लाखों कमाने का मौका देता है डिब्बे बनाने का बिज़नेस | Carton Box Manufacturing Business Idea in Hindi

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। जिसे करके आप हर महीने के 5 से 10 लाख रुपए आप कमा लोगे वो भी बहुत आसानी से तो चलो जान लेते हैं। वह कौन सा है। बिजनेस।

दोस्तों आज के समय में किसी भी सामान को पैक करने के लिए गत्तों से बने बॉक्स की जरूरत पड़ती है। और दोस्तों गत्तों से बने बॉक्स की हमेशा मार्केट में मांग रहती है। क्योंकि हर सामान को पैक करने के लिए गत्ते से बनी बॉक्स की जरूरत पड़ती है। तो दोस्तों अगर आप गत्तों से बॉक्स बनाने का बिजनेस (Corrugated Box Manufacturing Ideas) शुरू करते हैं। तो या बिजनेस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा और सबसे अच्छी बात इसमें या है कि इस बिजनेस में कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गत्ते बॉक्स की मार्केट में मांग अधिक क्यों |

दोस्तों आप कोई भी सामान बाजार से खरीदते हो जैसे चप्पल जूता तो दुकानदार आपको उसे गत्तों से बने एक बॉक्स में पैक करके देता है। और भी इसी तरह से साबुन बनाने वाली फैक्ट्री में मैं भी गत्ते का यूज़ होता है। बिस्किट बनाने वाली फैक्ट्री नमकीन बनाने वाली फैक्ट्री सभी फैक्ट्रियों में गत्ते का यूज़ होता है। सभी दुकानदार भी गत्ते से बने बॉक्स का यूज़ करते हैं। इसीलिए इस बिजनेस में मंदी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसकी मांग हमेशा मार्केट में बनी रहती है।

गत्ते बनाने के लिए किस-किस सामान की जरूरत पड़ती है। Corrugated Box Manufacturing Items

1 कलरिंग
2 क्राफ्ट पेपर की सीट
3 सिलाई के लिए तार
4 चिपकने के लिए गोंद

रॉ मटेरियल में सबसे ज्यादा प्रयोग किए जाने वाला क्राफ्ट पेपर होता है। यह क्राफ्ट पेपर आपको ₹40 प्रति किलो मिल जाता है। जितना अच्छा आपका क्राफ्ट पेपर होगा उतना ही अच्छा आप का बॉक्स बनकर तैयार होगा। तो इसलिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर लेना चाहिए। जिससे आपको कस्टमर छोड़कर ना जाए दूसरे के पास।

बॉक्स बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीनें। Carton Box Manufacturing Machinery | कार्टून बनाने की मशीन

  • Sheet Cutting Machine

  • Creasing Machine

  • Bending Machine

  • Corner Cutting Machine

  • Stapling Machine

  • Printing Machine

  • Striching Machine

  • Meter Scale

आप बिजनेस के शुरुआत के समय पर सेमी ऑटोमेटिक मशीन ले सकते हैं।

डिब्बे बनाने की ट्रेनिंग कहां से लें । corrugated carton box Training 

तो मैं आपको बता दूं जब आप डिब्बे बनाने की मशीन लेने जाओगे तब आपको वहां से मशीन के साथ ट्रेनिंग दे देंगे वो लोग और अगर आप चाहे तो आप इंडियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग नामक संस्था से डिब्बे बनाने की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

लागत क्या होगी। carton box manufacturing machines price

अगर हम लागत की बात करें इस बिजनेस में तो अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस की शुरुआत करते हो तो आपको 25 से 30 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा। और अगर आप पूरी तरह से फुली ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं। तो आपको 50 से 60 लाख रुपए लगाना पड़ेगा।

उत्पादन और कैपसिटी। corrugated box manufacturing business Production

डिपेंड करता है। कि कस्टमर आप से कैसे गत्ते और बॉक्स की डिमांड करता है।

अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस की शुरुआत करते हैं। तो 1 दिन में 5000 से 50000 बॉक्स बना सकते हैं।

और अगर आप फुली ऑटोमेटिक मशीन से बिजनेस की शुरुआत करते हैं। तो आप 1 दिन में 10000 से एक लाख बॉक्स बन जाएंगे।

जगह की जरूरत। Corrugated box making machine Required Space

आटोमेटिक मशीन के लिए आपको इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए लगभग 5000 वर्ग फुट सेमी जगह की जरूरत होगी और फुली ऑटोमेटिक मशीन के लिए 2500 से 3000 वर्ग फुट जगह की ज़रूरत होती है।

बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए लाइसेंस। carton box manufacturing Business License 

बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको निम्न लाइसेंस की ज़रूरत होगी।

GST रजिस्ट्रेशन
आधार पंजीकरण
फायर एंड पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड से नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी लेना होगा साथ में।

बिज़नेस मे होने वाला लाभ । cardboard box making business Profit

गत्ते के डिब्बों और बॉक्स की डिमांड मार्केट हमेशा बनी रहती है। और इस करोना काल में तो और भी अधिक मांग बढ़ गई है। अगर आप इस बिजनेस को करते हो तो आप हर महिने 5 से 10 लाख रूपये कमा सकते हो। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात मुझे यही लगी कि इसकी डिमांड हमेशा साल भर एक जैसी रहती है। दोस्तो आप को ये बिजनेस आइडिया कैसा लगा और क्या आप इस बिजनेस को करना चाहते हो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हो आप इस पेज को फॉलो भी कर सकते हो हम हर दिन एक नया और अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं।


शेयर करें - ज्ञान बाँटें

Leave a Comment