Ladies Suit Business Ideas : लेडीज सूट बिजनेस कैसे शुरु करे

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमाए ब्लॉग की Business Expert Kamai कैटेगरी में आपका हार्दिक स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपके लिए पैसे कमाने के एक शानदार बिजनिस आईडिया लेकर आये हैं. आज हम ख़ास महिलाओं से जुड़े एक बिजनस के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं.

महिलाओं में होता है शौपिंग का क्रेज़ (Shopping Lover Women)

दोस्तों महिलाओं के कपड़े (LADIES CLOTH) कपडों के फील्ड में सबसे ज्यादा डिमांड में है आपने देखा होगा कभी आप बाज़ार जाते हो, तो आपकों वहा पर अधिकतर 60 से 70 % सिर्फ और सिर्फ महिलाओं के कपड़े देखने को मिल जाएंगे।इसका क्या कारण है की बाज़ार में सिर्फ महिलाओं के ही कपड़े क्यु दिखाई देते है । इसका कारण ये है की उनकी बिक्री बहुत ज्यादा है हर चौथे और पांचवे महीने में या फिर हर 10 या 15 दिन में लेडीज़ को हर बार कुछ नया और बेहतरीन कुछ न कुछ चाहिये ही चाहिये होता है। लेडीज़ के कपड़े बिकने के चांस बहुत ही ज्यादा रहते है इसलिए मार्किट के फील्ड में आपको लेडीज़ के कपडों के बीच बहुत कॉम्पिटिशन दिखाई देगा। 

हम आज आपकों अपने इस आर्टिकल में 7 ऐसे तरीके बतायेंगे जिसमें आपको अपने लेडीज़ के कपडों का बिजनेस (Women Dresses Business) को करने में मदद मिलेगी।वो कौन से ऐसे मुख्य बिन्दु/पॉइंट्स है जिसे आपकों याद रखना चाहिये कोई भी लेडीज़ शॉप खोलने से पहले आईये जानते है। 

कपडों का सही चुनाव (Best Salwar Suit Design)

लेडीज सूट सलवार का बिजनिस करते समय सबसे पहले आपको ये देखना होगा की आपके क्षेत्र में जहा आप रहते हो वहा लेडीज़ के कपड़ों में क्या बिकता है यानी की कौन से कपडों के बीच ज्यादा कॉम्पिटिशन है। चाहे वो वेस्टर्न हो, शूट हो, साड़ी आदि क्योकिं हर स्टेट और क्षेत्र में रहन सहन के साथ-साथ सबके कपड़े पहनने का स्टाइल अलग -अलग होता है और डिमांड भी अलग -अलग होते है । ये बात अलग है की रखना तो आपको सब कुछ है परंतु पहले आपकों ये देखना है की आपके आस-पास के लोगों की डिमांड क्या है और किस कपडों को लेकर उनको ज्यादा क्रेज है या ये देखे की आजकल कपडों में किस स्टाइल का कपड़ा ट्रेंड में चल रहा है क्योकिं लोग कपड़े भी ट्रेंड के हिसाब से पहनते है।उसी में आपको सबसे पहले अपने पैसे लगाने पड़ेंगे। 

सही एरिया का चुनाव कर शुरू करें महिलाओं की ड्रेस का बिजनिस (Salwar Suit For Women Business Location)

आपको एक ऐसा एरिया ढूँढना है जो सबसे बेहतर हो कहने का मतलब ये है की वो एरिया किसी मार्किट के अन्दर होना चाहिये।वो ऐसी जगह होनी चाहिये जहा लेडीज़ ज्यादा आती हो। क्योकिं ये एक लेडीज़ से संबंधित बिजनेस है तो कोशिश ये होनी चाहिये की बिजनेस को लेडीज़ के नजरिये पर रखकर शॉप खोला जाए।इसके साथ में दुकान के आस पास कोई कॉस्मेटिक, ब्यूटी पार्लर की दुकान या फिर गोल गप्पे के शॉप हो।तो इससे महिलाओं के आने के चांस और भी बढ़  जाते है।अगर कॉस्मेटिक या गोल गप्पे की दुकान होगी तो महिलाऐं ऐसे जगह में ज्यादा आती है कोई भी शॉप में आयेंगी तो आपकी कपड़ों की शॉप में जरुर नजर मारेंगी।और अगर पसंद आ गया तो ले भी लेंगी और अगली बार अपने साथ अपनी  सहेलियों को भी लायेंगी।इस तरह आप दुसरे के ग्राहक को अपने शॉप की तरफ आकर्षित कर सकते है। 

लेडीज शॉप की इंटिरियर और सजावट (Interior for Ladies Suit Salwar)

अब आपने अपनी शॉप के लिये अच्छा सा एरिया भी देख लिया अब आपका काम यही नही खत्म होता है आगे आपकों उस दुकान को बहुत बढ़िया बनाना है ताकि वो शॉप ऐसा लगे की वो एक लेडीज़ कपड़ों की शॉप है ।दुकान के बाहर आपको बोर्ड् लगा देना है ताकि एक बार लोग आये तो दुसरी बार आने पर उनकों आपकी दुकान का नाम याद हो और उस बोर्ड की मदद से वो आपकी शॉप ढूंढ सके ।साथ ही शॉप की दुकान के अन्दर का इंटिरियर बहुत अच्छा होना चाहिए इसके लिये आप कोई कारपेन्टर को बुला कर शॉप के लिये खाचे बनवा सकते है क्योकिं शॉप के अन्दर का इंटिरियर बहुत मायने रखता है किसी भी शॉप के लिये, अगर आप उस शॉप को अच्छे लेवल तक ले जाना चाहते हो।इसके साथ उस शॉप के लिये आपको एक काउंटर भी चाहिए होगा जिसमें आप कोई भी कपड़े लेडीज़ को उस पर रख कर दिखा सके ।इसके साथ ही बाहर आप कुछ लेडीज़ डमी भी रख सकते है जिससे आने जाने वाले लोगों को वो दिख सके ।और इसके साथ ही आप कुछ कपडों के वल्ल्पेपर भी लगा सकते हो।जितना हो सके उतना अपनी दुकान को सबके सामने लाने की कोशिश करे।क्योकिं आपनें सुना भी होगा।जो दिखता है वो ही बिकता है। 

लेडीज़ कपड़े कहा से खरीदें (Wholesale Market Ladies Salwar Suits)

अगर आप लेडीज़ गार्मेंट की शॉप खोल रहे हैं तो आप सोच रहे होंगे की आप शॉप को भरने के के लिये सबसे सस्ते लेडीज़ कपड़े (Sabse Saste Ladies Garments) कहा से लाएंगे।अगर हम बात करे महिलाओं के कपड़ो की तो लेडीज़ के कपड़े मुख्य ये ऐसे जगह पर मिलते है।जैसे लुधियाना, दिल्ली से लेना चाहते हो तो दिल्ली का चांदनी चौक से ले सकते है। अगर आप साड़ियाँ लेना चाहते हो तो आप गुजरात से इम्पोर्ट करा सकते हो।ये कुछ ऐसे ऐसे पॉइंट्स है जो महिलाओं के अच्छे-अच्छे कपड़े आपकों मिल सकते है तो आप यहा पर जा सकते है।

कपडों शॉप खोलने के लिये जरूरी डॉक्यूमेंट

आपके पास कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिये ।आपके पास पिन नंबर होना चाहिये और अगर पिन नम्बर नही हैं तो GST नम्बर होना चाहिये अगर आपके पास कुछ भी नही है तो आपके पास PAN CARD होना चाहिये अगर वो भी नही है तो आपका आधार कार्ड होना चाहिये ।आधार कार्ड से आप अपना PAN CARD  बना सकते है और इससे आप पिन नम्बर या GST नंबर ले सकते है।अगर आप अपनी शॉप रेंट पर ले रहे हैं तो आपके पास रेंट का अग्रीमेंट होना चाहिये जिसमें  NOC भी होना चाहिये रेंट अग्रीमेंट के साथ ।जिससे की आपको कोई दिक्कत नही होनी चाहिये आगे आप ये शॉप को चलाना चाहते हो।क्योकिं कल के दिन कोई भी आकर ये न बोल दे की आप दुकान खाली करो हमें रेंट पर नही देना । 

शॉप खोलने के लिये लागत या इनवेस्टमेंट (Investment for Girl Dress Business)

इस शॉप को खोलने के बाद आपको कितना इनवेस्टमेंट/लागत होने वाला है।अगर आप एक अच्छी दुकान खोलने वाले हो एक अच्छे लेवल पर कोई छोटी दुकान की बात हम यहा पर नही कर रहे है।एक प्रोफेशनल लेवल की बात कर रहें हैं जो आपकों मार्किट के अन्दर खोलनी है तो आप 3 से 4 लाख रुपय मान कर चलिए ।आपको शॉप लेने के बाद शॉप को मैनटेंन भी कराना होगा ।आप एक साथ सारे कपड़े एक साथ मत लेकर आ जाएगा।कुछ पैसा कपडों में इन्वेस्ट करिये उसके बाद फिर ये देखिये की आपकी शॉप में सबसे ज्यादा क्या बिक रहा है।अगली बार जब आप माल लेकर आये तो कुछ माल उनके साथ बढ़ा कर लेकर आये ।इसके साथ महिलाओं के फेशन ऐसे होते है हर बार चेंज होते रहते है समय समय के साथ ।तो उनके समय के साथ आपको चलना होगा अगर आज ये चल रहा है तो शायद अगले हफ्ते कुछ नया कपड़े या ट्रेंड देखने को मिले।या फिर अगले महीने आपको कुछ और देखने को मिल जाए।इसलिए एक दम से पुरा माल भर कर नही रखना है।पहले थोड़ा भरिये जब वो शॉप से निकल जाए तो आगे देखकर और जानकर ले कर आये। 

शॉप से होने वाले प्रॉफिट (Profit of Garment Business for Ladies)

इस शॉप को खोलने के बाद आपको यहा से कितने की अर्निंग होने वाली है।देखिये सीधे से बात करे तो आपको इस बिजनेस में 40 से 50% तक आप मार्जिन हो सकता है।यानी की आप 100 या 150 रुपय की चीज़ लाते है तो आप उस चीज़ को 300 या 350 रुपय में बेच सकते हो। 

ध्यान देने वाली बात शॉप चलाने के लिये जो इस प्रकार हैं

• कपड़े की क्वालिटी अच्छी रखे।आप जो भी कपड़ा लाये उन सब की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिये।ताकि जब भी कोई भी कस्टमर आपके शॉप में आये तो उसे आपकी शॉप से कपड़ो की अच्छी क्वालिटी देखने को मिले और उस कपड़े को खरीदने के बाद कोई भी कस्टमर की शिकायत नही आनी चाहिये।कपड़े की क्वालिटी अच्छी होगी तो कस्टमर आपके शॉप में बार बार आयेगा।और साथ में अपने रिश्तेदार या दोस्तों को भी लेकर आयेंगे।क्योकिं लोग कपड़े की क्वालिटी देखकर ही कपड़े खरीदना पसंद करते है। 

• ट्रेंडइंग कपड़े और कपड़े के स्टाइल को फोल्लॉ करे ।क्योकिं ये लेडीज़ के कपडों की शॉप है तो आपको पता होने चाहिये की लेडीज़ के कपडों का कितना कॉम्पिटिशन है मार्किट में ।मार्किट में आये दिन लेडीज़ के नये नये कपड़े आते रहते है जिसके लिये बहुत से लेडीज़ हर हफ्ते या 10 या 15 दिन म मार्किट के चक्कर लगती रहती है।इसलिए वो ही स्टाइल या ट्रेंड फोल्लॉ करे जो उस समय चल रहा हो।  देर होती तो बस उसे शुरु करने की बाकी वो खुद ब खुद चलने लग जाती है।

सलवार सूट इमेज | लेडीज सूट के कपड़े (Business Suit for Women)

यह भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *