मोबाइल एप कैसे बनायें ? Mobile App Kaise Banaye

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो वेबसाइट, ब्लॉग और youtube के बाद मोबाइल एप सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है. जैसे की आप जानते हैं कि स्मार्ट फोन के आने के बाद लोग कंप्यूटर पर कम काम करते हैं मोबाइल पर ज्यादा . ऐसे ही वेबसाइट खोलना उतना पसंद नहीं करते जितना मोबाइल एप चलाना पसंद करते हैं. इसीलिए मोबाइल एप की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. और मोबाइल एप बनाना एक बहुत बड़े प्रोफेशन के रूप में उभर रहा है. आज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की Mobile App Kaise Banaye और मोबाइल एप से पैसे कैसे कमायें .

मोबाइल एप क्या होती है?

मोबाइल एप बनाने से पहले आपको पता होना चाहिए की यह होती क्या है. दोस्तों अगर आपने कंप्यूटर पर काम किया होगा तो उसमे बहुत सारे सॉफ्टवेर भी उपयोग किये होंगे. जैसे माइक्रो सॉफ्ट वर्ड, पेंट, एसेल, पॉवर पॉइंट, फोटो शॉप आदि. यह सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं. यहाँ तक की विंडोज भी एक सॉफ्टवेर ही है जो आपको कंप्यूटर पर कामा करना आसान बनाता है. इसी प्रकार मोबाइल पर चलने वाले सॉफ्टवेर ही होते हैं जिन्हें मोबाइल एप्लीकेशन या एप कहा जाता है. जैसे व्हाट्स अप एप, कैमरा एप आदि. यह सभी मोबाइल एप्स मोबाइल के एंड्राइड प्लेटफार्म पर चलते हैं, एंड्राइड भी विंडोस की तरह एक सॉफ्टवेर हैं जो मोबाइल के लिए बनाया गया है. जबकि विंडोज कंप्यूटर और लैपटॉप पर चलाई जाति है. ऐसे ही मोबाइल के दुसरे ऑपरेशन सिस्टम सॉफ्टवेर होते हैं जैसे एप्पल का अलग प्लेटफार्म है और माइक्रोसॉफ्ट ने भी विंडोज की तरह मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया है. लेकिन हमारे देश में मोबाइल पर सबसे ज्यादा चलने वाला प्लेटफार्म एंड्राइड ही है. दुसरे नंबर पर एप्पल का नाम आता है.

मोबाइल एप कैसे बनाए ? Mobile App Kaise Banaye?

अगर आप मोबाइल एप बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए कई सारे विकल्प मिलते हैं. इनमे से एक थोडा आसान हो सकता है अगर आप कंप्यूटर और इन्टरनेट की अच्छी जानकारी रखते हो. इस तरीके में मोबाइल एप इन्वेन्टर वेबसाइट का उपयोग किया जाता है. इसमें आपको कंप्यूटर की कोई लैंग्वेज या कोडिंग नहीं सीखनी होती.

और दूसरा तरीका थोडा मुश्किल है, इसमें आपको कंप्यूटर की कुछ लैंग्वेज सीखनी पड़ती है और उसके बाद उसमे कोडिंग करकर मोबाइल एप बनानी होती है. इस तरीके में आपको एंड्राइड स्टूडियो नामक एक प्लेटफार्म का उपयोग करना पड़ता है. जिसमे जावा या कोटलिन भाषा में कोडिंग की जाती है. अगर आपने कंप्यूटर साइंस में कोई इंजीनियरिंग डिग्री की हु है तो आपके लिए यह सब बहुत आसान हो जाता जाता है. लेकिन अगर आपने कभी कोडिंग वागेहर नहीं की तो यह काम आपके लिए कुछ मुश्किल हो सकता है लेकिन असंभव नहीं है . हमने भी बिना कोई डिग्री किये ही इन्टरनेट से सीखकर दोनों प्रकार की एप बनाई है.

हमने पहले मोबाइल एप इन्वेन्टर जैसे thunkable और kodular पर काम किया और अपनी मोबाइल एप बनाकर उसे प्ले स्टोर पर अपलोड किया. हमारी पहली मोबाइल एप ऑनलाइन जॉब अलर्ट थी जो की हमने फरवरी 2018 में बनाई थी. और यह एप काफी सफल रही और इसे आजतक 1 लाख से से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चूका हैं.

लेकिन एप इन्वेन्टर वेबसाइट पर हम बहुत सारे काम अपने मर्जी से नहीं कर पा रहे थे इसीलिए हमने एंड्राइड स्टूडियो को भी सीखना शुरू किया और कुछ ही महीने बाद हमने अपनी इस एप को एंड्राइड स्टूडियो पर बनाया . और इसके बाद हमने अपनी सभी एप एंड्राइड स्टूडियो पर ही बनाई है. हम बहुत जल्दी अपने ब्लॉग “पैसे कैसे कमाये” पर आपको एंड्राइड स्टूडियो की पूरी जानकारी देंगे .

दोस्तों अगर आपके पास मोबाइल एप बनाने का अच्छा आईडिया है और आप अपने आप एप नहीं बनाना चाहते तो आप किसी एप डेवेलोपर से संपर्क कर सकते हैं, और अपनी एप बनवा सकते है.

मोबाइल एप बनाने के लिए क्या क्या चाहिए?

अगर आप मोबाइल एप बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह भी पहले पता होना चाहिए कि मोबाइल एप बनाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए. अगर आप एप इन्वेन्टर वेबसाइट से एप बनान चाहते हैं तो आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए जिसमे एक अच्छी स्पीड वाला इन्टरनेट चल सकता हो. आपके कंप्यूटर में पेंटियम 4 प्रोसेसर, 2 GB और 100 GB हार्ड डिस्क है तो आप यहाँ आसानी से अपनी एप बना सकते हैं.

लेकिन अगर आप एंड्राइड स्टूडियो में एप बनाने की सोच रहे हैं तो आपके पास एक पावरफुल कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए. जिसमे कम से कम इंटेल का I5 प्रोसेसर, 8 GB RAM और 250 GB हार्ड डिस्क तो होनी ही चाहिए, साथ में एक बड़ी स्क्रीन का LED मॉनिटर और इन्तेर्नीत कनेक्शन होना जरुरी है. बड़ी स्क्रीन का मॉनिटर इसीलिए जरुरी है क्योंकि हमें कोडिंग करनी होती है जिसका साइज़ बहुत कम होता है और देखने में परेशानी हो सकती है.

जब आप अपनी मोबाइल एप बना लेते हैं तो आपको इसे लोगों तक पहुँचाने के लिए एक प्लेटफार्म की जरुरत होती है, अगर आपने एंड्राइड एप बनाई है तो आपके लिए गूगल प्ले स्टोर सबसे अच्छा प्लेटफार्म है और अगर एप्पल के लिए एप बनाई है तो आपको एप्पल के स्टोर में उसे अपलोड करना होता है.

गूगल अपने प्लेटफार्म पर एप पब्लिश करने के लिए 25 डॉलर का शुल्क वसूलता है. जिसके लिए आपके पास अपना इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड होना आवश्यक है. एप पब्लिश करने के लिए आपको गूगल प्ले कंसोल में अकाउंट बनाना होता है. और इसके बाद आप अपनी बनाई सभी एप यहाँ पब्लिश कर सकते हैं.

मोबाइल एप से पैसे कैसे कमायें?

दोस्तों मोबाइल एप बनाने से पहले और एप बन जाने के बाद सवाल उठता है की एप से पैसे कैसे कमाते हैं. तो एप से पैसे कमाने के भी कई तारिके हैं. जिस प्रकार youtube और वेबसाइट पर पैसे कमाने का सबसे पहला तरीका विज्ञापन होता है उसी तरह मोबाइल एप पर भी विज्ञापन द्वारा कमाई की जाती है. हमने भी अपनी मोबाइल एप पर विज्ञापन लगाये हुए हैं जिससे हमें अच्छी इनकम होती है, यह विज्ञापन गूगल, फेसबुक जैसे बड़ी बड़ी कम्पनियाँ एप बनाने वालों को देती हैं. विज्ञापन के लिए गूगल की सबसे पोपुलर सेवा admob है, जिसके माध्यम से लोग लाखों रुपये महिना कमाते हैं. हम आपके लिए जल्दी एक नई पोस्ट लायंगे जिसमें आपको बताया जायगा कि Admob Kyaऔर Admob se Paise Kaise Kamaye.

मोबाइल एप से पैसे कमाने के और बहुत सारे तरीके हैं जिसकी जानकारी आपको हमारी पोस्ट गेम से पैसे कैसे कमाये में में मल जायगी. इस पोस्ट में हमने उदाहरण देकर बताया है कि मोबाइल पर गेम एप बनाकर पैसे कैसे कमाये जाए हैं और कितने तरीकों से कमाये जाते हैं. पोस्ट पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मोबाइल एप से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

अब पैसे कमाने के लिए मोबाइल एप बनाई है तो यह सवाल भी मन में आता है की हम एप बनाकर कितने पैसे कमा सकते हैं. तो दोस्तों अप इसका अंदाजा नहीं लगा सकते है अगर आपकी एप बहुत हिट हो गई तो आप लाखों रुपये महिना कमा सकते हैं, एक उदहारण से आप समझ सकते हैं की ड्रीम 11 एक इंडियन एप है जिसपर आप FANTACY गेम खेल सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं, ड्रीम 11 एप बनाने वाली कम्पनी ने 2020 के IPL प्रीमियर लीग की स्पोंसेर्शिप पाने के लिए 200 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया है. इससे आप समझ सकते हैं की अगर आपकी बनाई एप थोडा बहुत भी हिट हो जाता है तो आप कितने पैसे कमा सकते हैं.

निष्कर्ष :

आज की पोस्ट “Mobile App Kaise Banaye” में आपने देखा की मोबाइल एप कैसे बनती है, इसके लिए किन चीजों की जरुरत होती है. मोबाइल एप से पैसे कैसे कमाते हैं आदि. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो तो इसे अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें. और अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो कमेन्ट बॉक्स में जरुर लिखे.

Q & A :

Q. App kaise banaye mobile se?

Ans. एक अच्छी मोबाइल एप बनाने के लिए आपको कोडिंग की जरुरत होती है इसीलिए आप अपने मोबाइल से वेसी एप नहीं बना सकते, जैसी आप बनाना चाहता हैं. लेकिन आजकल  कुछ ऐसे प्लेटफार्म बाज़ार में आगये हैं जिसमे आपको उनकी वेबसाइट पर पंजीकरण करना है और कुछ स्टेप के बाद आपकी एप बन जाती है. लेकिन इसमें आप अपने admob या फेसबुक के विज्ञापन नहीं लगा सकते.

 

Q. एंड्राइड और Apple के स्टोर में एक ही मोबाइल एप  चल सकती है?

Ans. नहीं. आपको एंड्राइड के लिए अलग से एप बनानी होगी और Apple के फोन के लिए अलग. आजकल कुछ ऐसे प्लेटफार्म आने लगे हैं जहाँ आप एक ही एप बनाओगे और उसे दोनों स्टोर पर अपलोड कर पाओगे.

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें  https://paisekaisekamaye.co.in में मोबाइल एप से सम्बंधित पोस्ट करते रहते हैं इसीलिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करें – जय हिन्द |

इन लोकप्रिय जानकारीयों को भी पढ़ें :


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

1 thought on “मोबाइल एप कैसे बनायें ? Mobile App Kaise Banaye”

Leave a Comment