Paise Kamane Ke Liye Mutual Fund Sahi Hai

म्यूच्यूअल फंड क्या है | Paise Kamane Ke Liye Mutual Fund Sahi Hai

दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बहुत ही अच्छा आर्टिकल लेकर आया हूं। जिसमें आप जानेंगे म्यूच्यूअल फंड (Mutual Fund) क्या होता है। और म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमाते हैं  (Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye)। और कैसे निवेश करते हैं। उसमें फंड से पैसे कैसे कमाए | इसके बारे में हम आपको इस लेख में विस्तार से बताने वाले हैं। तो अगर आप भी म्यूचल फंड से रुपए कमाने चाहते हैं। तो यह आर्टिकल बिल्कुल आप ही के लिए हैं। इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें | जिससे आपको म्यूचल फंड के बारे में जानने की पूरी जानकारी मिलेगी और आप भी म्यूचल फंड से अधिक पैसा कमा पाएंगे। जो लोग हमेशा पूछते रहते हैं कि क्या Mutual Fund Sahi Hai in Hindi उनको आज सभी सवालों के जवाब मिल जायंगे |

दोस्तों आज कल हर आदमी म्यूचल फंड शेयर बाजार (Share Bazaar) का नाम सुनकर ही घबरा जाता है। लोग सोचते हैं। कि अगर वह शेयर बाजार या म्यूचल फंड में अपने रुपए लगाते हैं। तो उनका नुकसान ही होगा लेकिन ऐसा नहीं है। आजकल बहुत सारे लोग शेयर बाजार और म्यूचल फंड में अपने रुपए निवेश करके लाखों रुपए कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

म्यूचल फंड क्या है। Mutual Fund in Hindi | Mutual Fund Kya Hai

ढेर सारे निवेशकों द्वारा जमा की गई धनराशि को म्यूचल फंड कहा जाता है। और इन सभी पैसों को एक फंड में डाल दिया जाता है। इसके बाद म्यूचल फंड की कंपनियों के फंड मैनेजर निवेशकों द्वारा जमा किए गए इन सभी पैसों को विभिन्न वित्तीय एवं साधनों में निवेश करने में लगा दिया जाता है। लेकिन इससे पहले प्लानिंग भी करती हैं। इन सभी पैसों को बहुत सारी जगह पर निवेश किया जाता है। जिससे रिस्क और रिटर्न पहले से ही निर्धारित किया जाता है।

दोस्तों हम आपको बता दें भारत में चार प्रकार के म्यूचल फंड है।

  • Equity Mutual Fund
  • Debit Mutual Fund
  • Hybrid Mutual Fund
  • Solution Oriented Mutual

Equity Mutual Fund क्या है। इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड क्या है | Mutual Fund Sahi Hai in Hindi

दोस्तों यह स्कीम निवेशकों के लिए बहुत ही जोखिम भरी हो सकती है। क्योंकि इस स्कीम में निवेशकों द्वारा जमा किए गए पैसों को सीधे शेयर बाजार में निवेश कर दिया जाता है। दोस्तों अगर आप छोटी अवधि में इस स्कीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो यह स्कीम आपके लिए जोखिम भरी हो सकती है। हां लेकिन अगर आप लंबी अवधि के लिए इस स्कीम का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो यह स्कीम भी आपके लिए बेहतर साबित होगी और रिटर्न भी अच्छा मिलेगा इसी वजह से आपका रिटर्न उस का शेयर प्रदर्शन ही तय करेगा।

Debit Mutual Fund in Hindi | डेबिट म्यूच्यूअल फण्ड क्या है

दोस्तों यह स्कीम छोटी अवधि के लिए वित्तीय लक्ष्य पूरे करने के लिए निवेश कर सकते हैं। क्योंकि दोस्तों 5 साल से कम अवधि के लिए। Debit Mutual Fund में निवेश करना बहुत ही शानदार परिणाम आपको दे सकता है। बैंक के फिक्स डिपाजिट और की तुलना में बहुत ही कम जोखिम वाली होती है और बेहतर रिटर्न भी आपको देती है।

Hybrid Mutual Fund | हाइब्रिड म्यूच्यूअल फंड क्या है

दोस्तों इस स्कीम में निवेश करने से पहले निवेशकों को अपने जोखिम का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा भी म्यूचल फंड एक्टिविटी और दोनों में निवेश करता रहता है। और इसी म्यूचल फंड को यह 6 कैटेगरी में भी बांटा गया है।

Solution Oriented Mutual | सोल्यूशन म्यूच्यूअल फंड क्या है

दोस्तों यह इसी म्यूचल फंड में खासकर के रिटायरमेंट और बच्चों की शिक्षा जैसे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बनाई गई थी अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं। तो आपको 5 साल से अधिक समय के लिए निवेश करना होगा। अब बात आती है। मुचल फंड से पैसे कैसे कमाते हैं। तो हम आगे देखते हैं अभी तक हमने जाना म्यूचल फंड कौन किस प्रकार से काम करता है।

म्यूचल फंड से पैसे कैसे कमाते हैं। Mutual Fund se Paise Kaise Kamaye | Paise Kamane Ke Liye Mutual Fund Sahi Hai

दोस्तों जब आप म्यूचल फंड में अपने पैसे जमा कर देते हैं। तब म्यूचल फंड कंपनियां वाले कई तरीकों से इस धनराशि को निवेश करते हैं। और उनका सबसे प्रमुख पैसा शेयर करने की जगह शेयर मार्केट ही होता है। शेयर मार्केट के अलावा म्यूचल फंड वाले गोल्ड और अन्य कमोडिटी निवेश करते हैं। दोस्तों जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि म्यूचल फंड में कई प्रकार होते हैं सभी के बारे में हम दूसरे लेख में जानेंगे लेकिन इसमें हमने पहले ही आपको बताया था म्युचुअल फंड से पैसे कैसे कमाते हैं तो उस और चलते हैं और देखते हैं।

दोस्तों म्यूचल फंड से पैसे कमाने के लिए आपको सही जानकारी होनी बहुत जरूरी होती है। आज दुनिया में सिर्फ एक ही मुचल फंड नहीं है। बहुत सारे म्यूचल फंड मौजूद हैं। और उनके अलग-अलग प्रकार है। फंड में निवेश करने से फायदा अलग-अलग होता है। कुछ फंड में निवेश करना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। जिनमें आपको भरी फायदा या नुकसान हो सकता है।

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स फॉर स्टूडेंट्स इन मोबाइल | Online Jobs Work From Home | Online Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है क्योंकि इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं होता बस अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर बैठकर अपने ख़रीदे हुए म्यूच्यूअल फण्ड की प्रोग्रेस देखनी होती है | जैसा कि आप जानते हैं कि युवा हिंदुस्तान जॉब के लिए दर दर की ठोकरे खा रहा है, इस समस्या को दूर करने के लिए ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम बहुत कारगर साबित हो रहे हैं. 

मात्र 500 रुपये से शुरू करें निवेश | Low Investment Business Idea | 500 Lagakar Lakhon Kamaye

इसमें निवेश करने के लिए आपको जरूरी नहीं है। कि आपके पास हजारों रुपए ही हूं। बल्कि आप मात्र ₹500 से ही हर महीने इसमें निवेश कर सकते हैं। और म्यूचुअल फंड से पैसे कमा सकते हैं। म्यूचल फंड से पैसे कमाने के लिए म्यूचुअल फंड वालों को यही सलाह दी जाती है। कि वह फंड के बारे में पूरी जानकारी लेकर और अपनी पूरी जरूरतों को ध्यान में रखकर ही निवेश करे दोस्तों म्यूचल फंड कोई हंसी मजाक नहीं है। पर यहां पर पैसे इन्वेस्ट करके कुछ लोगों ने बहुत ही मुनाफा कमाया है। दोस्तों मेरी एक सलाह है। याद रखना अगर आप मुचल फंड में पैसा लगाना चाहते हैं। तो म्यूचल फंड एक दिमाग का खेल है। अगर आपको अपने मन पसंदीदा फंड के बारे में पूरी जानकारी है। तो आप अपने भविष्य के सपने को भी पूरा करते हैं।

सबसे बड़ी बात आजकल के युवा इस काम को अपने मोबाइल में भी आसानी से कर रहे हैं. ये जॉब पूरी तरह मोबाइल फ्रेंडली (online job at home for students in mobile) है.

म्यूचल फंड में पैसा लगाने की कुछ खास टिप्स |  Investment Tips for Mutual Fund

  • हमेशा लंबी अवधि में इन्वेस्ट करे।
  • फंड के बारे में पूरी जानकारी अच्छी तरह से रखें तभी उसमे निवेश करें।
  • समय समय पर अपना पोर्टफोलियो भी देखते रहे।
  • अगर हो सके तो एक से ज्यादा फंड में इन्वेस्ट करें।
  • और अन्य लोगों से राय भी जरूर ले जो इसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखते हों।

म्यूचल फंड में निवेश कैसे करें। How to Invest in Mutual Fund Hindi

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको दो तरीके मिलते हैं। एक ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन आपको जो तरीका अच्छा लगे उस तरीके से आप अपना निवेश कर सकते हैं।

दोस्तों आप म्यूचल फंड की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर सीधे निवेश भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो म्यूचल फंड के निवेशकों द्वारा सहायता के लिए एडवाइजरी की सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं। अगर आप एडवाइजरी की मदद से निवेश करना चाहते हैं। तो आप मुचल फंड की स्कीम के रेगुलर प्लान में निवेश कर पाएंगे।

लेकिन अगर आपको सीधे म्यूचल फंड में निवेश करना चाहते है। तो आप उसमे म्यूचल फंड के डायरेक्ट प्लान निवेश कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है। अगर आप मुचल फंड में सीधा निवेश करते हैं। तो आपको किसी को कमीशन नहीं देना होता है। इसी वजह से लंबे समय की अवधि के बाद आपको म्यूचल फंड से बहुत ही बढ़िया रिटर्न मिलता है। लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं इस तरीके से म्यूचल फंड में निवेश करने के बाद आपको खुद ही रिसर्च करके काम करना होगा और इसमें आपको बाद में दिक्कत भी आ सकती है। लेकिन अगर आप खुद ही रिचार्ज करके अपना सीधा पैसा लगाना चाहते हैं। तो बहुत ही अच्छी बात है। और आपको मुचल फंड से बहुत अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज आपने इस लेख में जाना कि म्यूच्यूअल फंड क्या है और इससे से पैसे कमाए जाते हैं | मुझे उम्मीद है आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे मैंने आपको म्यूचल फंड से खास खास जुड़ी जानकारियों के बारे में देने का प्रयास किया है। इस लेख को पढ़कर आपको इसका जवाब भी मिल गया होगा की Mutual Fund Sahi Hai या नहीं |

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को सोशल मीडिया जैसे वह्ट्स अप और फेसबुक में जरुर शेयर करें |

हम अपने ब्लॉग पैसे कैसे कमायें में ऐसी ही पैसे कमाने और बचाने की शानदार जानकारी लाते रहते हैं | इसीलिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करें |

शेयर करें

One thought on “म्यूच्यूअल फंड क्या है | Paise Kamane Ke Liye Mutual Fund Sahi Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *