केवल 25000 लगाकर, 50000 प्रति माह कैसे कमाए | Car Washing Services

आज के इस लेख में हम आपको अपना एक व्यवसाय प्रारंभ करने के विषय में जानकारियां देंगे। कि कैसे आप मात्र ₹25000 की सामान्य राशि लगाकर प्रारंभ किए गए व्यवसाय से प्रत्येक महीने ₹50000 तक अर्जित कर सकते हैं। वह कौन सा व्यवसाय है, इसे प्रारंभ कैसे करें इसके विषय में हम आगे इस लेख में पढ़ेंगे और जानेंगे आइए प्रारंभ करें।

यह कौन सा कारोबार है | Car Washer Business Idea

ऊपर जिस व्यवसाय के विषय में हमने आपको बताया कि केवल ₹25000 की साधारण राशि से इसका प्रारंभ कर प्रति मास 50000 तक की कमाई की जा सकती है ।

वह व्यवसाय है कार वॉशिंग का इसे प्रारंभ करने में आपको अधिक निवेश भी नहीं करना होता और महीने में लगभग ₹50000 तक की कमाई भी हो जाती है। यह व्यवसाय जबकि आज के समय में अधिकतर घरों में अपनी व्यक्तिगत कार मौजूद होती हैं। जबकि ऐसा कहना अनुचित होगा कि भारत में सभी लोग अपने कारों को पैसे देकर ही धुलवाते हैं। अधिकतर कार के मालिक कई बार अपनी कारों की धुलाई स्वयं करते हैं।

लेकिन फिर भी वर्तमान समय में लोग अपने व्यस्ततम जिंदगी में कार की धुलाई के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। एवं कार वॉशर (car cleaner) से ही कार धुलवाना अधिक पसंद करते हैं। इससे यह भी लाभ होता है कि उन्हें अपने महत्वपूर्ण कार्यों को छोड़कर कार धूलने के लिए समय नहीं निकालना पड़ता। एवं कार वाशिंग के व्यवसाय वाले लोग अधिक अच्छी तरह से इसकी धुलाई करते हैं। एवं समय के साथ स्वच्छता की भी पहल बढ़ रही है। तो ऐसे में यह व्यवसाय काफी सफल सिद्ध होगा। यह कार धोने का व्यवसाय अधिकतम जगहों पर सफलता प्राप्त करते पाया गया है। तो आइए इसे प्रारंभ करने का तरीका जानें।

किन चीजों की आवश्यकता होगी इसे प्रारंभ करने के लिए | Car Washing Machine Price

वैसे तो कार धुलने के लिए प्रोफेशनल एवं कमर्शियल मशीनें (high pressure car washer) ₹100000 तक की होती हैं। किंतु जैसा कि हमने आपको बताया कि ₹25000 तक में इसकी शुरुआत की जा सकती है। तो हम इसी रकम के अंतर्गत शुरू करने की विधि पर बात करेंगे। इसके साथ ही ₹100000 लगाकर इसकी शुरुआत करने से पहले आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए। कि जीतने रुपए आपने इसके मशीनों (car cleaning kit) की खरीद में लगाई है। उतने की कमाई हो भी पा रही है या नहीं आपकी। उतनी कारें धुलाई के लिए आ भी रही है या नहीं आपके पास। क्योंकि किसी भी व्यवसाय में उस में लगाई गई पूंजी से अधिक का लाभ जब तक ना हो तब तक उस व्यवसाय को चलाना बुद्धिमानी नहीं मानी जाती।

तो बाजार में आपको ₹12000 तक में भी कमर्शियल मशीनें प्राप्त हो जाएंगी। जिसमें आप 2 हॉर्स पावर लगभग ₹2000 खर्च करके लगवा सकते हैं। इसमें कुल 14000 रुपए खर्च होंगे किंतु पाइप से नोजल तक सब कुछ मिल जाएगा। तथा इसके अलावा आपको लगभग 30 लीटर तक का वैक्यूम क्लीनर खरीदना होगा। जिसमें प्रायः 9 -10000 रुपए तक खर्च होंगे।

अब आपको कार धुलने की छोटी-छोटी वस्तुएं (car washing equipment) खरीदनी होंगी जैसे कि

  • शैंपू,
  • दस्तानें,
  • डैशबोर्ड पॉलिश की लगभग 5 लीटर की केन
  • तथा टायर पॉलिश।

कुल मिलाकर इसमें 1700 रुपए तक का खर्च बैठेगा।

कैसे करें कार वॉशिंग व्यवसाय का प्रारंभ | car cleaning services Business

ऐसे तो यह व्यवसाय दो प्रकार से किया जा सकता है। इसके लिए या तो आपको घर- घर जाकर कार धोनी होती हैं। या फिर अपनी एक कार धोने की कार्यशाला(car washing workshop) खोलनी होगी। इसकी कार्यशाला खोलने के लिए आपको एक ऐसा स्थान का चयन करना होगा। जहां कारों से जुड़ी वस्तुओं का बाजार हो। अथवा जहां लोगों का अधिक आवागमन होता हो। इसके साथ ही इसका भी ख्याल रखें कि आपके शॉप तक कारें सरलता से आ सके एवं एक साथ कई कारें खड़ी की जा सके।

लेकिन अपना वर्कशॉप या कार्यालय (car washing pump) खोलने के लिए अतिरिक्त पैसों की आवश्यकता होगी। जिस का इंतजाम आपके पास ना होने पर आप किसी गैरेज वगैराह के पास किराए से स्थान लेकर शॉप खोल सकते हैं। इसमें आपको दो लाभ होंगे पहला तो आपके पास अपना वर्कशॉप लेने के लिए पैसों की व्यवस्था ना होने पर भी आप यह कार्य शुरू कर सकते हैं। तथा दूसरा लाभ यह होगा कि फिलहाल के लिए किराए पर लिए गए स्थान को भी आप परख सकेंगे। कि आपका काम वहां अच्छा चल पा रहा है अथवा नहीं।

किस प्रकार से कमाई होती है इसमें | Car Cleaning Business Income

एक कार की धुलाई पर वसूली जाने वाली राशि उस स्थान पर भी निर्भर होती है जहां वह कार्य किया जा रहा है। छोटे शहरों में कम रुपयों में जहां धुलाई कर दी जाती है। वहीं बड़े शहरों में इसके लिए अधिक रकम वसूले जाते हैं।

वैगनआर तथा क्विड जैसी छोटी कारों की धुलाई के लिए 150 रुपए तक वसूले जाते हैं छोटे शहरों में । जबकि बड़े-बड़े शहरों में इन्हीं कारों को धोने के लिए 250 लिया जाता है। स्विफ्ट डिज़ाइनर इत्यादि बड़ी कारों को₹350 तक में धोया जाता है। एवं एसयूवी जैसी बड़ी कारों के लिए तो 450 रुपए तक लिया जाता है।

तो इस प्रकार यदि आप 1 दिन में 5 से 10 छोटी कारें भी धोते हैं। तो डेढ़ सौ रुपए प्रति कार पर वसूलने से आप के 1 दिन की कमाई लगभग 1500 तक की हो सकती है। एवं इसी के अनुसार एक मास में 45000 से 50000 तक अर्जीत कर सकते हैं।

किसी भी व्यवसाय को अच्छे ढंग से चलाने पर, व्यवसायिक नीति अच्छी होने पर तथा पर्याप्त परिश्रम किए जाने पर वह व्यवसाय बहुत ही सफल होता है। इसलिए व्यावसाय कोई भी हो चाहे वह कार वाशिंग (car washer) का ही व्यवसाय क्यों ना हो आपके प्रयासों से अच्छी बुलंदी को हासिल कर सकता है। यदि आप भी इस व्यवसाय को प्रारंभ करना चाहते हैं। तो बड़ी ही सरलता से बड़े कम खर्चों में प्रारंभ कर सकते हैं।

Leave a Comment