चाय पत्ती का बिजनेस (Chai Patti Business)

Whatsapp JoinJoin
Telegram JoinJoin

जय हिन्द दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें कि Business Expert Kamai कैटेगरी में आज की पोस्ट “Chai Patti Business in Hindi” में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के विषय में बताने जा रहे हैं जिसकी डिमांड कभी भी कम नहीं हुई | आप इसे Best Small Business Idea भी कह सकते हैं | क्योंकि जिस वास्तु की डिमांड हर घर में होती है तो सोचिये उसका बिजनेस कितना अच्छा चल सकता है | आज की पोस्ट में हम आपको चाय पत्ती के बिजनेस (Tea Leaf Business Ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं | Chai Patti बिजनेस कैसे शुरू करें | Chai Patti बिजनेस में निवेश कितना होगा | Chai Patti बिजनेस से मुनाफा कितना होगा | चाय पत्ती का बिजनेस कैसे बढ़ाएं |

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि चाय पत्ती का इंग्लिश में मतलब (chai patti in english) होता है “Tea Leaf”  |

Read Also : MBA Chai Wala Franchise Kaise Le?

Chai Patti Business in Hindi

Chai Patti Business in Hindi

चाय पत्ती का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे 5 से 10000 रुपए जैसे छोटे निवेश से भी प्रारंभ कर सकते हैं। एवं जब आपका व्यवसाय अच्छी तरह से चलने लगे। तो फिर उसी व्यवसाय के लाभ को आप इसकी वृद्धि व विस्तार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो चाय पत्ती देश विदेश में भी उपयोग की जाती है। किंतु यदि हम केवल भारत की भी बात करें तो यहां प्रायः सभी घरों में इसका उपयोग होता है। एवं भारत के 2 राज्यों की चाय पत्तियां बड़ी मशहूर हैं। एक असम तथा दूसरा दार्जिलिंग यहां की चाय पत्तीयां देश तथा विदेशों में भी काफी पसंद की जाती है। और इन्हीं 2 राज्यों में उगाई गई चाय पत्तियों की मांग सर्वाधिक होती है। इसलिए हमारी सलाह यही है कि यदि आप इस व्यवसाय को प्रारंभ करते हैं तो इन्हीं राज्यों की चाय पत्तियों का व्यवसाय प्रारंभ करें। यदि आप भी इस व्यवसाय को प्रारंभ करने के इच्छुक हैं तथा आपको भी कृषि कार्य में रुचि है अथवा कृषि के विषय में अनुभव है तो। इस व्यवसाय के विषय में आप इस लेख के माध्यम से और अधिक जानकारियां प्राप्त करके। इसे आरंभ कर सकते हैं। एवं कमा सकते हैं लगभग ₹20000 प्रत्येक महीने। आईए इस के विषय में विस्तार से जानते हैं।

Chai Ka Business Kaise Kare (Chai Ki Patti Ka Business)

चाय पत्ती का व्यवसाय कई प्रकार से चलाया जा सकता है। चाहे आप खुली चाय पत्तियां होलसेल में बेचें, चाय तो पैकेट बनाकार वितरित करें या फिर आप चाहे तो चाय पत्ती की ब्रांडेड कंपनी से चाय पत्ती की फ्रेंचाइजी लेकर भी इसे वितरित कर सकते हैं। किंतु इसमें आपको निवेश अधिक करना होता है। एवं इसे ऑनलाइन भी वितरित कर सकते हैं।कम निवेश पर चाय पत्ती का व्यवसाय करना चाहते हैं तो। थोक में खरीद कर आप इसे अपने घर से ही विभिन्न नाप वाले पैकेटों में भरकर घर-घर बेच सकते हैं। इसका मूल्य कम होने के कारण सभी को यह पसंद तो आएगा। जिससे आप की बिक्री भी अधिक होगी।

किस प्रकार से होगी आमदनी, चाय पत्ती होलसेल मार्केट मूल्य

किसी भी होलसेल से चाय पत्ती की थोक खरीदने पर आपको लगभग 150 से 180 रुपए तक के अंतर्गत प्रति किलोग्राम के हिसाब चाय पत्ती प्राप्त हो जाएगी। एवं इसके पश्चात आप इसे निश्चित ही 200 से ₹300 प्रति किलोग्राम के मूल्य से वितरित कर सकते हैं। इस प्रकार यदि आप प्रतिदिन 10 किलोग्राम चाय पत्ती भी बेच सकते हैं। तो प्रारंभिक महीनों में ही 20000 रुपए तक अर्जित कर सकते हैं।

Chai Ka Business Kaise Badhaye (Chai Ki Company Banaye)

आप अपने व्यवसाय की वृद्धि विक्रय करके भी कर सकते हैं। लेकिन इसके अतिरिक्त आप यदि चाय पत्ती का अपना ब्रांड बनाना चाहते हैं।तो इसके लिए आपको अपने ब्रांड का पंजीकरण करवाना होगा। तथा अच्छी से अच्छी पैकेज लोगों को उपलब्ध करनी होंगी, एवं चाय पत्ती की फसल का लाइसेंस भी बनवाना पड़ेगा। एवं आपकी चाय पत्ती के पैकेटों में आपकी कंपनी का नाम तथा फसल का लाइसेंस छपवाना होता है। इस प्रकार के व्यवसाय में सरकार द्वारा जीएसटी अनिवार्य रूप से लगाई जाति है।

Chai Ki Patti Kaise Banti Hai

चाय कि पत्ती बनाने के लिए चाय के बागान में जो पौधे उगते हैं उन्हें पक जाने के बाद उनकी पत्तियों में एक विशेष कलर आता है, उसके बाद ही उन्हें चुन-चुन कर तोड़ा जाता है। इन पत्तियों को फिर से कुछ समय के लिए हवा में छांव में सुखाया जाता है । और फिर इन पत्तयों की कतरन बनाते है और पत्तियों की इन कतरनो को भट्टी में भेजा जाता है । जिसके बाद हमारी चाय कि पत्ती बनकर तैयार हो जाती है.

Image by Anna Sulencka from Pixabay

यह भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *