लाखों कमाने का मौका देता है गत्ता फैक्ट्री प्रोजेक्ट (Gatta Factory Business in Hindi)

Whatsapp Join Join
Telegram Join Join

नमस्कार दोस्तों ! पैसे कैसे कमायें ब्लॉग (Paise Kaise Kamaye) की Business Expert Kamai कैटेगरी में आपका स्वागत है.में आपका हार्दिक स्वागत है. जैसा की आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में आपको पैसे कमाने के शानदार तरीके,  पैसे कमाने वाले गेम ऑनलाइन, पैसा कमाने वाले एप, कम खर्च के बिजनिस आईडिया आदि लेकर आते रहते हैं. आज भी हम आपके लिए एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया गत्ते की फैक्ट्री या गत्ते के डिब्बे बनाने की फैक्ट्री की शानदार जानकारी लेकर आए हैं। जिसे करके आप हर महीने के 5 से 10 लाख रुपए आप कमा लोगे वो भी बहुत आसानी से तो चलो जान लेते हैं। वह कौन सा है बिजनेस।

दोस्तों आज के समय में किसी भी सामान को पैक करने के लिए गत्तों से बने बॉक्स की जरूरत पड़ती है। और दोस्तों गत्तों से बने बॉक्स की हमेशा मार्केट में मांग रहती है। क्योंकि हर सामान को पैक करने के लिए गत्ते से बनी बॉक्स की जरूरत पड़ती है। तो दोस्तों अगर आप गत्तों से बॉक्स बनाने का बिजनेस (Corrugated Box Manufacturing Ideas) शुरू करते हैं। तो या बिजनेस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा और सबसे अच्छी बात इसमें या है कि इस बिजनेस में कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Gatta Factory Business in Hindi

गत्ते बॉक्स की मार्केट में मांग अधिक क्यों Gatta Factory Project in Hindi

दोस्तों आप कोई भी सामान बाजार से खरीदते हो जैसे चप्पल जूता तो दुकानदार आपको उसे गत्तों से बने एक बॉक्स में पैक करके देता है। और भी इसी तरह से साबुन बनाने वाली फैक्ट्री में मैं भी गत्ते का यूज़ होता है। बिस्किट बनाने वाली फैक्ट्री नमकीन बनाने वाली फैक्ट्री सभी फैक्ट्रियों में गत्ते का यूज़ होता है। सभी दुकानदार भी गत्ते से बने बॉक्स का यूज़ करते हैं। इसीलिए इस बिजनेस में मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसकी मांग हमेशा मार्केट में बनी रहती है।

गत्ते बनाने के लिए किस-किस सामान की जरूरत पड़ती है (Gatta Manufacturing Plant Items)

1 कलरिंग
2 क्राफ्ट पेपर की सीट
3 सिलाई के लिए तार
4 चिपकने के लिए गोंद

रॉ मटेरियल में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला क्राफ्ट पेपर होता है। यह क्राफ्ट पेपर आपको ₹40 प्रति किलो मिल जाता है। जितना अच्छा आपका क्राफ्ट पेपर होगा उतना ही अच्छा आप का बॉक्स बनकर तैयार होगा। तो इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर लेना चाहिए। जिससे आपको कस्टमर छोड़कर ना जाए दूसरे के पास।

कार्टून बॉक्स बनाने की मशीन | Box Business Manufacturing Ideas in Hindi

  • Sheet Cutting Machine
  • Creasing Machine
  • Bending Machine
  • Corner Cutting Machine
  • Stapling Machine
  • Printing Machine
  • Striching Machine
  • Meter Scale

आप Gatte Ki Factory का बिजनेस के शुरुआत के समय पर सेमी ऑटोमेटिक मशीन ले सकते हैं।

गत्ते के डिब्बे बनाने की ट्रेनिंग कहां से लें (Cardboard Carton Box Training )

तो मैं आपको बता दूं जब आप डिब्बे बनाने की मशीन लेने जाओगे तब आपको वहां से मशीन के साथ ट्रेनिंग दे देंगे वो लोग और अगर आप चाहे तो आप इंडियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग नामक संस्था से डिब्बे बनाने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

मिठाई के डिब्बे बनाने वाली मशीन की कीमत (Gatta Banane Ki Machine Price | Gatta Machine Price)

अगर हम लागत की बात करें इस बिजनेस में तो अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस की शुरुआत करते हो तो आपको 25 से 30 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। और अगर आप पूरी तरह से फुली ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। तो आपको 50 से 60 लाख रुपए लगाना पड़ेगा।

गत्ते की फैक्ट्री में उत्पादन और कैपसिटी (Carton Box Cost | Gatta Manufacturing Plant Capacity)

डिपेंड करता है। कि कस्टमर आप से कैसे गत्ते और बॉक्स की डिमांड करता है।

अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस की शुरुआत करते हैं। तो 1 दिन में 5000 से 50000 बॉक्स बना सकते हैं।

और अगर आप फुली ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस की शुरुआत करते हैं। तो आप 1 दिन में 10000 से एक लाख बॉक्स बन जाएंगे।

गत्ते की फैक्ट्री जगह की जरूरत।

आटोमेटिक मशीन के लिए आपको इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए लगभग 5000 वर्ग फुट सेमी जगह की जरूरत होगी और फुली ऑटोमेटिक मशीन के लिए 2500 से 3000 वर्ग फुट जगह की ज़रूरत होती है।

गत्ते के डिब्बे का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए लाइसेंस

बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको निम्न लाइसेंस की ज़रूरत होगी।

GST रजिस्ट्रेशन
आधार पंजीकरण
फायर एंड पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड से नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना होगा साथ में।

बिज़नेस मे होने वाला लाभ (Benefits of Cardboard Packaging) 

गत्ते के डिब्बों और बॉक्स की डिमांड मार्केट हमेशा बनी रहती है। और इस करोना काल में तो और भी अधिक मांग बढ़ गई है। अगर आप इस बिजनेस को करते हो तो आप हर महिने 5 से 10 लाख रूपये कमा सकते हो। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात मुझे यही लगी कि इसकी डिमांड हमेशा साल भर एक जैसी रहती है। दोस्तो आप को ये बिजनेस आइडिया कैसा लगा और क्या आप इस बिजनेस को करना चाहते हो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हो आप इस पेज को फॉलो भी कर सकते हो हम हर दिन एक नया और अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं।

निष्कर्ष – गत्ता फैक्ट्री प्रोजेक्ट (Gatta Factory Business in Hindi)

आज की पोस्ट “लाखों कमाने का मौका देता है गत्ते की फैक्ट्री का बिज़नेस | Cardboard Business in Hindi” में हमने आपको एक गज़ब के बिजनिस की जानकारी दी है | आज हमने आपको बताया है की गत्ते के डिब्बे का बिजनेस कैसे करें, गत्ते के बिजनेस में कितनी लागत आयगी, गत्ते के डिब्बे बनाने वाली मशीन की कीमत कितनी है, आदि.

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे जरुर शेयर करें | और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें जरुर लिखें |

हम अपने ब्लॉग पैसा कैसे कमायें (Paise Kaise Kamaye) में ऐसे ही पैसे कमाने वाले गेम (Online Money Earning Games), pese kamane bale app और शानदार बिजनेस की जानकारी लेकर आते रहते हैं | इसीलिए हमें फॉलो जरुर करें |

यह भी पढ़ें :

Jitendra Arora
Jitendra Arora

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम जितेन्द्र अरोरा है. और में पैसे कैसे कमायें ब्लॉग का फाउंडर हूँ. मुझे कंप्यूटर और इन्टरनेट से जुड़े हुए 20 साल से ज्यादा हो गए हैं. मैंने कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा किया हुआ है. मैंने अपने 23 साल के अनुभव से बहुत कुछ सीखा है. और मैं चाहता हूँ कि अब अपना अनुभव लोगों के साथ शेयर किया जाए. इसीलिए इस ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देनी की कोशिश करता हूँ. मेरा उद्देश्य हैं की लोग हमारे ब्लॉग से सीखकर अपने पैरों पर खड़े हो सके. इस ब्लॉग में सभी जानकारी हिंदी में दी जाती है. जिससे आप सभी अपनी भाषा में सीख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *