत प्राप्त होगी। तथा इसी प्रकार यदि इससे अधिक मात्रा में एटीएम से लोगों द्वारा लेनदेन किया जाता है। तो इसी गणित के हिसाब से और अधिक आमदनी या कमाई संभव होगी।

इस कार्य को प्रारंभ करने के लिए और अधिक जानकारियां प्राप्त करने के उद्देश्य से आप निम्नलिखित नंबर पर संपर्क कर सकते हैं:-18002662660

तथा निम्नलिखित लिंक पर भी जाकर सारी जानकारियां भरने के पश्चात यहां से इसे प्रारंभ करने के लिए आवेदन किया जा सकता है:-

https//indicates.co.in/contact us/atm- franchise/

Leave a Comment