चाइल्ड केयर का बिजनेस कैसे शुरू करें | Child Care Centre Small Business Ideas

आजकल भारत के लोग एकल परिवार में रेहना चाहते हैं | जिसमें सिर्फ पति पत्नी दोनों जॉब वाले होते हैं और उनके बच्चें कों देखने के लिए कोई नही होता हैं ऐसे में उनको ऐसे केयेर टेकर की जरूरत होती हैं जो उनके बच्चों कों कुछ टाइम के लिए देखभाल कर सके । ऐसे में आप अपना चाइल्ड केयेर सेंटर (Child Care Centre) खोल सकते हैं ।

child care services

चाइल्ड केयेर सेंटर खोलने के लिए कितनी लागत चाहिए?

अगर आप अपनें घर में ही एक खाली कमरे में ही य़े सेंटर खोलना चाहते हो तो आपको कमरे के लिए बच्चों की उपयोगी चीजें खरीद कर लानी होगी जिसमें 1 लाख तक पैसे लग सकते हैं ।
और अगर आप घर से अलग ही य़े सेंटर खोलना चाहते हैं तो आपका 3 से 5 लाख तक का निवेश हो सकता हैं ।

इस सेंटर कों खोलने में कितना फायदा होता हैं ?

इस सेंटर कों खोलने के बाद आप उनके पेरेंट्स से स्कूल जैसी फीस भी ले सकते हो ।इस सेंटर में आप बच्चें को 2 घंटे से लेकर 8 घंटे तक भी रख सकते हैं । बच्चों की हर चीजों को देखकर उसके अनुसार फीस ली जाती हैं ।

• अगर आप 4घंटे का 5000 रुपए ले सकते हैं तो उसमे आपको बच्चें को ले जाने और लाने का पैसा भी और डाइपर बदलना का भी चार्ज लगता हैं ।
• और जिस बच्चें को 8 घंटे रखा जाता हैं तो उसके लिए 10,000 रुपए भी ले सकते हैं जिसमें उनका दो टाइम का खाना और साफ सफाई की सुविधा दी जाती हैं ।
• और इसमें 2 घंटे के लिए बच्चे को रखते हैं तो आप 2000 से 3000 रुपए भी ले सकते हैं ।

सेंटर खोलने के लिए लाइसेन्स ।

लाइसेन्स दो तरीके से लिया जाता हैं जैसे-
• अगर अपनें य़े सेंटर अपनें ही रेजिडेंशियल एरिया पर खोला हैं तो आपको सिर्फ लोकल क्षेत्र के अथॉरिटी से इसे चलाने के लिए परमिशन लेनी पड़ेगी इसके अलावा और कोई लाइसेन्स की जरूरत नही हैं ।
• और दूसरा अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी होगी । इसमें आपको किसी भी तरह की लाइसेन्स की जरूरत नही हैं ।क्यूंकि अगर आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हो तो वो आपके सेंटर की सब कानूनी कारवाही करके ही आपको य़े देते हैं ।

Leave a Comment