Lemon grass Plant farming hindi me

20 हज़ार में शुरू करें नींबू घास का व्यवसाय | Lemongrass Plant Business Idea in Hindi

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye) ब्लॉग में आपका स्वागत है. हमेशा की तरह आज भी हम आपको पैसा कमाने वाला एक नया बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं. आज के इस लेख में हम आपको लेमन ग्रास की खेती से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे। यह भी बताएंगे कि इस व्यवसाय में किस प्रकार मात्र ₹20000 का निवेश कर ₹400000 तक का लाभ कमाया जा सकता है । इस व्यवसाय के विषय में विभिन्न प्रकार की जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे।

क्या है लेमनग्रास | Lemongrass in Hindi |

लेमनग्रास एक प्रकार की घास है जिसके औषधि आदि के रूप में अनेकों प्रयोग हैं। जिसके कारण बाजारों में इसकी अच्छी कीमत प्रदान कर इसके तेल तथा डंठल को खरीदने का कार्य होता है। एवं उसके पश्चात आवश्यकता अनुसार इसे तैयार कर अलग-अलग प्रकार से उपयोग के योग्य बना कर बिक्री की जाती है। एवं अब तो इस व्यवसाय के लिए आपको सरकार द्वारा भी छूट प्रदान की जाएगी। जिससे आपको इसे प्रारंभ करने में आसानी होगी। तो आइए इसके विषय में अन्य महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं।

जो लोग गाँव में पैसा कैसे कमायें के तरीके ढूंढ रहे हैं उनके लिए यह खेती वरदान साबित हो सकती हैं | और इससे किसान मालामाल भी हो सकते हैं | बस जरुरत है सही जानकारी की |

क्या है यह लेमन ग्रास का व्यवसाय | Lemongrass Ki Kheti

लेमन ग्रास या नींबू घास से होने वाले लाभ के कारण इसके उपयोग में वृद्धि को देखते हुए। इस घास की खेती का व्यवसाय किया जाने लगा है। एवं लोग अब इसे करके मोटा लाभ कमा रहे हैं। इसकी खेती करके अच्छी खासी कीमत पर इसे बेचकर लाभ कमाया जा सकता है। यहां तक की स्वयं माननीय प्रधानमंत्री जी ने भी इसके विषय में मन की बात में चर्चा करते हुए। बताया था कि लेमन ग्रास की कृषि कर इतना लाभ हो रहा है कृषकों को। कि वे अपनी दशा में सुधार लाने तथा सशक्त होने के साथ-साथ देश की तरक्की में भी भागीदारी निभा रहे। अतः इसलिए भी यह एक लाभदायक व्यवसाय है।

लेमनग्रास की मांग की बाजार में स्थिति | Lemon Grass Market Demand 

इस लेमनग्रास से निकाले जाने वाले तेल एवं डंठलों के अनेकों प्रकार से उपयोग होते हैं। इसको औषधियां बनाने के लिए, सौंदर्य प्रसाधनों के लिए तथा साबुन इत्यादि बनाने के लिए। अथवा सीधे-सीधे इसके तेल की ही बिक्री के लिए संबंधित कंपनियां इसे खरीदती हैं। एवं इसे इतने अधिक दामों में बेचा जाता है कि मात्र इसकी 1 हेक्टेयर तक की ही बिक्री से ₹400000 तक कमा सकते हैं। वह भी मात्र 1 वर्ष के अंतर्गत ही।

लेमन ग्रास कृषि संबंधित जानकारियां | Lemon Grass Plant in Hindi

इसे एक बार बो देने पर 6 से 7 वर्षों तक इसकी कटाई कर लाभ ले सकते हैं। एवं इसकी नर्सरी को बड़ी मात्रा में तैयार करने के लिए उचित समय मार्च-अप्रैल का मास होता है। तथा इसे बोने का सही वक्त फरवरी मास से जुलाई मास के अंतर्गत तक का है। इसके साथ ही यदि एक कट्ठा जमीन में इसकी कृषि की जाए ।तो 1 वर्ष में लगभग 3 से 4 बार इस फसल की कटाई की जाती है। 1 वर्ष के अंतर्गत की गई कृषि अर्थात अनुमानतः लगभग 1 हेक्टेयर घास से 4 से 5 लीटर तक तेल निकाला जा सकता है। एवं बाजारों में इस तेल की कीमत लगभग ₹1000 से लेकर 15 सौ रुपए तक प्रति लीटर है। इसकी बुवाई के 4- 5 महीने के अंतराल पर इसकी प्रथम कटाई की जाती है। एवं इसकी कटाई से पहले यह ख्याल रखना अनिवार्य है कि नींबू घास अभी तैयार हुआ है अथवा नहीं। इसकी परख के लिए इसे तोड़कर देखा जाता है। तोड़ने पर यदि नींबू जैसी सुगंध आती है इसमें से तो इसका अर्थ है की यह तैयार हो चुका है। तथा धरती से लगभग 8 इंच ऊपर तक ही इसकी कटाई कर लेनी चाहिए। एवं इस कृषि की खास बात यह है कि प्रथम बार की तुलना में द्वितीय बार में इसकी उत्पादन क्षमता और अधिक हो जाती है। जिसके कारण दूसरी बार की कटाई में प्रति कट्ठा डेढ़ से 2 लीटर तक तेल प्राप्त होते हैं। एवं यह उत्पादन क्षमता तृतीय बार तक बढ़ती है। अर्थात तीसरी बार की कटाई में और अधिक तेल प्राप्त हो सकता है।

लेमनग्रास कृषि के लिए योग्य वातावरण | Lemon Grass Plant Weather 

इस नींबू घास की कृषि के लिए ऐसे स्थान अधिक अच्छे होते है जहाँ पर्याप्त मात्रा में धुप एवं वर्षा होती हो । इस घास की फसल की भलि – भाति वृद्धि हो पाने के लिए लगभग 800 c m से 1000 C m तक वर्षा की आवश्यकता होती है।

इसकी कृषि के लिए तो मीट्टी के किसी विशेष गुण की तो आवश्यकता नहीं होती एवं इसे किसी भी प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है । लेकिन फिर भी 7. 0 P h से 8 . 5 P h की मान वाली बालूई दोमट अधिक उपयुक्त है। एवं इसकी कृषि के लिए ऐसे ही स्थान का चयन करना चाहिए। जहां खेत में सरलता से जल भराव किया जा सके।

LemonGrass बुवाई की प्रक्रिया | Farming of Lemon Grass in Hindi

इस घास की बुवाई से पूर्व खेत को 23 बार जोता जाता है। एवं आखरी बार की जुताई के दौरान अच्छी फसल के लिए मिट्टी में 10 से 15 टन प्रति हेक्टेयर तक के हिसाब से गोबर की खाद। एवं दिमक आदि कीड़ों से फसल की रक्षा के लिए 25. 30 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 5 % Linden के चूर्ण को कृषि वाली भूमि में मिला दिया जाता है। तथा इन फसलों की वृद्धि के लिए बीजों तथा पुराने फसलों की कलम काटकर उससे हरे व सूखे पत्तों को काट कर अलग करने के पश्चात उसके लंबे जड़ों को भी काट कर छोटा कर दिया जाता है। एवं उसके पश्चात इनके उपयोग से फसल की वृद्धि की जाती है।एक हेक्टेयर की जमीन में प्रायः 55000 तक सिल्पस अथवा कलम लगाना उचित है।

निम्बू घास कृषि से कितनी होगी कमाई | Income of Lemon Grass Farming in Hindi 

यदि 20 से 40 हजार रुपए का निवेश कर एक से दो हेक्टेयर की कृषि करने से प्रारंभ करते हैं तो। 1 वर्ष के अंतर्गत तीन से चार बार इसकी कटाई की जाती है। जिसके कारण इस तीन से चार बार की कटाई में लगभग डेढ़ सौ से तीन सौ लीटर तक तेल प्राप्त हो सकते हैं। तो यदि 5 लीटर तेल 1 टन घास से प्राप्त होता है ।तो 300 लीटर तेल का मूल्य लगभग 15 सौ रुपए प्रति लीटर के हिसाब से 1 वर्ष में 460000 तक की कमाई की जा सकती है। तो यह एक बड़ा ही अच्छा एवं लाभ दायक व्यवसाय है। अत: यदि तरकीब अच्छी लगी हो तो इसे आप भी प्रारम्भ कर वर्ष के लगभग चार लाख रू तक कमा सकते हैं। इसके साथ ही फसल की खरपतवारों से रक्षा हेतु प्रति हेक्टेयर डेढ़ किलो के हिसाब से खेतों में deoran and oxyfluorfeni एवं फसलों की रोगों से रक्षा हेतु 0.2% malathion इत्यादि का छिड़काव करते रहना चाहिए।

लेमनग्रास आसवन की प्रक्रिया | Lemongrass Oil

नींबू घास के तेल से भिन्न-भिन्न अवयवों को अलग करने का तरीका यह है कि। इन घासों को काटकर एक साथ भीड़ बनाकर नहीं रखनी चाहिए। इसे अलग-अलग फैलाकर 1 दिन तक धूप में सूखने के लिए रखना चाहिए। किंतु यदि धूप में सुखाना संभव ना हो तो इसे 2 दिनों तक ठंडी छांव में भी सुखाया जा सकता है। इसकी पश्चात इसके जल वाष्प या आसवन प्रक्रिया आरंभ करनी चाहिए। एवं इसकी स्वच्छता, जंग विहीन तथा किसी प्रकार के दुर्गंध से विहीन होने की बात का ध्यान रखना चाहिए।

तो यह थी नींबू घास लेमन ग्रास के विषय में विस्तृत जानकारियां। एवं यदि आप भी इस व्यवस्था को करना चाहते हैं तो उपरोक्त बातों का ख्याल कर इसे प्रारंभ कर सकते हैं। एवं कमा सकते हैं वर्ष के 400000 रुपए तक का लाभ।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको कृषि आधारित एक और बिजनेस या व्यवसाय की जानकारी दी  है | आज हमने आपको बताया है की लेमन ग्रास यानि कि निम्बू घास की खेती करके आप अपना व्यवसाय कैसे कर सकते हैं | आज हमने आपको इसकी डिमांड के बारे में बताया, लेमन ग्रास की खेती कैसे करें के बारे में बताया, लेमन ग्रास का काम करने से कितना लाभ हो सकता है उसकी जानकारी दी |

अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें | और आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें जरुर लिखें |

हम आपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में इस प्रकार Gaw Me Paise Kaise Kamaye की जानकारी देते रहते हैं | इसीलिए हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें |

आप यह सब जानकारी हमारी टेलीग्राम पेज पर भी प्राप्त कर सकते हैं | हमारे टेलीग्राम पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें |


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

One thought on “20 हज़ार में शुरू करें नींबू घास का व्यवसाय | Lemongrass Plant Business Idea in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.