बुड़ियों के बाल का बिजनेस कैसे शुरू करें | Cotton Candy Business Idea in Hindi 

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

मात्र 8 से 10 हजार रुपए लगाकर शुरू करे यह बिजनेस होगी 60 से 70 हजार रूपए की प्रति माह कमाई दोस्तों जैसे कि हम लोग कॉटन कैंडी को अधिकतर बुड़ियों के बाल के नाम से पहचानते हैं। बहुत ही कम पैसे में सुरू होने वाला यह बिजनेस आप के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि बुड़ियों के बाल खाना बच्चो से लेकर बड़े तक सभी को खाना बहुत पसंद होता है।
आप को हर मेले तथा बाजार में कॉटन कैंडी बेचने वाले मिल जायेंगे क्योंकि कॉटन कैंडी की बिक्री इतनी अधिक होती ही है। और इसकी बहुत अच्छी डिमांड है। और बच्चो की तो यह फेवरेट मिठाई है।
अब तो सदियों में भी कॉटन कैंडी स्टाल देखने को मिलने लगे हैं। क्योंकि बच्चो की यह बहुत लोकप्रिय मिठाई होती है। इसका यही कारण है। की आज इसकी इतनी अधिक बिक्री है। तो दोस्तों अगर आप भी कॉटन कैंडी का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ना है। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आपको कॉटन कैंडी के बिजनेस के बारे में पूरी डिटेल से जानकारी देने वाले हैं।

कॉटन कैंडी बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start cotton candy business idea in Hindi

कॉटन कैंडी बनाने के लिए आपको चीनी खाने वाला गुलाबी रंग तेल लकड़ी की स्टिक प्लास्टिक जैसी स्टिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। कॉटन कैंडी बनाने के लिए 99 प्रतिशत चीनी 1 प्रतिशत खाने वाला गुलाबी रंग और 1 प्रतिशत फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है।
उसके बाद कॉटन कैंडी मशीन को गर्म किया जाता है मशीन जब गर्म हो जाती है। उसके उपरांत  मशीन में चीनी पिघलने लगती है। और पिघल कर चासनी में बदल जाती है। मशीन को इतने तेज घुमाया जाता है। चासनी रेशों में बदलकर बाहर निकलने लगती है। उसके बाद निकले हुए रेशों को एक स्टिक पर लपेट लिया जाता है। उसके बाद तुरंत प्लास्टिक की पैकिंग में इसको पैक कर दिया जाता है जिससे हवा कॉटन कैंडी को खराब ना करें 1 घंटे में एक मशीन से 100 से 200 कैंडी को आसानी से बनाया जा सकता है। क्योंकि बनाने के लिए बहुत ही कम समय लगता है। कॉटन कैंडी बनाने की प्रक्रिया को आप यूट्यूब पर देखकर सीख सकते हैं। कॉटन कैंडी बनाना बहुत ही आसान है।

Cotton Candy बनाने वाली मशीन की कीमत

यह मशीन आपको 8 से 10 हजार रुपए में आसानी से मिल जाती है। बड़े शहरों में जैसे कानपुर कोलकाता लखनऊ दिल्ली मैं इसको आप आसानी से खरीद सकते हैं। चाहो तो आप इसको ऑनलाइन भी कर सकते हो क्योंकि यह मशीन ऑनलाइन उपलब्ध है। दोस्तों मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा मशीन की कीमत उसकी क्वालिटी और उसके साइज पर निर्भर होती है।

कॉटन कैंडी बनने का सामान

1. चीन
2. खाने वाला रंग
3. फ्लेवर
4 कॉटन कैंडी बनाने की मशीन

कॉटन कैंडी की मार्केटिंग कैसे करें

कॉटन कैंडी की मार्केटिंग आप दो तीन  प्रकार से कर सकते हैं।
1. आप बड़े होलसेलर  बनकर बड़ी मात्रा में कॉटन कैंडी को उत्पादन करके बेचने के लिए सेल्समैन रख सकते हैं।
2.  दूसरे में आप खुद की एक दुकान लेकर बड़ी मात्रा में कॉटन कैंडी बेच सकते हैं।
3. तथा तीसरे तरीके में आपको खुद सड़क गांव कस्बों और मेलों में जाकर घूम घूम कर कॉटन कैंडी को बेचना है।
4. इसके अलावा भी आपका कॉटन कैंडी को शादियों पार्टियों बर्थडे मैं बुकिंग लेकर आप अपना स्टार लगा सकते हैं। जिसमें आपको दो-तीन घंटे की एक मोटी रकम मिल जाती है।

कॉटन कैंडी बिजनेस की इनकम

अगर हम यहां पर इनकम की बात करे तो कॉटन कैंडी बिजनेस की इनकम कोई निर्धारित नहीं है। जितना अधिक आप इस पर काम करेंगे उतनी ही अधिक आपकी इनकम होगी लेकिन एक अनुमान लगाया जा सकता है। अगर आप होलसेल में कॉटन कैंडी का बिजनेस करते हैं। तो आपकी 1 महीने के इनकम लगभग 20 से 30 हजार हो जाती है।
अगर आप और अधिक अच्छे से काम करते हैं। तो निकम और भी बढ़ सकती है।
जितनी अधिक कॉटन कैंडी की सेल्स होगी उतना ही अधिक आपका मुनाफा होगा कॉटन कैंडी का एक पैकेट 10 रुपए का बाजार में बिकता है। अगर आपका एक सेल्समैन 100 पैकेट 1 दिन में बेचता है। तो तो आपकी 1000 रुपए की कमाई हो जाती है। उसी हिसाब से अगर आपने चार सेल्समैन में बेचने के लिए रखे हुए हैं। तो आपकी 1 दिन में ₹4000 की कमाई हो जाती है।
लेकिन ध्यान रहे आपको सेल्समैन को सैलरी देकर अपना माल नहीं बेचवाना हैं। आप को कमीशन देना है। आप सेल्समैन को कमीशन पर रखिए इससे आपको उनके ऊपर नजर रखने की कोई जरूरत नहीं होगी और वह जितना माल बेचेंगे उतना ही अधिक कमा पाएंगे सेल्समैन से बेचवाने के लिए आपको उनको 40 से 50% तक कमीशन दे सकते हैं। ऐसे में अगर आपका सेल्समैन 100 पैकेट बेचता है। और आप उसको 40% का कमीशन देते हो तो उसकी 1 दिन की कमाई 400 रुपए हो जाती है। और आपकी 600 रुपए हो जाती हैं। इसी तरह से अगर आपने चार सेल्समैन  रखे हुए हैं। बेचने के लिए तो आप की उस हिसाब से एक दिन की कमाई 2400 सौ रुपए हो जाती हैं और एक महीने की 7200 हजार रूपए की कमाई हो जाती हैं लेकिन चार सेल्समैन से बेचवाने के लिए आपको उतना ही अधिक माल तैयार करना होगा एक मशीन से इतना माल नहीं तैयार हो सकता इसके लिए आपको दो से तीन मशीनें लेनी होगी।
दोस्तों यहां आपको कॉटन कैंडी का बिजनेस आइडिया कैसा लगा अगर बिजनेस आइडिया पसंद आया है। और कुछ नया सीखने को मिला हो तो दूसरे सोशल मीडिया पर शेयर करिए और हमें फॉलो करिए क्योंकि मैं हर दिन आपके लिए कोई ना कोई एक अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आता ही रहता हूं।

शेयर करें - ज्ञान बाँटें

Leave a Comment