#1 Digital Marketing Tips in Hindi

दोस्तों जब आप अपनी रूचि के अनुसार कोई भी काम करना शुरू कर देते हैं तो उसके बाद उस काम को आगे बढ़ाने के लिए आपको और भी मेहनत करनी पड़ती है. उदहारण के लिए अगर आपको कोई पारंपरिक बिजनिस कर रहे हैं और आपने एक दूकान खोली है तो आपको उस दूकान का प्रचार प्रसार भी करना होगा. इसके लिए आप अखबार में विज्ञापन देते हो या शहर या गाँव में पर्चे लगवाते हो या सड़कों के किनारे होर्डिंग और बैनर लगवाते हो . अज की पोस्ट में हम आपको विज्ञापन के डिजिटल रूप के बारे में बता रहे हैं . आज हम आपको Digital Marketing Tips देने जा रहे हैं.

ऐसे ही अगर आपने ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का सोचा है और आपने अपना Youtube चैनल शुरू किया है तो आपको इसको  भी आगे ले  जाने के लिए इसका प्रचार तो करना ही होगा .

किसी भी काम को बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे काम करने होते हैं . आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसा टिप्स Digital Marketing Tips बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने किसी भी काम का प्रचार आसानी से कर सकते हैं .

अगर आपने कोई शॉप ही खोली है या आपने अपना ब्लॉग शुरू किया है दोनों के प्रचार का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है डिजिटल मार्केटिंग.

डिजिटल मार्केटिंग में सबसे पोपुलर तरीके हैं गूगल सर्च इंजन में विज्ञापन और दूसरा फेसबुक पोस्ट पर विज्ञापन . यह दोनों विज्ञापन आजकल सबसे ज्यादा उपयोग में लाये जा रहे हैं . क्योंकि यह बहुत ही सस्ते होते हैं.

जैसे अगर आ अपनी शॉप का विज्ञापन अखबार में निकालते हो तो हजारों रूपये लग जाते हैं और अगर आप बैनर या पम्लेट ही लगवाते हो तो भी अच्छा ख़ासा खर्चा आजाता है . लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आप 100 रुपये से भी शुरुवात कर सकते हो. और अपनी शॉप या सेवा का  विज्ञापन अपने शहर के लोगों तक पहुंचा सकते हो .

ऐसे ही आप अपने ब्लॉग या youtube चैनल की भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो. और जल्द से जल्द अपने वीडियो या आर्टिकल फेमस करवा सकते हो .

दोस्तों आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की आपका उत्पाद या सेवा उत्तम क्वालिटी की होगी तो ही आपको अधिक फायदा होगा , और लोग अपने आप आपकी मार्केटिंग भी करने लगेंगे. और अगर आपका उत्पाद अच्छा नहीं है तो लोग उसके बारे में भी सच भी बता देंगे .

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यही होता ही की आपको अपने उत्पाद की अच्छाई और कमी दोनों का पता चल जाता है . जिसे आप उसमे सुधार भी कर सकते हैं .

इन लोकप्रिय जानकारीयों को भी पढ़ें :

Leave a Comment