घर की छत से करें कमाये, ऐसे करें हर महीने कमाई। Terrace Business Ideas

आजकल जिस तरह से देश की हालत हैं उस तरीके से देखे तो आजकल हर कोई बेरोजगार हो गए हैं । ऐसे में आजकल सब घर से पैसे कमाने के सोचते हैं तो चलिये आपको बताते हैं इसके बारे में ।

अपनें घर की छत से करें कमाई।

जैसे की आप देख रहे हो की घर की छत से पैसे कमाये तो बात य़े हैं की अगर शहर में आपका अपना घर हैं और आपकी छत अगर खाली पड़ी हैं तो आप अपनें घर की छत को किराए पर दें सकते हो । आपको पता नही हैं परंतु कई बिजनेस इंडस्ट्री आपको आपकी छत की अच्छी ख़ासी रकम दें सकते हैं ।
आपको बताते हैं कैसे ।

home terrace farming business idea

मोबाइल टावर के जरिए करें कमाई ।

आप भी अपनें छत को मोबाइल कंपनियों को किराए पर दें सकते हो । कंपनी आपके छत पर अपनें मोबाइल टावर लगाती हैं और इसके लिए कंपनी आपको पैसे देती हैं हर महीने, जब तक उनका टावर आपके छत पर लगा हुआ हैं ।

टैरेस फार्मिंग के जरिए कमाए पैसे । Terrace Farming

आजकल कई सब्जियों में केमिकल से युक्त सब्जियाँ बेचते हैं और लोग चाहते हैं की भले ही ज्यादा पैसे दें दें पर अच्छी और बिना केमिकल से उगी सब्जी मिल जाऐं। ऐसे में आप अपनें खाली छत में फार्मिंग का काम कर सकते हैं और ओर्गनीक तरीके से सब्जी उगा सकते हैं ।
अगर आप इन सब्जियों को भारी मात्रा में उगाते हैं और बेचते हैं तो आप इस काम के लिए एक डिलीवरी बॉय को भी रख सकते हैं।

टैरेस पर सोलर प्लान्ट से कमाई।

आजकल बिजली के बिल से बचने के लिए लोग सोलर प्लान्ट की मदद ले रहे हैं । आप भी अपनें खाली छत में सोलर प्लान्ट लगवा सकते हो तो इस काम में सरकार आपकी मदद भी करती हैं इस प्लान्ट को लगाने के बाद आपको इसका दोगुना फायदा ही होगा। पहले तो य़े आप अपनें घर की बिजली बचा सकते हो और दूसरा इससे कमाई कर सकते हो । अगर आप इससे बिजनेस करना चाहते हो तो पहले आपको एरिया के डिस्कॉम से संपर्क करके अपके घर में मिटर लगा देगी । इससे य़े पता चलेगा की आपने कितनी बिजली बचाई हैं ।

अगर आप दिल्ली जैसे शहर में रहते हो तो आपको प्रति यूनिट का 5.60 रुपए के आधार पर डिस्कॉम पेमेंट करती हैं । एक बार आप सोलर प्लान्ट लगा कर आने वाले 25 सालों तक रिटर्न ले सकते हो ।

Leave a Comment