Solar Panel Business Ideas in Hindi

सोलर पेनल बिजनिस आईडिया | Solar Business Ideas in Hindi

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें ब्लॉग में आपका हार्दिक स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपन ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के शानदार तरीके बताते रहते हैं. आज की पोस्ट सोलर पेनल बिजनिस आईडिया | Solar Business Ideas in Hindi” में भी हम आपको बतायंगे कि Solar Panel Se Paise Kaise Kamaye.

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की दुनियां भर की बड़ी बड़ी कम्पनियाँ भारत में ही अपना व्यापार क्यों करना चाहती है. विज्ञापनों पर करोड़ों रुपये क्यों खर्च कर देती हैं. इसका जवाब है की भारत के बहुत बड़ा बाज़ार है. यहाँ हर चीज की डिमांड बहुत अधिक है. किसी भी कंपनी का एक प्रोडक्ट यहाँ चल गया तो वह करोड़ों – अरबों रुपये कमा लेती हैं. अगर आप थोडा बहुत रिसर्च करकर कोई बिजनिस करने की सोचते हैं तो वह अच्छा चल सकता है. लेकिन आपको इसका ध्यान रखना होगा की वह बिजनिस पहले से ही आपके एरिया में न होता हो. जैसे सोलर पेनल बिजनिस आईडिया | Solar Panel Business Ideas in Hindi.

हमने आपको अपनी एक पोस्ट में बताया था की बिजनिस कैसे करें (Paise Kaise Kamaye Business) उसमे आपको बिजनिस शुरू करने की उपयोगी जानकारी मिल जायगी. पढने के लिए यहाँ क्लिक करें .

अब हम आपको एक ऐसे बिजनिस की जानकारी दे रहे हैं जिनकी डिमांड आने वाले समय में हर तरफ होगी .

यह  भी पढ़ें :

Table of Contents

सोलर पेनल बिजनिस आईडिया | Solar Business Ideas in Hindi

दोस्तों किसी भी बिजनिस को चलाने के लिए बिजली का होना बहुत आवश्यक है, बिना बिजली का कनेक्शन लिए आप किसी भी बिजनिस की कल्पना ही नहीं कर सकते. और जब बिजनिस इस शुरू हो जाता है तो बिजली का बिल भी बहुत आने लगता है. अगर इस बिल को किसी तरह कम कर दिया जाये तो हमें अच्छा मुनाफा हो सकता है. और अगर हम बिजली के बिल को कम करने का ही बिजनिस शुरू कर दें तो सोने पे सुहागा होगा. ऐसा ही एक बिजनिस है सोलर पेनल या सोलर एनर्जी का , इससे जुड़े कई तरह के काम हो सकते हैं जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं . जो लोग पूछते हैं कि दुनिया का सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है तो उनका जवाब यही है सोलर पेनल बिजनेस | क्योंकि इस बिजनेस इ हमारे पर्यावरण को बहुत लाभ होता है | जनता को भी बिजली के बिल से मुक्ति मिलती है |

आपने समाचारों में देखा होगा की हमारे देश में सोलर सेक्ट र से जुड़े बिजनेस के मौके भी बढ़ते ही जा रहे हैं . और हमारी केंद्र और राज्य सरकारें भी सोलर बिजनेस को लगातार सपोर्ट कर रही है. अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सोलर सेक्टर से जुड़कर अपना काम आज से ही शुरू कर सकते हैं. क्योंकि अभी इस बिजनिस का शुरुवाती दौर है, और अभी यह जरूरी नहीं है कि आपको सोलर प्लांजट ही लगाना होगा. या बिजली बेचने का ही बिजनेस करन होगा जिसमें इन्वेस्टमेंट करना होता है. आज इस सेक्टीर से जुड़े अनेक बिजनेस हैं. जिसमें लागत ना के बराबर लगती है.

सोलर प्रोडक्ट्सं बेचकर कैसे कमाएं लाखों | Solar Products Se Paise Kaise Kamaye

सोलर एनर्जी का उपयोग बढ़ाने के लिए देश की केंद्र और राज्य सरकारें लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है. क्योंकि सोलर एनर्जी से पैसे तो बचते ही है साथ में पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होता. कुछ राज्यों ने तो उद्योगिक सेक्टर्स में सोलर प्लांट को अनिवार्य भी कर दिया है. अगर आप कोई काम ढूंढ रहे हैं तो आपके पास भी सोलर प्रोडक्ट् सेल के बिजनेस करने का बड़ा मौका है. इस बिजनिस में सोलर से सम्बंधित कई उत्पाद आते हैं जैसे सोलर पीवी, सोलर थर्मल सिस्टहम, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्टपम जिन्हें बेचकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
सोलर उत्पाद का बिजनिस कहीं भी शुरू किया जा सकता है, अगर आप गाँव में कोई बिजिनस करने की सोच रहे हैं, या पहाड़ी इलाके जैसे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश या कश्मीर में तो भी आपके लिए यह बिजनिस करना फायदे मंद हो सकता है. क्योंकि हमारे देश में ऐसी कई जगह हैं जहाँ बिजली की कमी है. और हर कोई बिजली का बिल भी कम करना चाहता है .

सोलर प्रोडक्ट्स बिजनिस शुरू करने में कितना खर्चा आयगा | Solar Business Investment

किसी भी बिजनिस को शुरू करने से पहले आपको उसमें लगने वाले खर्चों का हिसाब पहले करना होआ है, सोलर बिजनिस का खर्च बहुत अधिक नहीं हैं . इसकी शुरुवात करने के लिए आपको  4 से 5 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा.
अगर आपके पास इतना भी पैसा नहीं हैं तो आप सोलर एनर्जी से जुड़े किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए स्टे ट बैंक ऑफ इंडिया या अन्य बैंकों की SME ब्रांच से लोन ले सकते है.

सोलर प्रोडक्ट्स के बिजनिस से कमाई कितनी होगी | Solar Business Se Kamai Kitni hogi

यह एक ऐसा बिजनिस हैं जिसमें आपकी लगाईं हुई लागत कुछ ही महीनों में पूरी हो सकती है. क्योंकि इन लोगों ने यह काम शुरू किया है उनकी कमाई हर महीने 30 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक हो जाती है . अगर आपने 5 लाख रुपये भी लगाए तो आप 1 साल के अन्दर ही अपनी लागत पूरी कर सकते हैं. क्योंकि इस बिजनिस का अभी आरम्भ ही है इसीलिए इसमें इतना कम्पटीशन भी नहीं है .

सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट्सस का बिजनेस | Solar Se Chalne Wale Business

दोस्तों कुछ प्रोडक्ट्स सोलर एनर्जी से चलने वाले होते हैं जिनकी डिमांड भी लगातार बढ़ रही है. इसीलिए इसका बिजनिस करके भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. आपने देखा होगा की ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं जिनकी मांग बाज़ार बढ़ती जा रही है . जैसे सोलर बेटरी, सोलर इन्वर्टर, सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पम्प , सोलर लाइट्स आदि . सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए इनमें से कुछ प्रोडक्टवस पर हमारी सरकार सब्सिडी भी दे रही है – सब्सिडी वाले प्रोडक्ट्स में वाटर हीटर, पम्पो आदि किसानों से जुड़े उत्पाद आते हैं .

सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट्स के बिजिनिस का खर्चा | Solar Business Investment

अगर आप इनका बिजनिस शुरू करते हैं तो आपको अधिक पूँजी भी नहीं लगानी होगी क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने में मात्र 1 से 2 लाख रुपए का खर्चा आयगा. जिसके लिए बहुत सारे बैंकों से लोन की सुविधा भी मिलाती है .

कमाई कितनी होगी | Kamai Kitni Hogi | Solar Panel Se Paise Kaise Kamaye

सोलर से चलने वाले प्रोडक्ट्स की जैसे जैसे डिमांड बढ़ती जायगी वैसे वैसे आपकी आमदनी भी बढ़ती जायगी. इसकी कमाई आपके एरिया के मुताबिक हो सकती है, अगर आप गाँव में रहते हैं जहाँ बिजली की अधिक समस्या है तो वहां अधिक कमाई करने का मौका है. आजकल बड़े बड़े शहरों में कारखानों, होटलों आदि में भी सोलर पेनल लगाए जा रहे हैं, यहाँ पर भी आने वाले दिनों मने अच्छी कमाई हो सकती है . एक अनुमान के मुताबिक आप इस बिजनेस से आप महीने के 20 से 40 हजार रुपए कमा सकते हैं .

सोलर पेनल मेंटेनेंस और क्लीइनिंग सेंटर बिजनिस | Solar Panel Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अगर आप बहुत कम लागत का या low Investment Business शुरू करने की सोच रहे है तो आपके लिए सोलर का यह बिजनिस करना चाहिए. क्योंकि इसमें आपको 1 या 2 लाख की लागत भी नहीं लगानी पड़ेगी. सिर्फ आपको सोलर एनर्जी से जुड़े सामानों की मेंटेनेंस और क्लीानिंग करनी है. इसमें आपको कोई सामान ना तो खरीदना है और ना ही बेचना है. सोलर एनर्जी से जुड़ा यह एक शानदार बिजनेस है. इसका सेंटर खोलकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं .

एक्सपर्ट का कहना है कि सोलर पैनल की जितनी अधिक मेंटेनेंस या सर्विस होती है, उसकी प्रोडक्शन क्वॉलिटी उतनी ही बेहतर होती जाती है. आप इसका क्लीसनिंग सेंटर खोलकर सोलर उत्पादों का इस्तेमाल करने वालो को इसकी सर्विस दे सकते हैं.

सोलर पैनल की मेंटेनेंस के साथ ही सोलर प्रोडक्ट्सट और इन्वसर्टर्स की रिपेयरिंग और सर्विस का काम भी किया जा सकता है. इस काम में लागत भी बहुत कम आती है. आप सिर्फ 50 हजार रुपए से कम में यह बिजनिस शुरू कर सकते है.

मेंटेनेंस और क्लीजनिंग बिजनिस में कमाई | 20 हजार रुपए से शुरू करें सोलर बिजनेस

जैसा की आप देख रहे है की हर ओर सोलर एनर्जी की चर्चा हो रही है आने वाले समय में इसकी डिमांड बढ़ती ही जायगी. और जब लोग इनका इस्टाल करना शुरू कर देंगे तो मेंटेनेंस और क्लीेनिंग का काम भी बढता रहेगा. और आपकी कमाई भी. आरम्भ में आप इस बिजनिस से हर महीने 15 से 20 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. आपके लिए सोलर का ये बिजनिस आईडिया  “Solar Business Ideas in Hindi ” बहुत फायदेमंद हो सकता है.

सोलर सलाहकार बनकर कमायें पैसे | Solar Business Advisor Se Pese Kese Kamaye

अगर आप कम बजट का कोई बिजनिस करना चाहते हैं है तो सोलर एनर्जी से जुड़ा सोलर सलाहकार का यह शानदार बिजनिस शुरू करें. जिसे सोलर कंसल्टेंट बिजनिस भी कह सकते हैं . कंसल्टेंट यानी कि सलाहकार बनने के लिए आपको सोलर बिजनेस और उससे जुड़े उत्पादों की टेक्निसकल जानकारी लेनी होती है. आप इसके लिए कोई कोर्स भी कर सकते हैं .

जो लोग सोलर सोलर प्लांट, सोलर पैनल या इससे बने सामानों को लगाना चाहते हैं वह इनकी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं, इसीलिए आप सोलर एनर्जी में लगने वाले सभी सामानों की गुणवत्ता, फायदे और नुकसान, इनकी लाइफ की जानकारी देकर एक अच्छे सलाहकार बन सकते हैं.

क्या इन्वेस्ट होगा | Solar Advisor Business Investment | 20 हजार रुपए से शुरू करें सोलर बिजनेस

इस बिजनिस में आपको साइट पर जाकर स्टइडी करनी होगी और फिर प्लांट लगाने वालों को निवेश की सलाह देनी होगी . इस बिजनिस को शुरू करने के लिए आपके पास एक ऑफिस या दूकान, होनी चाहिए. आप इसके लिए अपनी वेबसाइट भी बना सकते हैं. और अपनी सेवाओं की जानकारी उसमे दाल सकते हैं. जिसमें बहुत कम इन्वेस्टमेंट होगा.

कितनी कमाई होगी ?

सोलर सलाहकार बनकर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस बिजनिस में कमाई आपके गाँव या शहर की स्थिति के अनुसार हो होगी . अनुमान के मुताबिक आप सोलर कंसलटेंट बनकर महीने में 20 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते है.

वित्तीय सलाहकार बनकर कमाएं पैसा | Solar Financial Advisor Job

दोस्तों आज के ज़माने में किसी भी बिजनिस करने के लिए वित्त यानी की पूँजी की आवशयक्ता होती है. और बिजनिस करने वालों को अच्छे वीत्तीय सलाहकार की जरुरत भी पड़ती है. इसीलिए वित्तीय सलाहकार या फाइनेंसिंग कंसल्टेंट की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है . इस कार्य में आपकी कोई लागत भी नहीं लगती है. और आप अपने अनुभव के आधार पर काम की मनमाफिक कीमत ले सकते हैं.

सोलर प्रोजेक्ट्स लगाने वाले लोगों को भी फाइनेंसिंग कंसल्टेंट की जरुरत होती है . हमारे देश में सरकारी और गैर-सरकारी सस्न्थाएं सोलर प्रोजेक्ट्सक लगाने के लिए पूँजी (फाइनेंस) उपलब्धो कराती हैं. लेकिन इन सब की जानकारी बहुत सारे लोगों को नहीं होती है. इसीलिए आप सोलर प्रोजेक्ट्स सम्बंधित सभी जानकारी जुटाकर लोगों को इसकी जानकारी दे सकते हैं.

आप प्राइवेट बैंकों और अन्य वित्त देने वाली संस्थाओं से संपर्क करके उनके और उत्पादक के बीच एक कड़ी का काम कर सकते हैं. और इसके लिए काम के अनुसार शुल्कन ले सकते हैं.

कितनी कमाई होगी ?

वित्तीय सलाहकार बनकर आप अपनी मेहनत के अनुसार पैसा कमा सकते हैं, जितने लोगों से आप संपर्क करेंगे और उन्हें सोलर प्रोडक्ट्स लगाने की सलाह देंगे उतनी ज्यादा कमाई आपकी बढती जाती है. आंकड़ों के मुताबिक आप इस काम में लगभग 30 से 50 हजार रुपए तक महिना कमा सकते हैं .

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट सोलर पेनल बिजनिस आईडिया – Solar Panel Business Ideas in Hindi में हमने एक उभरते हुए की जानकारी प्राप्त की . हमने देखा की सोलर पेनल से हम कितने प्रकार के बिजनिस कर सकते हैं. और बहुत ही कम लागत में भी हम बिजनिस कर सकते हैं.

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को व्हाट्स अप और फेसबुक पर जरुर शेयर करें. आपका एक शेयर हमें और उपयोगी जानकारी देने के लिए प्रेरित करता है. अगर आपको किसी बिजिनस से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो हमसे संपर्क करे.

और आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करें क्योंकि हम अपने ब्लॉग पर Paise Kaise Kamaye Business के विषय पर कम लागत वाले उपयोगी बिजनिस के आईडिया लाते रहे हैं .

जय हिन्द

इन लोकप्रिय जानकारीयों को भी पढ़ें :

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *