पोडकास्ट का क्या मतलब है, पैसे कैसे कमायें (Podcast Meaning in Hindi)

Whatsapp JoinJoin
Telegram JoinJoin

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें (Paise Kaise Kamaye) ब्लॉग कि नई पोस्ट “पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए | Podcast Se Paise Kaise Kamaye” आपका हार्दिक स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के नए -नए तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको पैसे कमाने का सबसे पोपुलर तरीका बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बतायंगे कि पॉडकास्ट क्या है (Podcast Meaning) | पॉडकास्ट कैसे बनायें | How to Start a Podcast in Hindi | पॉडकास्ट वाली साईट | और पॉडकास्ट से पैसे कैसे कैसे कमाते हैं.

दोस्तो आजकल ऑनलाइन पैसे कामना (Online Jobs Work From Home) का जमाना आ चुका है आजकल हर कोई घर बैठे कही ना कही से ऑनलाइन पैसे कमा रहा है चाहे वो यूट्यूब हो, इंस्टाग्राम हो, या ब्लोग्गिंग हो आदि। और कमाए भी क्यू ना आजकल महंगाई दिन प्रति दिन बढ़ती चली जा रही है और आजकल इस दौर में एक कमाई के जरिये से घर नही चल रहा है।

इसी को देखते हुए आये दिन कम्पनी वाले कोई ना कोई ऐप्प लौन्च करते जा रहे है जहा से लोग किसी ना किसी तरीके से पैसे कमा रहे है। अब आते है हम अपने आर्टिकल के टॉपीक मे- आपने पॉडकास्ट का नाम सुना होगा अगर नही भी सुना होगा तो आपको हम बताते है अपने आर्टिकल में की ये पॉडकास्ट क्या होता (Podcast Meaning in Hindi) है।

ये इंडिया में बहुत से लोग नही जानते है और किसी ने सुना भी होगा तो सोचते होंगे की इसकी जरुरत क्या है. हम लोगों ने तो बस ये यूट्यूब, इन्स्टाटग्राम ही सुना है और वही सब यूज़ करते है। अगर आप जानना चाहते है की पॉडकास्ट क्या है (Meaning of Podcast) तो हमारे आर्टिकल को पुरा पढिए तब आपको पता चलेगा की आपको पॉडकास्ट की जरुरत हैं की नही या आगे भविष्य में इसकी जरुरत पड़ेगी की नही।

पॉडकास्ट क्या है  (Podcast Meaning in Hindi)

सबसे पहले आपको बता दें कि कोई भी कंटेंट जो भी ओडियो के रुप में होता है तो उसी कंटेंट को पॉडकास्ट कहते है.  और इसका सीधा सम्बन्ध ओडियो संचार से है. जबकि किसी उपकरण कंप्यूटर या मल्टीमीडिया मोबाइल ,स्मार्ट्फ़ोन्स किसी भी जानकारी को ओडियो के अन्दर सुनने के लिये पॉडकास्ट ऐप्लिकेशन का यूज़ में लिया जाता हैं। ठीक उसी तरह ही पॉडकास्ट को यूज़ मे लेने के लिये पॉडकास्ट ऐप्लिकेशन बनाया गया है ।

जिस तरीके से टेलीविजन भी इंटरनेट में स्विच हो गया है ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में उसी तरह रेडियो भी आने वाले समय में ऑनलाइन पॉडकास्ट में धीरे-धीरे स्विच होता चला जाएगा। यह एक प्रकार का ऑनलाइन जॉब्स (Jobs Work from Home) ही है.

पॉडकास्ट की शुरुवात कब हूई थी ?

2006 में ये पॉडकास्ट का चलन शुरु हुआ था और अब ये धीरे-धीरे बढ़ रहा है अगर बात करे तो लॉकडाउन से ज्यादा बढ़ चुका है । लोग पॉडकास्ट को सुनना पसंद कर रहे है और इंडिया में पॉडकास्ट के और भी नये -नये प्लेटफॉर्म आये है जो आपको देखने को मिल जाएंगें ।

पॉडकास्टिंग कैसे शुरु करे ?

दोस्तों अगर आप भी पॉडकास्टिंग वर्क फ्रॉम होम शुरु करना चाहते है तो आपको सबसे पहले कुछ एक़ुइप्मेंट की जरुरत यहा पर पड़ सकती है जैसे – कंप्यूटर और इंटरनेट, ओडियो रिकॉर्ड करने के लिये एक अच्छा माइक, इन सब से आप अपना खुद का पॉडकास्टिंग शुरु कर सकते है।

पॉडकास्टिंग करने के लिये सबसे जरूरी बात यहा है की आपके पास ओडियो अपलोड करने के लिये एक अच्छा कंटेंट होना चाहिये जिससे आप इस प्लेटफॉर्म मे डाल सके और लोग सुनकर आपको फॉलो कर सके।

पॉडकास्टिंग करने के लिये आपको सबसे पहले ऐसे प्लेटफॉर्म की जरुरत पड़ेगी जहा से आप अपनी रिकॉर्ड किया हुआ ओडियो अपलोड कर पायेंगे ।

अगर आपके पास कंप्यूटर है और आप इसी से स्टार्ट करना चाहते हो तो आपको ऑनलाइन पॉडकास्टिंग वेबसाइट पर साइन अप करना होगा, जिसके बाद आप पॉडकास्ट शुरु कर सकते हो।

पॉडकास्ट होस्टिंग वाले साइट है जैसे (Podcasts Sites)

अगर आपके पास कंप्यूटर नही है और आप चाहते हो की आप मोबाइल से पॉडकास्टिंग से शुरु करे तो आपको इसके लिये पॉडकास्टिंग मोबाइल ऐप्प को डाउनलोड (Podcast App Download) करने होंगे जैसे-

• एंड्रॉइड फ़ोन के लिये (Anrodi Google Podcast) – ऐंकर
• एप्पल फ़ोन वालों के लिए (Apple Podcast) – ऐंकर

ये सब करने के बाद आप पॉडकास्टिंग शुरु कर सकते हो।

भारत में पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाएं ?

अब आपने पॉडकास्टिंग भी शुरु कर ली और अब आप चाहते हो की इस प्लेटफॉर्म से पैसा भी कमाया जाए।
तो उसके लिये आपको पॉडकास्टिंग प्लेटफॉर्म मे पॉपुलर होना पड़ेगा और उसके बाद अगर आप पॉपुलर हो जाओगे और आपके अच्छे खासे आपके ग्राहक बन जाएंगे जो आपको सुनना पसंद करेंगे, तो आप यहा से बहुत सारे पैसे कमा सकते है।
तो नीचे हमने आपको बताया है कुछ तरीके जहा से आप पैसे कमा सकते है । यह काम आप अपने घर से ही और एपीआई भाषा (होम जॉब इन हिंदी) में ही शुरू कर सकते हैं.

1- पॉडकास्ट स्पोंसरशिप से पैसे कमायें – Sponsorship

अगर आप पॉपुलर हो जाओगे तो कुछ कम्पनी ऐसे होते है जो आपके टॉपीक के कटेगरी वाले लोगों को सर्च करते है और अपने प्रॉडक्ट के प्रोमोशन के लिये आपको बोलते है यहा पर आप उन से अपने हिसाब से चार्ज कर सकते हो।
ये पैसा आपके वियूस को देखकर मिलते है।

2- अफिलियट प्रॉडक्ट को बेच कर पॉडकास्ट से पैसे कमायें – Sell Affiliates Product

अगर आपकी फैन फॉलोविंग ज्यादा है तो आप यहा से अपने प्रॉडक्ट को बेच कर भी पैसा कमा सकते हो क्योकिं जब आपकी फैन फॉलोविंग ज्यादा होती है इसका मतलब है की वो आप पर ट्रस्ट करते है और जो भी आप उन्हे किसी चीज़ के बारे में बतायेंगे वो आप पर भरोसा कर लेंगे।
आप यहा पर किसी भी अफिलियट प्रॉडक्ट को बेच सकते हो और आपको इसके बदले इसका कमिशन भी मिलता है।

3- दुसरे पॉडकास्टर को प्रोमोट करके पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमायें ।

अगर आपका पॉडकास्ट अच्छे से चलने लग जाए और आपकी फैन फॉलोविंग बढ़ जाए तो आप दुसरे पॉडकास्ट जो ग्रो नही कर पा रहे है उनकी मदद करके उनको भी प्रोमोट करके, इसके लिये आप उनसे चार्ज भी ले सकते हो।

हमने आप्क्ल अपने इस आर्टिकल मे पॉडकास्ट क्या होता है और इस ऐप्लिकेशन (podcast apps) से कैसे पैसे कमाया जाए ये भी बता दिया है।
अब ये सब आप्के के ऊपर निर्भर करता है की आप इस ऐप्लिकेशन को कैसे और कब इस्तेमाल करते है ताकि आप भी इस ऐप्लिकेशन से पैसे कमा सके।

निष्कर्ष – पोडकास्ट का क्या मतलब है, पैसे कैसे कमायें

दोस्तों आज कि पोस्ट “पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए | Podcast Se Paise Kaise Kamaye” में हमने आपको पैसे कमाने के एक शानदार तरीके कि जान करी दी है. आह हमने जाना कि पॉडकास्ट क्या है (Podcast Meaning) | पॉडकास्ट कैसे बनायें | पॉडकास्ट वाली साईट | और पॉडकास्ट  से पैसे कैसे से कमाते हैं.

आगर आपको हमारी आज कि पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. और उन्हें भी पैसे कमाने कि नई जानकारी देकर एक नई उम्मीद जगाएं. अगर आप हमारी पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें जरुर लिखें.

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमाए में ऐसी ही पैसे कमाने वाले तरीकों, पैसे कमाने वाले एप, पैसे कमाने वाले गेम, ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम कि जानकारी देते रहते हैं. इसीलिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब फ्री में करें.

जय हिन्द जय भारत

यह भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *