डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें : Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

नमस्कार दोस्तों ! Paise Kaise Kamaye ब्लॉग में आपका हार्दिक स्वागत है. हमेशा की तरह आज की पोस्ट ” डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमायें | Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye ” में हम आपको पैसे कमाने का शानदार तरीका बताने जा रहे हैं.

दोस्तों जब आप अपनी रूचि के अनुसार कोई भी काम करना शुरू कर देते हैं तो उसके बाद उस काम को आगे बढ़ाने के लिए आपको और भी मेहनत करनी पड़ती है. उदहारण के लिए अगर आपको कोई पारंपरिक बिजनिस कर रहे हैं और आपने एक दूकान खोली है तो आपको उस दूकान का प्रचार प्रसार भी करना होगा. इसके लिए आप अखबार में विज्ञापन देते हो या शहर या गाँव में पर्चे लगवाते हो या सड़कों के किनारे होर्डिंग और बैनर लगवाते हो . अज की पोस्ट में हम आपको विज्ञापन के डिजिटल रूप (Digital Marketing Meaning) के बारे में बता रहे हैं . आज हम आपको Digital Marketing Tips देने जा रहे हैं.

digital marketing se paise kaise kamaye

यह भी पढ़ें :

डिजिटल मार्केटिंग से क्या मतलब है | What is Digital Marketing in Hindi

दोस्तों आपने मार्केटिंग का नाम तो कई बार सुना होगा | मार्केटिंग का मतलब होता है किसी भी सामान या सेवा का प्रचार करना | उदाहरण के तौर पर आपने बड़ी बड़ी कम्पनियों का प्रचार टीवी, फिल्म, अखबार, बैनर, पोस्टर आदि में देखा होगा | अब बात करें डिजिटल मार्केटिंग की तो यह आज के युग का प्रचार या मार्केटिंग है | डिजिटल मार्केटिंग ओलिने इन्टरनेट के माध्यम से की जाती है | जैसे आपने वेबसाइट पर, youtube विडियो पर, फेसबुक पर, instagram पर, ट्विटर आदि पर विज्ञापन दखें होंगे | इसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं |

अगर आपने ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने का सोचा है और आपने अपना Youtube चैनल शुरू किया है तो आपको इसको  भी आगे ले  जाने के लिए इसका प्रचार तो करना ही होगा .

किसी भी काम को बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे काम करने होते हैं . आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसा टिप्स Digital Marketing Tips बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप अपने किसी भी काम का प्रचार आसानी से कर सकते हैं .

अगर आपने कोई शॉप ही खोली है या आपने अपना ब्लॉग शुरू किया है दोनों के प्रचार का सबसे अच्छा और सस्ता तरीका है डिजिटल मार्केटिंग.

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार | डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते हैं | मार्केटिंग के तरीके

डिजिटल मार्केटिंग में सबसे पोपुलर तरीके हैं गूगल सर्च इंजन में विज्ञापन और दूसरा फेसबुक पोस्ट पर विज्ञापन . यह दोनों विज्ञापन आजकल सबसे ज्यादा उपयोग में लाये जा रहे हैं . क्योंकि यह बहुत ही सस्ते होते हैं.

जैसे अगर आ अपनी शॉप का विज्ञापन अखबार में निकालते हो तो हजारों रूपये लग जाते हैं और अगर आप बैनर या पम्लेट ही लगवाते हो तो भी अच्छा ख़ासा खर्चा आजाता है . लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में आप 100 रुपये से भी शुरुवात कर सकते हो. और अपनी शॉप या सेवा का  विज्ञापन अपने शहर के लोगों तक पहुंचा सकते हो .

ऐसे ही आप अपने ब्लॉग या youtube चैनल की भी डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हो. और जल्द से जल्द अपने वीडियो या आर्टिकल फेमस करवा सकते हो .

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करे | How to Start Digital Marketing

अगर आप भी अपने प्रोडक्ट की या कोई सेवा की डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो यह सबसे आसान और सस्ता माध्यम है | इसके लिए आपको किसी के पास जाने की जरुरत नहीं है | अगर आप्केपास कंप्यूटर, लैपटॉप, या स्मार्ट फोन है और उसमें इन्टरनेट का कनेक्शन है तो आप फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं | इसके लिए आप फेसबुक पर प्रोफाइल बनाकर, पेज बनाकर, youtube पर चैनल बनाकर, ट्विटर पर पोस्ट लिखकर, instagram पर खाता बनाकर, व्हाट्सएप आदि पर फ्री में अपना विज्ञापन कर सकते हैं |

अगर आपको यह सब नहीं आता तो आप डिजिटल मार्केटिंग की सेवा देने वाले किसी भी व्यक्ति या कंपनी (Digital Marketing Agency) से उसकी सेवा ले सकते हैं |

मार्केटिंग के लिए आपका प्रोडक्ट की गुणवत्ता का रखे ख्याल | Tips for Earning Digital Paisa

दोस्तों आपको इस बात का ख्याल रखना होगा की आपका उत्पाद या सेवा उत्तम क्वालिटी की होगी तो ही आपको अधिक फायदा होगा , और लोग अपने आप आपकी मार्केटिंग भी करने लगेंगे. और अगर आपका उत्पाद अच्छा नहीं है तो लोग उसके बारे में भी सच भी बता देंगे .

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यही होता ही की आपको अपने उत्पाद की अच्छाई और कमी दोनों का पता चल जाता है . जिसे आप उसमे सुधार भी कर सकते हैं .

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए | Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे तारिके हैं. जैसे आप अपने प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग करके अपने बिजनिस का प्रॉफिट बाधा सकते हैं. अगर आपका अपना प्रोडक्ट या सेवा नहीं हैं तो आओ किसी और के प्रोडक्ट के लिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं.

आजकल तो ऑनलाइन शोपिग का क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है. सभी कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट को डिजिटल लांच कर रही है. आप भी किसी कम्पनी से संपर्क कर सकते हैं और उसके प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग करके बहु अच्छा पैसा कमा सकते हैनं.

इन लोकप्रिय जानकारीयों को भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *