एलन मस्क के अमीर बनने की कहानी (Elon Musk Kaise Amir Bane)

Whatsapp JoinJoin
Telegram JoinJoin

दोस्तों आज हम आपको दुनियां के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क के जीवन की जानकारी आपके लिए लेकर आये हैं | जो लोग हमारे ब्लॉग पैसे कैसे कमाए को पढने आते हैं वह सभी अपनी लाइफ में आगे बढ़ना चाहते हैं, पैसे कमाना चाहते हैं और अपने सपने पूरे करना चाहते हैं | ऐसे लोगों के लिए प्रेरणादायक जीवन परिचय पढना बहुत जरुरी है |

शुरू करने से पहले हम उनकी एक प्रेरणादायक विचार बताते हैं |

Elon Musk Quotes :

“If you get up in the morning and think the future is going to be better,

it is a bright day”.

Elon Musk Net Worth in Rupees

एलन मस्क का जीवन परिचय : Elon Musk Motivational Story in Hindi

दुनिया में Elon Musk एक ऐसा नाम है। जो की कड़ी मेहनत और सफलता का प्रतीक है। मेहनत तो सभी जिंदगी में करते हैं। लेकिन अगर मेहनत दिल से सोच समझकर एक अच्छे आईडिया के साथ की जाए तो सफल होने से कोई नहीं रोक सकता बस उसके लिए दिल में जिद और जुनून होना चाहिए आगे बढ़ने का यह सच है। कि कड़ी मेहनत ने किसी की जान नहीं ली है। पर रिस्क क्यों उठाया जाए यह मानसिकता छोड़नी पड़ेगी आपको अगर जिंदगी में सफल होना है। तो रिस्क तो उठाना ही पड़ेगा आज हम बात कर रहे हैं। एलन मस्क के बारे में जिन्होंने अपनी जिंदगी में कड़ी मेहनत करके सफलता हासिल की है।

यह भी पढ़ें :

एलन मस्क का जन्म

दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में सन 28 जून 1971 को एलन मस्क जन्म हुआ था। इस प्रकार सन २०२१ में उनकी उम्र 50 वर्ष हो गई है |उनके पिताजी एरोल मास्क दक्षिण अफ्रीकी थी जो कि पैसे से एक इंजीनियर थे। इसी वजह से एलन मास्क को 9 साल की उम्र में ही अपना पर्सनल कंप्यूटर मिल गया था। इसी वजह से मास्क को प्रोग्रामिंग सीखने मैं दिलचस्पी मिली और प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया।

12 साल की उम्र मे ही एलन मस्क ने अपनी पहली कंप्यूटर गेम ब्लास्टर बना डाली थी और उसको बेचकर 500 डालर कमा लिया था।

मस्क की ने BS और BA तक शिक्षा प्राप्त की |

आपको एक बात और पता होनी चाहिए कि एलाम मस्क के जीवन में 3 महिलाएं आई | उनकी पहली पत्नी (elon musk spouse) का नाम Justine Wilson है | जिनसे मास्क ने सन 2000 में शादी की थी |

और सन 2010 में एलन मास्क ने ब्रिटिश कलाकार Talulah Riley से शादी की |

इसके बाद एलन मस्क ने सन 2018 में  Canadian musician Grimes से रिश्ता जोड़ा | 

और Musk और Grimes के बेटे का जन्म सन 2020 में हुआ (elon musk children) जिसका नाम उन्होंने “X Æ A-12” | लेकिन कैलिफोर्निया के नियमों के मुताबिक यह नाम सही नहीं था | क्योंकि यह पूरी तरह से इंग्लिश अल्फाबेट में नहीं था | इसीलिए मास्क ने अपने बेटे का नाम बदलकर “X Æ A-Xii” रख लिया |

एक घटना ने बदला एलन मस्क का जीवन

जिस तरह से हर किसी सक्सेसफुल इंसान के पीछे कुछ ऐसी घटनाएं घटित होती हैं जो उन्हें सफल के लिए मील का पत्थर साबित होती हैं। ऐसी ही घटनाएं एलन मस्क की जिंदगी में घटि जिसके बाद एलोन मस्क को सफलता का एक नया रास्ता मिल गया।

एलन मस्क की जिंदगी में सबसे पहली घटना घटी थी। एलोन मस्क प्रिटोरिया के एक माध्यमिक विद्यालय से स्नातक होने के बाद उन्होंने अपने माता-पिता के समर्थन के बिना ही अपना घर छोड़ने का फैसला कर लिया था। और संयुक्त राज्य अमेरिका में जाने का मन बना लिया था हालांकि वह तुरंत संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं जा पाए थे।

लेकिन 1989 में एलन अपनी मां के रिश्तेदारों के पास कनाडा में चले गए थे। कनाडा की नागरिकता प्राप्त करने के बाद एलन मस्क मॉन्ट्रियल गए थे पैसो की कमी के कारण कम पैसों में काम करना शुरू कर दिया। और देखते ही देखते किंग्सटन ओंटारियो में प्रवेश कर लिया था।

Elon Musk ने दो साल ओन्टारियो में अध्ययन किया और फिर अंत में उनका सपना सच हो गया 1992 में वह संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए।

एलन मस्क कैसे निकले डिप्रेशन से

उसके बाद एक समय ऐसा भी आया एलन मस्क की जिंदगी में कि वह डिप्रेशन में चले गए। एलोन मस्क की किशोरावस्था ही चल रही थी तभी वह डिप्रेशन से जूझना शुरू कर दिया था। तब उन्होंने दार्शनिक और धार्मिक साहित्य को सक्रिय रूप से समझना शुरू कर दिया। लेकिन सबसे मूल्यवान सबक उनको डगलस एडम्स की किताब द हिचहाइकर गाइड टू दी गैलेक्सी से मिला था।

तब एलोन मस्क ने सीखा की सबसे मुश्किल काम है। अपने सही सवालों के जवाबों के साथ अपने आप को पेश करना है। और जिस दिन से उन्होंने ऐसा करना शुरू कर दिया कामयाबी उनको मिलने लगी।

एलन मस्क का पहला स्टार्टअप

कॉलेज खत्म होने के बाद एलन मस्क ने अपने भाई के साथ मिलकर अपना पहला स्टार्टअप ZIP2 स्टार्ट कर दिया। ZIP2 से लेकर SPACEX TESLA और OenAI तक जितने भी स्टार्टअप उन्होंने ने स्टार्ट किए सब में अच्छी सफलता हासिल की।

ZIP2 में वह अलग-अलग बिज़नेस के मैप्स और उनकी इनफार्मेशन ZIP2 की वेबसाइट पर प्रोवाइड कराते थे जिससे बिज़नेस ओनर्स को नेटवर्किंग में हेल्प मिलती थी और एलन मस्क यह बिजनेस लगातार आगे बढ़ता गया। एलन मस्क ने केवल 5 सालों में ही इस कंपनी को 307 मिलियंस के वैल्यूएशन के साथ काॅम्पैक को बेच दिया और और अब एलन मस्क मल्टीमीलिओनर बन चुके थे। जिसके चलते हुए अब उनके पास एक बड़ा बंगला और एक बड़ी गाड़ी और एक प्लेन था।

और इससे मिले पैसे को में एलन मस्क ने एक नई कंपनी में लगाया जिसका नाम था। एक्स डॉट कॉम और इस कंपनी ने दावा किया था कि वो पैसा ट्रांसफ़र करने की व्यवस्था में यह कंपनी बहुत बड़ी क्रांति लाने वाली है।

एलन मस्क की इसी कंपनी को आज PayPal के नाम से जाना जाता है। जिसे साल 2002 में ई-बेय ने ख़रीद लिया था। और इसके लिए एलन मस्क को 165 मिलियन डॉलर मिले थे यह उनके करियर की एक बहुत बड़ी सफलता भी थी।

एलन मस्क का अन्तरिक्ष कार्यक्रमSpacex

इसके बाद एलन मस्क ने अंतरिक्ष के अन्वेषण की तकनीकों पर काम करना शुरू किया और उनके इसी प्रोग्राम को स्पेस-एक्स का नाम दिया गया जिसने कहा कि मनुष्य आने वाले समय में दूसरे ग्रहों पर भी रह सकेंगे।

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार – Tesla Electric Car

साल 2004 में एलन मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की बुनियाद रखी और उन्होंने कहा भी था की भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक होगा स्पेस में जाने वाले रॉकेट भी और टेस्ला इस बदलाव को लाने में अपनी पूरी ताकत लगा देगी।

Elon Musk Net Worth in Rupees in Hindi

दोस्तों एलन मास्क के जीवन के बारे में जानने के बाद आप उनकी कुल कमाई भी जरुर जानना चाहोगे | क्योंकि इनकी कमाई ने ही इन्हें दुनिया का सबसे अमीर इंसान बना दिया है | इस साल मस्क की नेट वर्थ लगभग  $210 billion यानी 15,25,370 करोड़ रुपये बताई गई है | इससे आपको यह भी अंदाजा हो गया होगा कि एलन मस्क एक दिन में कितने पैसे कमाते हैं (how much elon musk earn in a day) |

दोस्तों अगर आपको एलन मस्क के बिजनेस को विस्तार से जानना और समझना है। तो आप मुझे कमेंट करके बता दे।

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *