Soft Toys Small Manufacturing Business Ideas in Hindi : सॉफ्ट टॉयज बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

नमस्कार दोस्तों | पैसे कैसे कमायें ब्लॉग कि Expert Kamai Business केटेगरी में आपका स्वागत है | जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के शानदार तरीके (online jobs work from home) बताते रहते हैं . आज कि पोस्ट में भी हम आपको बिजनेस (Small Manufacturing Business Ideas in Hindi) का एक बेहतरीन विकल्प बता रहे हैं जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं .
 
देश के बच्चें खिलौने जैसे चीजों से खेलकर अपना बचपन गुजारते हैं परंतु आज के टाइम में ना केवल य़े  खिलौने खेलने के काम आते हैं बल्कि  घरों की सजावट के काम में भी आते हैं ।ऐसे में आप में भी कुछ क्रियेटिविटी हैं और इसके माध्यम से आप इससे रोजगार (Soft Toys Business in India) शुरू करना चाहते हैं तो आईए आपको बताते हैं ।
 
सॉफ्ट टॉयज बनाने के लिए कितनी योग्यता की आवश्यकता की जरूरत हैं । इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी क्वालिफिकेशन की जरूरत नही हैं परंतु आपको इसे बनाने का  सही ढंग और रुचि होना आवश्यक हैं । अगर आपको नही आता तो आप किसी संस्था से जुड् कर  भी पहले य़े काम सीख सकते हैं । खिलौने बनाने का डिज़ाइन, कपड़े और उसके लिए बहुत सारे मटेरियल की भी जनकारी होना अति आवश्यक हैं । वर्क फ्रॉम होम जॉब्स फॉर लेडीज के लिए यह एक गज़ब का बिजनेस है .

Soft Toys Manufacturing Business Idea

सॉफ्ट टॉयज बनाने के लिए लागत – Small Manufacturing Business Ideas in Hindi


इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 10,000 से 50,000 तक की  राशि का निवेश करना पढ़ सकता हैं । इसके आलवा अगर आपका बिजनेस अच्छा चलने लगे तो आप इसी में और निवेश कर सकते हैं । 

सॉफ्ट टॉयज बनाने के लिए कच्चा मटेरियल । Soft Toys Making Business at Home

इसको बनाने के लिए आपको कच्चे माल की आवश्यकता  पढ़ सकती हैं जैसे-
 

  • फ़र कॉल्थ जो अलग- अलग तरह के होते हैं ।
  • पोलीएस्टर, जो इन टॉयज के अंदर भरा जाता हैं ।
  • प्लास्टिक की आँखे, नाक, कैप, बटन, रिबन इत्यादि।
  • सिलाई मशीन, सुई और धागे की भी जरूरतों पढ़ सकती हैं ।
  • सबसे अच्छी बात तो य़े हैं की आप सॉफ्ट टॉयज को अपनें हाथों से भी बना सकते हो ।
  • अगर आप छोटे स्तर से शुरुवात कर रहे हो तो सिलाई मशीन 2 या 3 की ही आवश्यकता हैं ।
  • और बड़े  स्तर के लिए ज्यादा मशीन चाहिए ।
     
    सॉफ्ट टॉयज के लिए कच्चा माल आपको किसी भी बड़े थोक बाजार में मिल जायगा. अगर आप बहुत अधिक टॉयज बनाने कि सोच रहे हैं तो आपको सबसे सस्ता सॉफ्ट टॉयज का मार्किट दिल्ली जैसे सदर बाज़ार में ही मिल सकता है.
     
    सॉफ्ट टॉयज के बिजनेस के लिए रेजिस्ट्रेशन | Soft Toys Manufacturing Business
    इस बीजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपनें लोकल मुंसीपाल्टी ऑफीस से ट्रेड लाइसेंस लेना पड़ेगा ।और इसके आलवा आपको एमएसएमई उद्योग से ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कराना होगा ।

सॉफ्ट टॉयज के बिजनेस के लिए रेजिस्ट्रेशन | Small Manufacturing Business from Home

इस बीजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपनें लोकल मुंसीपाल्टी ऑफीस से ट्रेड लाइसेंस लेना पड़ेगा ।और इसके आलवा आपको एमएसएमई उद्योग से ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कराना होगा ।

सॉफ्ट टॉयज बिजनेस में मुनाफा | Soft Toys Business Profit

आजकल एक सॉफ्ट टॉयज (टेड्डी बीयर) का रेट 1000 रुपए का हैं ।

और लोग इनको ले भी लेते हैं

क्योंकि य़े आपके हाथों का बना हुआ हैं तो आप मार्केट वेल्यू को देख कर भी रेट लगा सकते हो ।

निष्कर्ष – Small Business Manufacturing Ideas in Hindi

दोस्तों आज कि पोस्ट में हमने आपको एक शानदार बिजनेस (Manufacturing Business Ideas in Hindi) कि जानकारी दी है. यह एक काम वर्क फ्रॉम होम फॉर वीमेन के लिए बेस्ट है. क्योंकि इसे महिलाएं घर पर ही कर सकती है. दिल्ली में रहनी वाली एक महिला ने घर से ही इस काम को शुरू किया था और आज पूरे देश में वह ऑनलाइन अपना स्माल बेच रही है .

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें जरूर बताएं। साथ ही हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहुंचाने का प्रयास करें |

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में हमेशा ऐसे ही पैसे कमाने के नए नए तरीके जैसे पैसे कमाने वाले गेम ऑनलाइन, pese kamane bale app, आदि की पोस्ट करते रहते हैं | इसीलिए हमें सब्सक्राइब जरुर करें |

यह भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *