इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कर, महिला कमाती है 10 लाख | Instagram Business Ideas 2021

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

दोस्तों हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में पैसे कमाने के नए नए तरीके बताते रहते हैं | आज की पोस्ट में भी हम आपके लिए एक नया तरीका लेकर आये हैं | जिसे देखकर आपको भी प्रेरणा मिलेगी | आज हम आपको एक ऐसी महिला के विषय में जानेंगे जिन्होंने इंस्टाग्राम के माध्यम से ऑनलाइन बिजनेस कर 10 लाख रुपए तक  कमाए | जो लोग यह सोचते हैं कि उनकी कोई शॉप या बड़ा शोरूम नहीं हैं वह बिजनेस करके पैसे कैसे कमा सकते हैं उनके लिए यह पोस्ट बहुत काम आ सकती है |

महिला की सफलता की कहानी 

कोरोनावायरस से प्रभावित हुए वातावरण के उस बंदी वाले दौर में जब लगभग सभी प्रकार के व्यवसाय बंद हो रहे थे। लॉकडाउन से सब कुछ प्रभावित था उस वक्त अमरावती की रहने वाली भावना मनोज देशवानी जी का भी व्यवसाय ठप पड़ गया। इनके परिवार का कपड़ों का व्यवसाय था, एवं वे स्वयं महिलाओं के लिए फैसनेबल कपड़ों , फैशनेबल सामग्रीयों का व्यवसाय चलाती थी जो कि लॉकडाउन में बिल्कुल बंद हो चुका था। भावना जी ने एक दिन कुछ मास्क बनाए अपनी बेटी तथा उसके सहेलियों के लिए। उन सबने उन मास्क के फोटोस इंस्टाग्राम पर शेयर कर दिए। जिसे लोगों द्वारा बहुत लाइक किया गया | उनकी बेटी ने उन्हें मास्क बनाकर ऑनलाइन सेल करने का सुझाव दिया  और उन्होंने ऐसा ही किया बस फिर क्या था उनका ऑनलाइन व्यवसाय का वह कार्य बिल्कुल बढ़िया तरीके से चल पड़ा।

पूरी तरह से चौपट हुए व्यवसाय को ऑनलाइन करने का निश्चय किया:-

बुरे प्रकार से नष्ट हो चुके अपने व्यवसाय को पुनः प्रारंभ करने का निश्चय कर लिया उन्होंने। एवं अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उन्होंने मोबाइल पर सोशल साइट (इंस्टाग्राम) का उपयोग किया। जैसा कि हमने उपर ही बताया कि उन्होंने ऑनलाइन मास्क बेचने आरंभ किए। लेकिन फिर धीरे-धीरे उन्होंने अपनी बुटीक की वस्तुएं तथा उसके अन्य उप साधन (महिला फैशनेबल कपड़े, इत्यादि अन्य सामग्रियां) भी ऑनलाइन बेचने प्रारंभ कर दिए। एवं वे अब तो इस व्यवसाय में इतनी तरक्की कर चुकी है कि प्रत्येक महीने ₹50000 से ₹80000 तक की कमाई कर लेती हैं। जिसमें से इस कमाई का लगभग 80 प्रतिशत इंस्टाग्राम के माध्यम से ऑनलाइन सामग्रियां बेचकर हो जाता है। एवं उनके इस कमाई का यदि वार्षिक हिसाब निकाला जाए तो वे 1000000 रुपए वार्षिक अर्जित करती हैं।किंतु इन्हें इतनी भी सरलता से सफलता प्राप्त नहीं हुई ।बल्कि और भी बड़ी-बड़ी कठिनाइयों से गुजर कर आज सफलता प्राप्त हुई है उन्हें।

कठिन परिश्रम के बल पर प्राप्त किया अध्यापिका का पद:-

योर स्टोरी के माध्यम से उन्होंने अपनी जीवनी लोगों के साथ साझा की। जिसमें कि उन्होंने बताया है कि वे कुल 6 बहने हैं जिनमें से एक हैं भावना जी। जब वे केवल 8 वर्ष की बच्ची थी तभी उनके पिता का देहांत हो गया। उन्होंने पढ़ाई जारी रखी तथा जब वह दसवीं में गई तो कपड़ों की सिलाई, कढ़ाई आदी कार्य सीखने आरंभ कर दिए। एवं इस कार्य को करते- करते ही उन्होंने b.ed तक की पढ़ाई पूर्ण की एवं उसके पश्चात एक विद्यालय में अध्यापिका की नौकरी करने लगीं। फिर कुछ समय के पश्चात उनका विवाह हो गया जिम्मेदारियां बढ़ गई ।एवं अब उनके लिए अध्यापन का कार्य कर पाना संभव नहीं हो रहा था। घर की तथा विद्यालय की दोनों ही जिम्मेदारियां निभानी कठिन हो रही थी। उसके पश्चात बच्चों की भी जिम्मेदारियां आ गई इन सब कारणों से उन्होंने अध्यापन कार्य को छोड़कर बुटीक का कार्य ही करने लगी।

लॉकडाउन के चलते बेकार हुआ व्यवसाय:-

भावना जी के ननिहाल पक्ष के लोग इन फैशनेबल कार्यों से प्रारंभ से ही जुड़े थे। जिसके कारण भावना जी के लिए भी यह कार्य कोई विशेष कठिन या नया नहीं था। वे पहले इन कार्यों में उनकी सहायता का कार्य भी किया करती थी। एवं अध्यापन के कार्य के साथ भी उन्होंने उनकी सहायता कार्य कार्य जारी रखा। एवं यही उनका व्यवसाय था | किंतु कोरोना महामारी के लॉकडाउन वाले कठिन दौर में। उनके उस व्यवसाय को बहुत ही बड़ा घाटा लगा। लड़कियों व महिलाओं के लिए उनके पसंद तथा डिमांड के अनुसार कपड़े बनाने का कार्य कर ही रही थी। तब तक उनके व्यवसाय को कोरोना, लॉकडाउन ने बेकार कर दिया।

इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन व्यवसाय की तरकीब | Successful Home Business

भावना जी की छोटी बेटी नीफ्ट(national institute of fashion technology) में जाने की इच्छुक थी। तभी भावना जी ने उसके तथा उसकी फ्रेंड्स के लिए मास्क बनाए। एवं अपनी ही बेटी की सलाह पर इसके ऑनलाइन विक्रय का कार्य प्रारंभ किया। एवं आप इस लेख में ऊपर ही जान चुके हैं कि किस प्रकार से धीरे- धीरे उनके बिज़नस ने सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त कर लिया। वर्ष 2020 में उन्होंने लगभग 4000 मस्क ऑनलाइन बेचे। उसके पश्चात बालों के लिए उपयोगी वस्तुएं, तथा अलग-अलग प्रकार के फैशनेबल कपड़े बेचने लगी। धीरे-धीरे लोगों के द्वारा अपने पसंद के अनुसार कपड़ों की डिजाइन बनवाने के लिए आवेदन आने लगे। और इस प्रकार विभिन्न प्रकार की वस्तुएं ऑनलाइन विकृत होने लगी।

ऑनलाइन ऑर्डर और डिलीवरी का काम कैसे हुआ शुरू

लोगों के द्वारा ऑनलाइन ऑर्डर किए जाने पर उनकी जिम्मेदारी बन गई थी। उन वस्तुओं को लोगों तक पहुंचाना या डिलीवर करना। इसके लिए वे शिप रोकेट के साथ समझौता कर वस्तुओं को डिलीवर करने का कार्य करवाने लगी। अब तो वे पूरे देश के किसी भी हिस्से में अपने वस्तुओं को सहजता से पहुंचा पाती हैं। एवं उनके डीलीवर किए जाने वाले वस्तुओं के रशद शुल्क ₹50 प्रति किलोग्राम के हिसाब से वसूला जाता है। सामानों का आर्डर लेने तथा उसके अनुसार डिजाइन्स तैयार करने का भार उन पर ही होता है। तथा उसकी डिलीवरी की जिम्मेदारी उनकी बेटी ने उठा रखा है। तथा उनके बताए अनुसार सामानों को लोगों तक पहुंचाने के लिए उन्हें लगभग 6-7 दिनों का समय लगता है। कर्नाटक, पुडुचेरी तथा असम जैसे राज्यों से भी उनके सामानों को खरीदने के लिए ऑर्डर आते हैं।

आप भी शुरू करें अपना ऑनलाइन होम बिजनेस | वर्क फ्रॉम होम जॉब्स ऑनलाइन

यह तो थी भारत के छोटे से स्थान अमरावती में रहने वाली भावना जी की संघर्ष व सफलता की कहानी। किंतु यह सोशल साइट्स, इंस्टाग्राम एक ऐसा माध्यम बन चुका है। जिससे भावना जी की भांती अन्य लोग भी बहुत कमाइयां करते हैं तथा कर सकते हैं।

यह कहानी वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज के लिए बहुत ही प्रेरणादायक है | आज की पोस्ट पढने के बाद आपको भी सोशल मीडिया की ताकत का अंदाजा हो गया होगा | यह तो केवल instagram पर बिजनेस चलाने की कहानी है | ऐसी ही लाखो कहानियां youtube, फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपना बिजनेस शुरू करने की हैं | जहाँ पर लोगों ने सिर्फ अपने घर से काम करना शुरू किया | और आज लाखों का बिजनेस शुरू कर दिया |

यदि आपको यह तरकीब अच्छी लगी हो तो ऐसे कार्य आप भी प्रारंभ कर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मास्क बनाने या फैशनेबल कपड़े बेचने ही आवश्यक नहीं हैं। आप अपनी रुचि व सुविधा के अनुसार लोगों के आवश्यकता की वस्तुएं बेच सकते हैं। चाहे वह कपड़े हो, बैग हो, सिलाई बुनाई करके बनाई जाने वाली वस्तुएं जैसे:-स्वेटर ,थाली प्रोस, घरों की चौखट में लगाए जाने वाले ऊन अथवा मोतीयों के तोरल इत्यादि किसी भी प्रकार की सामग्रियां अथवा औषधि वगैराह भी बेच सकते हैं।


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

1 thought on “इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन बिजनेस कर, महिला कमाती है 10 लाख | Instagram Business Ideas 2021”

  1. Ι enjoy what you guys tend to be up too. This soгt of clever ԝork and
    reрorting! Keep up the awesome ᴡorks guys I’ve incorporated уou guys to
    my personal blogrolⅼ.

    Reply

Leave a Comment