Mother Dairy Ki Franchise Kaise Le : मदर डेयरी फ्रैंचाइज़ी कैसे लें

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

पैसे कैसे कमाए ब्लॉग की Business Expert Kamai कैटेगरी में आपका स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के अनेक तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट इ हम आपको देश की जाने मनी कम्पनी से जुड़कर बिजनिस करने की जानकारी देने जा रहे हैं.  यदि आपके मन में अपना कोई व्यवसाय आरंभ करने का विचार आ रहा है। तो मदर डेयरी आपको यह मौका दे रही है। इसके साथ आप अपने व्यवसाय को लगभग 5 से 10 लाख रुपए के निवेश पर प्रारंभ कर प्रतिदिन अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह वर्तमान समय में अपना व्यवसाय आरंभ करने के लिए  बड़ा ही अच्छा विकल्प है | क्योंकि मदर डेयरी दूध का व्यवसाय हर परिस्थितियों में अच्छा चलता है। कोरोना महामारी जैसी विकट परिस्थिति में भी जहां लगभग पूरा देश लॉकडाउन के कारण अपने अपने घरों में पड़े रहने को मजबूर हो गया था। एवं जहां हर प्रकार के व्यवसाय, नौकरियां, स्कूल ,कॉलेज इत्यादि सभी कार्य बंद हो गए थे। किंतु ऐसी परिस्थिति में भी दूध का व्यवसाय बंद नहीं हुआ। एवं इसे घर -घर पहुंचाया जाता रहा लॉकडाउन जैसे उस कठिन दौर में भी दूध की खरीद-बिक्री में कोई अधिक अंतर नहीं पड़ा। आज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की आप मदर डेरी फ्रैंचाइज़ी कैसे लें (Mother Dairy Franchise Kaise Le)

Read Also : फ्रेंचाइजी बिजनेस कैसे करें?

Mother Dairy Franchise

मदर डेयरी फ्रेंचाइजी (How to get Mother Dairy Franchise Business)

ऐसे में भी दूध का यह व्यवसाय और अधिक लाभ पूर्ण तथा सफल सिद्ध होगा। एवं इसमें पहले दिन से ही अच्छी कमाई होनी शुरू हो जाती है। यदि आप भी इस व्यवसाय को आरंभ करने के इच्छुक हों तो आपको दूध की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ेगी। तो आज के इस लेख में हम आपको Mother Dairy Franchise विषय में जानकारियां प्रदान करेंगे। कि आप इस व्यवसाय की फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं। इस दूध के व्यवसाय में और अन्य कौन-कौन से उत्पाद रखें जा सकते हैं,इसे आरंभ करने का तरीका, इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज, इसे आरंभ करने के लिए निवेश कितने का करना पड़ेगा जैसी सभी बातें।

मदर डेयरी फ्रेंचाइजी के उत्पाद

मदर डेयरी ब्रांड की दूध, दही, mother dairy ghee, पनीर ,मक्खन आइसक्रीम इत्यादि सभी खाने की वस्तुएं रखी जा सकती है। इसके अतिरिक्त इस कंपनी द्वारा फल, सब्जियां , खाने के तेल, बनाया जाने वाला भोजन जैसे कि-अचार , पेठे (मुरब्बा), फलों के रस (जूस), तथा सरबत इत्यादि बनाने के साथ-साथ बेचे जाने का भी कार्य किया जाता है। आप कंपनी की इन सामग्रियों को भी अपने व्यवसाय में सम्मिलित कर सकते हैं।

Mother Dairy Dealership के लिए कितनी जगह चाहिए 

मदर डेयरी आपको दो प्रकार की फ्रेंचाइजी ऑफर करती है। आप इसमें से कोई भी फ्रेंचाइजी लेकर अपना व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं। वे दोनों फ्रेंचाइजी हैं मदर डेयरी दूध की फ्रेंचाइजी (mother dairy milk franchise) तथा मदर डेयरी आइस क्रीम की फ्रेंचाइजी (mother dairy Ice cream franchise)।

परंतु आपको इसकी फ्रेंचाइजी लेने से पहले इसका ख्याल अवश्य रखना चाहिए। इसे प्रारंभ करने के लिए आपके पास कम से कम डेढ़ सौ स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होगी। तथा इसे चलाने के लिए कम से कम दो सहयोगियों की भी आवश्यकता होगी। यदि ये दोनों व्यवस्थाएं आपके पास होने संभव हैं तो इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है। तथा इसे आरंभ करने हेतु आपको कंपनी की ओर से प्रशिक्षण के साथ-साथ इसे चलाने के लिए आवश्यक उपकरण जैसे फ्रिजर इत्यादि भी प्रदान किए जाएंगे।

Mother Dairy Franchise Cost

किसी भी व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए उसमें निवेश करना होता है। जिसके विषय में व्यवसाय आरंभ करने से पूर्व अवश्य जान लेना चाहिए। तो इस फ्रेंचाइजी को लेने में आपको लगभग 2- 300000 रुपए का निवेश करना होता है। उस पर भी यदि व्यवसाय आरंभ करने के लिए ली गई जमीन आपकी स्वयं की ना होकर लीज पर ली गई हो तो आपका खर्च और बढ़ जाता है। जबकि यदि जमीन आपके स्वयं की हो तो निवेश की रकम में कुछ कमी आती है। इसके अतिरिक्त फ्रेंचाइजी शुल्क लगभग ₹50000 का आता है।

Mother Dairy Distributorship Ke Liye Documents

1. फ्रेंचाइजी लेने हेतु आवेदन के लिए आपके आधार कार्ड।

2. आपका पैन कार्ड।

3. आपका निवास प्रमाण पत्र,

4. आपके बैंक तथा बैंक खाते की जानकारियां।

5. व्यवसाय के लिए सुनिश्चित की गई जमीन की दलीलें।

6. एवं आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

Mother Dairy Agency Kaise Le 

इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको कंपनी से संपर्क कर वहां अपना पंजीकरण करवाना होगा। यदि आपका आवेदन प्रभावशाली रहा तो कंपनी के द्वारा आपको शॉर्टलिस्टेड कर फ्रेंचाइजी प्रदान करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया जाएगा। इसके निवेश कर्ताओं हेतु व्यवसाय का वितरण लाभ बड़ा ही आवश्यक होता है। एवं उनके निवेश का 30% तक उन्हें व्यवसाय के आरंभिक वर्ष में ही प्राप्त हो सकता है। इस व्यवसाय के अंतर्गत प्रत्येक मास लगभग ₹44000 का लाभ होना संभव है। इसके शुरुआत करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं ।अथवा इसे आरंभ करने हेतु यदि अधिक जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो। कंपनी के संपर्क सूत्र तथा इसकी वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

मदर डेयरी कांटेक्ट नंबर : Helpline Number

हेल्पलाइन नंबर 01204399500, या 01204399501,
मदर डायरी की टोल फ्री नंबर18001801018
मदर डायरी ईमेल एड्रेस consumer.service@motherdiary.com

यह भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *