Content_Writing_Se_Paise_Kaise_Kamaye

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमायें | Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें (Paise Kaise Kamaye) ब्लॉग की ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम केटेगरी में आपका स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और शानदार जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आपको लिखने का शौक है तो आज की पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है. क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको Content writer की बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं.

दोस्तों आपने ये लाईन तो सुनी होगी की कंटेंट इस किंग । इंटरनेट की दुनिया में अच्छा कंटेंट बनाना बहुत ही जरूरी है।
आपने शायद कंटेंट राइटिंग या कंटेंट राइटर तो कई बार सुने होंगे लेकिन आज हम हम समझेगे की content writer क्या होता है और content writer कैसे बने और content writing करके पैसे कैसे कमाए। और थोडी इसकी इतिहास के बारे में जानेगे।

कंटेंट राइटिंग या ऑनलाइन कंटेंट राइटिंग का जो काम हैं वो 1919 में ऑनलाइन ऐक्टिविटीज़ के बढ़ने से काफी पॉपुलर हुआ । कंटेंट राइटिंग का उदेश्य है आपके वेबसाइट की आवाज बनना। ये बताना की आपकी वेबसाइट किस बारे में हैं और आपकी साइट पोटेंशियल कस्टमर को क्या ऑफ़र करती है। पहले हम जान लेते हैं कि कंटेंट है क्या ?

कंटेंट क्या है | What is Content | Content in Hindi

ऑनलाइन दुनिया में कंटेंट काफी चीज़ों को हम कह सकते हैं । जैसे- सेल्स कॉपी, ई-बूक्स, पॉडकास्ट, टैक्स्ट फ़ॉर ग्राफिक, आर्टिकल वग्रेह। कंटेंट राइटर को कंटेंट बनाने के लिये पैसे दिये जाते है। काफी कंटेंट ऑर्गनाइजेशन अलग- अलग तरह के सेर्विस ऑफ़र करती हैं । जैसे आर्टिकल कॉपी लिखना, ब्लोग पोस्ट लिखना, प्रेस रिलीजर, वेब पेज इन्फॉर्मेशन ,प्रॉडक्ट के डिसकृपशन और दुसरे तरह के कॉर्पोरेट मटेरियल । इन कंटेंट को वो अलग-अलग चार्जेस के अनुसार बेच सकते है।

दोस्तो आजकल इंटरनेट की धूम इतनी मची हूई है की इस बिजनेस को इतना बडावा मिल रहा है की लोग घर बैठे ही काम कर रहे है। इससे ये लाभ हुआ की बहुत से लोगो को अपने आप को सामने रेप्रेसेंट कर पाए और वेबसाइट के द्वारा अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को मार्किट करने का मौका मिला।

कंटेंट राइटर क्या है | What is Content Writer in Hindi | Creative Writing

कोई भी ऐसी चीज़ लिखना वो भी अपने अलग विचार और अलग तरीके से जिसे पढ़ने के लिये लोग उत्सुक रहे और जागरुक रहे। अगर आप एक नॉवेल, कविता, जॉक, आर्टिकल लिखते है तो आप कंटेंट राइटर है।

अगर आप किसी आर्टिकल को दिल से लिखते है थोडा क्रिएटिव तरीके से तो वो एक क्रिएटिव राइटिंग है।

Content writer कैसे बने | How to Become Content Writer in Hindi

Content writer बनाना इतना असान भी नही है और नामुमकिन भी नही है अगर आपने सोच लिया है की आपको content writer की फ़ील्ड में जाना है तो आईये जानते है की आप किस तरीके और बातों का ध्यान रख कर content writer बन सकते हो।

  1. Content writer बनने के लिये भाषा का ज्ञान होना अवाश्यक है।

दोस्तों अगर आप कोई भी कंटेंट लिखते हो, इसके लिये जरूरी है की आप को भाषा का ज्ञान अवश्य होना चाहिये चाहे आप आर्टिकल इंग्लिश में लिखे या हिंदी में लिख ।
क्योकिं भाषा के द्वारा ही कोई भी व्यक्ति आपके आर्टिकल को पढ़ेगा और अच्छा लगने पर आपकी हर पोस्ट को वो पढ़ने में दिलचस्पी भी दिखायेगा। इससे आपके आर्टिकल को पढ़ने वालों की संख्या बढ़ेगी। आपका content -content user friendly होना जरूरी है ताकि आपके ग्राहक को पढ़ने में बोरियत ना आये।

2.Content writer के लिये टॉपिक का ज्ञान होना चाहिये।

जो भी आप कंटेंट लिख रहे है वो किसी के लिये जानकारी बन जाती है।
इसलिए आपको चाहिये की जो भी आर्टिकल लिखे उसके लिये आपको खुद को भी उस टॉपिक की जानकारी होना चाहिये।
ताकि जो भी लोग आपके आर्टिकल को पढ़े उनको आपके आर्टिकल से एकदम सही और सटिक जानकारी मिले।

3.Content writer बनने के लिये लिखने की रुचि होना जरूरी है।

Content writer का मतलब है की किसी भी विषय में लोगो को जानकारी देना या अपनी बातो को लोगो को समाने साझा करना। अगर आपको इसमे रुचि है तो आपके पास अपने पढ़ने वालो के लिये कुछ न कुछ नया और क्रिएटिव होना चाहिये।
आपकों लिखने में मजा आये और उनको पढ़ने में ।

Content कैसे बनाये |

अब सवाल ये आता है की कंटेंट कहा से लाये। देखिये दोस्तों, दुनिया में किसी भी विषय पर लिखने पर कोई पबंदी नही है लेकिन जो भी लिखे उससे पहले आपके पास उस टॉपिक से जुड़े पूरी जानकारी होना चाहिये। लिखने से पहले उस टॉपिक को अच्छे से रिसर्च कर ले और तब उसको लिखे।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमायें | Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अगर आप एक अच्छा कंटेंट लिख लेते हो तो आपके पास 2 बड़े ऑप्शन है जिसे आप कल से स्टार्ट कर सकते हो और अपने कंटेंट को बेच कर पैसे कमा सकते हो। सबसे पहले आता है-

1.Freelancing
2.Contentgather.com

और ऐसे बहुत से साइट है जहा से आप पैसे कमा सकते है।तो दोस्तों contentgather.com US बेस कम्पनी हैं पूरे देश में यहा पर कंटेंट खरीदा और बेचा जाता है। अगर आप एक अच्छा कंटेंट 200 या 400 वर्डस का इंग्लिश में लिख लेते हो तो आप यहा पर अपना कंटेंट बेच सकते हो अधिकतम 8 रूपए/वर्ड के हिसाब पर । पेमेंट यहा से PayPal से किया जाता है।
और साइन अप करना बहुत आसान है। तो जब भी आप साइन अप करने जाए तो पहले PayPal का अकाउंट क्रिएट कर लिजिये। ताकि पेमेंट आने पर दिक्कत ना हो। PayPal से आप कोई भी इंटरनेशनल पेमेंट ले सकते है। ये एक तरह का पेमेंट गेटवे है।

यहा पर, अगर आप अपना आर्टिकल डालते हैं तो पहले ये आपके आर्टिकल को चेक करते है अगर पसंद ना आये तो रिजेक्ट भी कर देते है। और अगर अच्छा होगा तो आपके आर्टिकल को मार्किट प्लेस में इसको बेचने के लिये छोड देते है।
और जब भी ये बिकेगा तो आपकी पेमेंट आ जाएगा।

निष्कर्ष

मित्रों आज की पोस्ट कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमायें | content writing Se Paise Kaise Kamaye में हमने आपको बताया है की आप घर बठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमा सकते हैं. आज आपने यह भी जाना कि कंटेंट राइटिंग क्या है, content writer कैसे बने और content writing करके पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें जरूर बताएं। साथ ही हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहुंचाने का प्रयास करें |

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें (Paise Kaise Kamaye) में हमेशा ऐसे ही पैसे कमाने के नए नए तरीके जैसे पैसे कमाने वाले एप (Pese Kamane Bale App), पैसे कमाने वाले गेम ऑनलाइन (Paisa Kamane Wale Game Online), ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम (On line Jobs Wrok From Home), न्यू बिजनेस आईडिया, आदि पोस्ट करते रहते हैं | इसीलिए हमें सब्सक्राइब जरुर करें |


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

Leave a Reply

Your email address will not be published.