domain_flipping_business

डोमेन फ्लिपिंग से पैसे कैसे कमायें | Domain Flipping Business

पैसे कमाने के तरीकों ने लोगों के पैसे कमाने की आदतों में भी काफी बदलाव कर दिया है। जहां पहले लोग पैसे कमाने के लिए ऑफलाइन काम पर ध्यान देते थे वहीं अब लोग ऑफलाइन काम के साथ ही साथ ऑनलाइन भी ध्यान दे रहे हैं।

ऑनलाइन कुछ बिजनेस ऐसे हैं जिसमें आप मामूली सा इन्वेस्टमेंट करके तगड़ी कमाई कर सकते हैं। आप यकीन नहीं करेंगे कि आप ₹1000 लगा कर के लाखों से लेकर के करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको डोमेन फ्लिपिंग बिजनेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको “डोमेन फ्लिपिंग बिजनेस क्या है” और “डोमेन फ्लिपिंग बिजनेस से पैसे कैसे कमाए” की संपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।

डोमेन फ्लिपिंग क्या है | Domain Flipping in Hindi | Domain Flipping Kya Hota Hai

यह एक प्रकार का घर से किया जाने वाला बिजनेस है, जिसमें आपको किसी एक ऐसे डोमेन नेम को खरीदना होता है जिसके आगे चलकर के अच्छे कीमत में बिकने की संभावना होती है और फिर आपको उसे अच्छी कीमत मिलने पर बेच देना होता है।

इस काम को करने के लिए आपको शुरुआत में ₹500 से लेकर के ₹1000 इंवेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी परंतु कमाई लाखों से लेकर करोड़ों में होगी।

डोमेन फ्लिपिंग से पैसे कैसे कमाए | Domain Flipping Se Paise Kaise Kamaye

डोमेन फ्लिपिंग बिजनेस करके कई लोग लाखों रुपए से लेकर के करोड़ों रुपए कमाने में कामयाब हो चुके हैं। इसे करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसे डोमेन नेम को खरीदने की आवश्यकता होती है जिसके बारे में आपको यह लगता है कि उस डोमेन नेम की कीमत आगे चलकर के अच्छी हो जाएगी।

इसके बाद आपको डोमेन नेम सेलिंग वेबसाइट पर जाकर के अपने द्वारा खरीदे गए डोमेन को बेचना होता है अर्थात डोमेन पार्क करना होता है। अब जब किसी कस्टमर के द्वारा आपके डोमेन नेम को खरीदा जाएगा तो आपको उसकी रकम के हिसाब से पेमेंट मिल जाएगी।

इसमें जिस वेबसाइट के माध्यम से आप डोमेन बेच रहे हैं वह भी थोड़ा कमीशन लेती है और बाकी बची पेमेंट आपको सेंड कर देती है।

डोमेन फ्लिपिंग से पैसे कमाने के लिए क्या करें | Domain Flipping Business Kaise Kare

ऊपर हमने आपको संक्षेप में बताया कि आखिर आप डोमेन फ्लिपिंग करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

अब हम आपको इस प्रक्रिया को नीचे विस्तार से बताने वाले हैं, ताकि आपको यह समझ में आए कि आखिर डोमेन फ्लिपिंग कैसे की जाती है और कैसे डोमेन फ्लिपिंग से पैसे कमाए जाते हैं।

1: अच्छा डोमेन सर्च करें | Good Domain Name Search

डोमेन को बेचकर पैसे कमाने के लिए आपको एक अच्छे डोमेन नेम को ढूंढने की आवश्यकता होती है। हमारे कहने का तात्पर्य है कि अगर आपको लगता है कि कोई ऐसा डोमेन नेम आपको मिल गया है।

जिसकी कीमत भविष्य में चलकर तगड़ी मिल सकती है या फिर जो आपको आगे चलकर के फायदा दे सकता है तो आपको उस डोमेन नेम को सर्च करना चाहिए और उसकी बुकिंग करनी चाहिए।

एक अच्छा डोमेन नेम ढूंढने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान भी अवश्य रखना चाहिए। जैसे कि आप जो डोमेन नेम खरीदे, उसका नाम छोटा होना चाहिए साथ ही उसे पढ़ने में भी आसानी होनी चाहिए और डोमेन खरीदने से पहले उसका डीए, पीए तथा स्पैम स्कोर अवश्य चेक कर ले।

इसके अलावा इस बात की भी जानकारी प्राप्त कर ले कि जिस डोमेन की खरीदारी आप कर रहे हैं वह किसी भी प्रकार से स्पैम डोमेन की लिस्ट में नहीं है।

आप चाहे तो एक्सपायर डोमैन भी खरीद सकते हैं क्योंकि एक्सपायर डोमेन नेम की कीमत आपको अच्छी मिलती है क्योंकि इसका डीए और पीए अच्छा होता है।

2: डोमेन की खरीदारी करें | Buy Best Domain

जब आप अपने हिसाब से डोमेन सर्च करने में कामयाब हो जाते हैं और आपको यह लगता है कि वह डोमेन लेने पर आगे चलकर के आपको फायदा हो सकता है तो आपको उस डोमेन नेम को तुरंत ही खरीद लेना होता है।

क्योंकि आपके जैसे और कई लोग भी हैं जो इसी प्रकार का काम करते हैं। इसलिए कहीं ऐसा ना हो कि आपने जो डोमेन बड़ी मेहनत से ढूंढा है, उसे कोई और खरीद ले।

डोमेन नेम खरीदने के लिए बहुत सारे डोमेन रजिस्ट्रार है परंतु नीचे हमने आपको कुछ ऐसे बेस्ट डोमेन रजिस्टार के नाम दिए हुए हैं जहां से डोमन खरीदना सुरक्षित है और आसान है।

Godaddy
● Namechip
● Bigrock
● Bluehost
● Domain

ऊपर दी हुई किसी भी वेबसाइट पर विजिट करके अपना अकाउंट बना करके आप अपना पसंदीदा डोमेन खरीद सकते हैं तथा बेच भी सकते हैं।

3: अब डोमेन बेचकर पैसे कमाए | Sell Domain Name and Earn Money | Domain Bechkar Paise Kamaye

आपके द्वारा जब अपना पसंदीदा डोमेन सर्च कर लिया जाता है और उसकी खरीदारी कर ली जाती है तो इसके पश्चात डोमेन को बेच करके फायदा कमाने की बारी आती है। इसे ही Flipping कहा जाता है जिसका मतलब होता है पलटना।

डोमेन बेच करके फायदा प्राप्त करने के लिए आप विभिन्न लोकप्रिय वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां पर डोमेन बेचने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है।

और आपको काफी कम समय में ही सुरक्षित तौर पर अपनी पेमेंट भी प्राप्त हो जाती है। नीचे डोमेन बेचने के लिए हमने कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट अथवा पोर्टल के नाम दिए हैं।

Domain Flipping Websites List

Godaddy Auction
● Sedo
● Flippa
● Cax.com
● EBay
● Aftermarket

ऊपर हमने आपको जिन वेबसाइट के नाम बताए हुए हैं वहां पर आप डोमेन नेम बेच सकते हैं परंतु इसके अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे डोमेन नेम बेचने वाले प्लेटफार्म है। ऊपर बताई गई सभी वेबसाइट एक ब्रोकर की तरह काम करती है।

जब आपका डोमेन बिक जाता है तब आपको जितने में डोमेन बेचा गया है, उसकी पूरी पेमेंट नहीं मिलती है बल्कि आपने जिस प्लेटफार्म के माध्यम से डोमेन की स्पेलिंग की है।

वह प्लेटफार्म भी कुछ कमीशन लेता है और उसके पश्चात बचे हुए पैसे टीडीएस काटकर आपको प्राप्त हो जाते हैं जो कि आपको अपने बैंक अकाउंट में मिलते हैं।

डोमेन फ्लिपिंग से कमाई | Domain Flipping Se Kitne Paise Kama Sakte Hain

अगर आप इस काम को करते हैं और आप यह सोच रहे हैं कि इस काम के द्वारा आप कितना पैसा कमा सकते हैं तो इसकी कोई भी लिमिट नहीं है। आप जब किसी डोमेन की खरीदारी करते हैं तब वह आपको ₹1000 में 1 साल के लिए प्राप्त हो जाता है।

परंतु जब वही डोमेन किसी अन्य व्यक्ति को पसंद आ जाता है तब वह उस डोमेन नेम को प्राप्त करने के लिए लाखों से लेकर के करोड़ों रुपए देने के लिए तैयार होता है। इस प्रकार से आपको सिर्फ ₹1000 में खरीदे गए डोमेन का तगड़ा प्रॉफिट मिलता है। दुनिया में अभी तक कुछ ऐसे डोमेन बेचे गए हैं जिनकी बिक्री करोड़ों रुपए में हुई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि insurance.com नाम का डोमेन साल 2010 में बेचा गया था और साल 2010 में इसकी कीमत 35.6 मिलियन डॉलर लगी थी जिसे अगर भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाए तो यह 6 करोड से भी अधिक हो जाता है बल्कि इससे ज्यादा ही होता है।

इसी प्रकार अन्य कई डोमेन है जो करोड़ों रुपए में बेचे गए हैं। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कौन सा डोमेन कितने रुपए में बेचा गया है तो आप सिर्फ इंटरनेट पर जाएं और डोमेन सेलिंग रेट लिस्ट देखें। आपको पता चल जाएगा कि डोमेन सेलिंग के द्वारा कितने पैसे लोग कमा रहे हैं।

FAQ:

Q: डोमेन फ्लिपिंग का मतलब क्या है?

ANS: डोमेन खरीदकर उसे महंगे दाम में बेचना

Q: डोमेन फ्लिपिंग कितने रुपए में की जा सकती है?

ANS: कम से कम 500 अथवा ₹1000 में

Q: डोमेन फ्लिपिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ANS: लाखों से लेकर करोड़ों

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *