फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके? Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike 2020?

जो लोग ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं या घर बैठे पैसे कमाने की सोच रहे हैं उनके लिए फेसबुक एक शानदार विकल्प हो सकता है, क्योंकि पूरी दुनियां में करोड़ों लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं और जो लोग फेसबुक पर काम करना चाहते हैं उनके लिए इससे बड़ा मंच हो ही नहीं सकता . आज की पोस्ट Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike में हम जानेंगे की फेसबुक से कितने तरीकों से पैसे कैसे कमाते हैं .

फेसबुक क्या है ?

दोस्तों वैसे तो अधिकतर लोग फेसबुक के बारे में जानते हैं की यह दुनियां की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है, लेकिन जो लोग इससे पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए कुछ जानकारी होना आवश्यक है. फेसबुक एक अमेरिकन बेस कम्पंबी है जिसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क जुकरबर्ग द्वारा किया गया था. यह इन्टरनेट पर एक फ्री सामाजिक नेटवर्क सेवा है, फेसबुक के माध्यम से हम अपने मित्रों, परिवार वालों और अन्य लोगों से संपर्क में रह सकते हैं. उनके साथं अपने विचार, फोटो और विडियो शेयर कर सकते हैं. इसके साथ इसमें आप अपने और अपनी संस्थाओं के पेज और ग्रुप भी बना सकते हैं. आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है इसीलिए यहाँ बिजनिस का प्रचार करने के भी बहुत मौके हैं.

फेसबुक के बारे में एक बात आपको प्रेरित कर सकती है कि इसको बनाने वाले मार्क जुकरबर्ग ने 12 साल की उम्र में ही कंप्यूटर में रूचि लेनी शुर कर दी थी, इसीलिए उनके माता पिता ने उनके लिय एक निजी टीचर रखा था जो उन्हें घर आकर कंप्यूटर सिखाता था. अगर हमारे देश में भी ऐसा कल्चर हो जिसमे बच्चे की रूचि के अनुसार उसे सिखाया जाया तो वह कहाँ से कहाँ पहुँच सकता है. जैसे फेसबुक के निर्माता मार्क ज़ुकुर्बर्ग दुनियां के टॉप अमीरों मंख गिने जाते हैं.

यह भी पढ़ें :

फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं? Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तों आज बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं. youtube और ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बारे में तो हम बहुत पहले से ही सुनते आ रहे हैं क्योंकि गूगल बहुत पहले से लोगों को youtube और ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने का मौका दे रही है. लेकिन कुछ साल पहले से फेसबुक ने भी इस ओर ध्यान देना शुरू किया है और पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते खोल दिए हैं. आज हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ तरीके बता रहे हैं : जैसे :

• फेसबुक पर वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमायें?
• फेसबुक पर इंस्टेंट आर्टिकल द्वारा पैसे कैसे कमाये?
• फेसबुक पर मोबाइल एड्स द्वारा पैसे कैसे कमाये?
• फेसबुक पर मार्केटिंग करके पैसे कैसे कमाये.
• फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसे कैसे कमायें?
• फेसबुक पेज और ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमायें?
• फेसबुक पर अपने बिजनिस और सेवा का प्रचार करकर पैसे कैसे कमाये.

फेसबुक पर वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमायें?

हमारे देश में जब से रिलायंस जिओ की एंट्री हुई तभी से इन्टरनेट पर विडिओ देखने, फ़िल्में देखने, बड़े बड़े गेम खेलने की शुरुवात हुई है, क्योंकि इन सबका इस्तेमाल करने के लिए फ़ास्ट इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है जोकि जिओ के 4G ने पूरी कर दी है. इसके आने से ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने वालों को भी बहुत ज्यादा फायदा हुआ है.

जैसा की आप जानते ही होंगे की पहले 1 महीने का रिचार्ज करने पर 250 लगते थे और 1 GB डाटा मिलता था. अब इस्त्ने महंगे डाटा से अगर कोई एक वीडियो देख ले तो पूरा डाटा 1 दिन में ही खर्च हो जाता था. इसीलिए जिओ के आने से पहले ना कोई ज्यादा विडिओ देख पाता था औ ना ही कोई गेम खेल पाता था. लेकिन उस समय इन्टरनेट पर केवल youtube एक ऐसा प्लेटफोर्म था जिसपर वीडियो देखे जाते थे क्योंकि कई देशों में और भारत के बड़े बड़े शहरों में ब्रॉडबैंड उपलब्ध थे. इसिलिय youtube पर विडिओ क्रिएटर्स भी बड़े. और उन्होंने कुछ ही सालों में लाखों – करोड़ों रुपये कमाए और वह youtube पर स्टार बन गए – जैसे टेक्नीकल गुरूजी, bb की वाइन्स, अमित बढ़ाना, संदीप महेश्वरी, आदि.

लेकिन गूगल की टक्कर देने के लिए अमेरिका की कंपनी फेसबुक हमेशा आगे आती है. और फेसबुक ने गूगल की सेवाओं को टक्कर देने के लिए अपनी कई सेवाए लांच की . जैसे ब्लॉग पर विज्ञापन देने के लिए instant article लेकर आये और youtube को टक्कर देने के लिए अपने प्लेटफार्म पर वीडियो monetizetion का विकल्प लेकर आये.

जैसे की हमने पहले ही बताया है की फेसबुक दुनियां का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क प्लेटफार्म है जिसको गूगल भी टक्कर नहीं दे सका, इसपर हर उम्र और हर तरह के यूजर मिलते हैं, इसीलिए इसपर वीडियो भी बहुत अधिक देखें जाते हैं. लेकिन पहले विडिओ creators के लिए पैसे कमाने का कोई मौका नहीं था लेकिन अब youtube की तरह इसपर भी विडिओ पर विज्ञापन लगाने का विकल्प मिलने लगा है. और कुछ ही सालों में creators ने बहुत पैसे कमाना शुरू कर दिए हैं.

फेसबुक पर विडियो मोनेटाइज कैसे करें ?

फेसबुक पर विडिओ से पैसा कमाने के लिए आपको facebook page बनाना पड़ता है, और उसे फेसबुक के नियमों के अनुसार मोनेटाइज करवाना होता है. फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के लिए आपको ये मुख्य योग्यताएं होनी चाहिए :-
• आपके पेज पर 10 हज़ार पेज लाइक होने चाहिए और
• आपके पेज पर अपलोड किये गये विडियो पर 2 महीने में 30 हज़ार मिनट व्यूज होने चाहिए . और एक ओर बात इसमें आपके वीडियो को कम से कम 1 मिनट तक देखा जायगा तभी उसके मिनट माने जाते हैं. इसीलिए आपको 1 मिनट से ज्यादा का वीडियो अपलोड करना होगा.
• आपको अपनर ओरिजनल कांटेक्ट के विडियो डालने होंगे नहीं तो आपका पेज मोनेटाइज नहीं होगा .
• इसके अतिरिक्त फेसबुक पेज के बहुत सारे नियम हैं, जिसकी जानकारी यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं, यह नियम समय समय पर अपडेट होते रहते हैं. हम आपको इसकी जानकारी अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में देते रहेंगे.

जब आपका पेज फेसबुक द्वारा मोनेटाइज कर दिया जाता है तो आपके डाले गए वीडियो पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं. जितने ज्यादा व्यूज आपके विडियो पर होंगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा सके हैं.

फेसबुक से पैसे कब और कैसे मिलते हैं ?

जब आप फेसबुक पेज को मोनेटाइज करने के लिए आवेदन करते है तो फेसबुक पर आपका एक बिजनिस पेज बनाया जाता है उसमे आपके बैंक खाते की जानकारी, पता आदि पुछा जाता है. और इसी खाते में आपके कमाए हुए पैसों को हर महीने 22 तारीख के बाद भेजा जाता है.

जब आपके खाते में 100$ पूरे हो जाते हैं तो फेसबुक आपके दिए हुए खाते में पैसे भेज देती है.

फेसबुक पर इंस्टेंट आर्टिकल द्वारा पैसे कैसे कमाये?

अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें के बारे में थोडा भी ज्ञान रखते हैं तो अपने गूगल के adsense के बारे में जरुर सुना होगा, और यह भी आप जानते होंगे की लोग अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर गूगल adsence के विज्ञापन लगाकर लाखों रुपये महिना कमाते हैं.

इसी को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने अपना instant article प्रोग्राम शुरू किया . इसमें भी आप अपने बनाए ब्लॉग में facebook के विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

Facebook Instant Article नियम ?

Facebook Instant Article द्वारा पैसे कमाने के लिए भी आपको इसके कुछ नियम मानने होते हैं, जैसे :

• आपके ब्लॉग पर कम से कम 10 पोस्ट होनी चाहिए.
• पोस्ट लिखने के लिए भी आपको फेसबुक द्वारा दिए गए नियमों का पालन करना होगा .
• आपको हमेशा unique article या पोस्ट लिखनी होगी. किसी दूसरें ब्लॉग से कॉपी पेस्ट करोगे तो आपको instant article का अप्प्रूवल नहीं दिया जायगा.
• क्योंकि फेसबुक एक सोशल प्लेटफार्म है इसीलिए आप इस पर कोई अप्पतिजनक पोस्ट नहीं लिख सकते.
• इसके अतिरक्त ऐसे बहुत सारे नियम हैं जिनका आपको पालन करना होता है . हम अपने ब्लॉग में इसकी जानकारी भी उपलब्ध करवाते रहेंगे.

फेसबुक पर इंस्टेंट आर्टिकल से पैसे कब और कैसे मिलते हैं ?

जिस प्रकार हमने आपको बताया की फेसबुक पर वीडियो द्वारा कमाया हुआ पैसा दिया जाता है उसी प्रकार facebook instant article द्वारा पैसा भी आपके बैंक खाते में हर महीने आता है. इसके लिए भी आपका एक बिजनिस पेज बनता है जिसमें आपके बैंक की जानकारी मांगी जाती है.

अगर अपने विडियो या ब्लॉग किसी एक के लिए एक बार फेसबुक बिजनिस पेज पर अपनी जानकारी दे दी है तो आपको बार बार जानकारी देने की भी आवशयकता नहीं होती है.

फेसबुक पर मोबाइल एड्स द्वारा पैसे कैसे कमाये?

दोस्तों आजकल मोबाइल एप का ज़माना है, दुनिया भर में मोबाइल और इन्टरनेट क्रांति आने के बाद मोबाइल एप्स की भी बाड़ सी आगे है, जैसे पहले वेबसाइट बनाई जाती थी और उससे पैसा कमाया जाता था वैसे ही अब मोबाइल एप बनाई जाती है और उससे भी पैसा कमाया जाता है.

जो लोग इस फिल्ड के बारे में जानते हैं उन्हें गूगल के admob के बारे में जानकारी जरुर होगी, क्योंकि जैसे लोग ब्लॉग, वीडियो, पर विज्ञापन लगाकर पैसा कमाते हैं वैसे ही मोबाइल एप पर भी विज्ञापन लगाया जाता है और पैसा कमाया जाता है. गूगल के एक प्रोडक्ट admob के मोबाइल विज्ञापन से लोग बहुत पहले से अपने एप पर विज्ञापन लगाकर पैसा कमा रहे हैं . जिसको टक्कर देने के लिए फेसबुक ने भी अपना मोबाइल एप विज्ञापन सेवा शुरू की है. जिससे एप developer को बहुत फायदा हुआ है. और अब लोग admob के अतिरिक्त फेसबुक एड्स को भी अपने मोबाइल एप पर लगाकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं .

मोबाइल एप पर फेसबुक मोबाइल एड्स लगाने की क्या Eligibility ?

जो लोग मोबाइल एप बना सकते हैं उनके लिए एप पर विज्ञापन लगाना बहुत आसान है. क्योंकि इसके लिए आपके पास कोई विशेष योग्यता की जरुरत नहीं होती है. जैसा की विडियो या ब्लॉग के लिए होती है. बस आपको अपने एप को गूगल के प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर अपलोड करना होता है. और उसके बाद अपनी एप पर विज्ञापन के कोड लगाकर दुबारा अपनी एप को अपडेट करना होता है.

लेकिन आपको विज्ञापन लगाने के नियमों का पालन करना होता है. जैसे आप एप के हर क्लिक पर विज्ञापन नहीं लगा सकते या विज्ञापन ऐसी जगह नहीं लगाया जा सकता जहाँ पर गलती से बार बार क्लिक हो. अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते तो आपके विज्ञापन बंद कर दिए जाते हैं.

फेसबुक पर मोबाइल एप द्वारा कमाये पैसे कब और कैसे मिलते हैं ?

फेसबुक पर कमाये हुए पैसे प्राप्त करने का एक ही नियम है, जैसे आपको वीडियो और instant article द्वारा कमाए हुए पैसे भेजे जाते हैं वैसे ही मोबाइल एप पर विज्ञापन द्वारा कमाये पैसे भेजे जाते हैं. जो कि आपके बैंक खाते में हर महीने आ जाते हैं .

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike में हमने सीखा कि हम फेसबुक से कितने तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. जैसे विडियो द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाये, ब्लॉग द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाये, या मोबाइल एप द्वारा फेसबुक से पैसे कैसे कमाये. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और व्हाट्स अप में जरुर शेयर करे,

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में अक्सर पैसे कमाने के तरीके बताते रहे हैं इसीलिए हमारे ब्लॉग को susbcribe जरुर करे. – जय हिन्द

हम जल्दी ही आपके लिए एक नई पोस्ट भी लायंगे जिसमें आपको पुररी जानकारी देंगे की Admob Kyaऔर Admob se Paise Kaise Kamaye.

इन लोकप्रिय जानकारीयों को भी पढ़ें :

1 thought on “फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके? Facebook Se Paise Kamane Ke Tarike 2020?”

  1. सर घूमाकर देखा तो खेतो में खिली धूप में काम करने वाले व्यक्ति आय के लिए जाने जाते थे। अब तो उल्टा हो गया।आप बोले केसे तो देखा जाय किसान दिन प्रतिदिन आय के लिए तरश जा रहे है। कम्पनियों वाले व्यक्ति कि आय दिन प्रतिदिन ऊपर आ रहे है। किसान आत्म हतिया कर रहे है।

    Reply

Leave a Comment