5 हज़ार का निवेश कर, 20 हज़ार कैसे कमाएं | Chai Patti Business in India

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

जय हिन्द दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें कि आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के विषय में बताने जा रहे हैं जिसकी डिमांड कभी भी कम नहीं हुई | आप इसे Best Small Business Idea भी कह सकते हैं | क्योंकि जिस वास्तु की डिमांड हर घर में होती है तो सोचिये उसका बिजनेस कितना अच्छा चल सकता है | आज की पोस्ट में हम आपको चाय पत्ती के बिजनेस (Tea Leaf Business Ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं | Chai Patti बिजनेस कैसे शुरू करें | Chai Patti बिजनेस में निवेश कितना होगा | Chai Patti बिजनेस से मुनाफा कितना होगा | चाय पत्ती का बिजनेस कैसे बढ़ाएं |

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि चाय पत्ती का इंग्लिश में मतलब (chai patti in english) होता है “Tea Leaf”  |

चाय पत्ती का फायदे वाला बिजनेस आईडिया | Small Business Idea in Hindi Tea Leaf

चाय पत्ती का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे 5 से 10000 रुपए जैसे छोटे निवेश से भी प्रारंभ कर सकते हैं। एवं जब आपका व्यवसाय अच्छी तरह से चलने लगे। तो फिर उसी व्यवसाय के लाभ को आप इसकी वृद्धि व विस्तार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो चाय पत्ती देश विदेश में भी उपयोग की जाती है। किंतु यदि हम केवल भारत की भी बात करें तो यहां प्रायः सभी घरों में इसका उपयोग होता है। एवं भारत के 2 राज्यों की चाय पत्तियां बड़ी मशहूर हैं। एक असम तथा दूसरा दार्जिलिंग यहां की चाय पत्तीयां देश तथा विदेशों में भी काफी पसंद की जाती है। और इन्हीं 2 राज्यों में उगाई गई चाय पत्तियों की मांग सर्वाधिक होती है। इसलिए हमारी सलाह यही है कि यदि आप इस व्यवसाय को प्रारंभ करते हैं तो इन्हीं राज्यों की चाय पत्तियों का व्यवसाय प्रारंभ करें। यदि आप भी इस व्यवसाय को प्रारंभ करने के इच्छुक हैं तथा आपको भी कृषि कार्य में रुचि है अथवा कृषि के विषय में अनुभव है तो। इस व्यवसाय के विषय में आप इस लेख के माध्यम से और अधिक जानकारियां प्राप्त करके। इसे आरंभ कर सकते हैं। एवं कमा सकते हैं लगभग ₹20000 प्रत्येक महीने। आईए इस के विषय में विस्तार से जानते हैं।

चाय पत्ती का व्यवसाय आरंभ कैसे करें | Chai Patti Business

चाय पत्ती का व्यवसाय कई प्रकार से चलाया जा सकता है। चाहे आप खुली चाय पत्तियां होलसेल में बेचें, चाय तो पैकेट बनाकार वितरित करें या फिर आप चाहे तो चाय पत्ती की ब्रांडेड कंपनी से चाय पत्ती की फ्रेंचाइजी लेकर भी इसे वितरित कर सकते हैं। किंतु इसमें आपको निवेश अधिक करना होता है। एवं इसे ऑनलाइन भी वितरित कर सकते हैं।कम निवेश पर चाय पत्ती का व्यवसाय करना चाहते हैं तो। थोक में खरीद कर आप इसे अपने घर से ही विभिन्न नाप वाले पैकेटों में भरकर घर-घर बेच सकते हैं। इसका मूल्य कम होने के कारण सभी को यह पसंद तो आएगा। जिससे आप की बिक्री भी अधिक होगी।

किस प्रकार से होगी आमदनी  | Earn Money Tea Leaf Business

किसी भी होलसेल से चाय पत्ती की थोक खरीदने पर आपको लगभग 150 से 180 रुपए तक के अंतर्गत प्रति किलोग्राम के हिसाब चाय पत्ती प्राप्त हो जाएगी। एवं इसके पश्चात आप इसे निश्चित ही 200 से ₹300 प्रति किलोग्राम के मूल्य से वितरित कर सकते हैं। इस प्रकार यदि आप प्रतिदिन 10 किलोग्राम चाय पत्ती भी बेच सकते हैं। तो प्रारंभिक महीनों में ही 20000 रुपए तक अर्जित कर सकते हैं।

कैसे बढेगा चाय पत्ती का व्यवसाय

आप अपने व्यवसाय की वृद्धि विक्रय करके भी कर सकते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त आप यदि चाय पत्ती का अपना ब्रांड बनाना चाहते हैं।तो इसके लिए आपको अपने ब्रांड का पंजीकरण करवाना होगा। तथा अच्छी से अच्छी पैकेज लोगों को उपलब्ध करनी होंगी, एवं चाय पत्ती की फसल का लाइसेंस भी बनवाना पड़ेगा। एवं आपकी चाय पत्ती के पैकेटों में आपकी कंपनी का नाम तथा फसल का लाइसेंस छपवाना होता है। इस प्रकार के व्यवसाय में सरकार द्वारा जीएसटी अनिवार्य रूप से लगाई जाति है।

Image by Anna Sulencka from Pixabay


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

1 thought on “5 हज़ार का निवेश कर, 20 हज़ार कैसे कमाएं | Chai Patti Business in India”

Leave a Comment